संघ परिवार के हाथ में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की कमान

0
136

अयोध्या।   श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। मंदिर निर्माण समिति के महामंत्री चंपत राय ने पीएम से नई दिल्ली में बुधवार को मुलाकात करने के बाद यह जानकारी दी। इस बारे में मोदी ने कहा कि वह खुद को धन्य महसूस कर रहे हैं। एक्स पर लिखा, जय सियाराम। आज का दिन बहुत भावनाओं से भरा हुआ है। अभी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी मुझसे मिलने मेरे निवास पर आए थे। उन्होंने मुझे श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या आने के लिए निमंत्रित किया है।

यह मेरा सौभाग्य है कि अपने जीवनकाल में मैं इस ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनूंगा। पीएम को निमंत्रण देने चंपत राय के साथ मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के ट्रस्टी तेजावर मठ के जगदगुरु माधवाचार्य और ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंददेव गिरिजी महाराज दिल्ली पहुंचे थे।वहीं, रामजन्मभूमि के नवनिर्मित भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की कमान राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ परिवार के हाथों में होगी। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को हर कदम पर विश्व हिंदू परिषद के शीर्ष नेतृत्व का भी सहयोग मिलेगा।

संघ से जुड़े सूत्रों के अनुसार, इस बात पर सहमति बन रही है कि ट्रस्ट की ओर से रामभक्तों के लिए यह अपील जारी की जाए कि प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य समारोह के दिन अयोध्या आने से बचें। मुख्य समारोह के बाद किसी भी तिथि पर यहां आकर सुविधाजनक तरीके से नवनिर्मित मंदिर में रामलला की छवि अपनी आंखों में बसा सकते हैं।

इसके साथ ही संघ के शीष नेतृत्व की यह भी मंशा है कि भले ही मुख्य समारोह में आमंत्रित अतिथियों के अलावा सामान्य रामभक्त शामिल नहीं हो पाएं, लेकिन वह देश में जहां भी मौजूद हैं, वहीं से इसका हिस्सा बनाया जाए। इसीलिए देशभर के पांच लाख गांवों के मंदिरों में 22 जनवरी के ही दिन विशेष पूजन-अर्चन का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान इन मंदिरों में एलईडी और अन्य संचार माध्यमों से प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण भी रामभक्तों के लिए किया जाएगा।
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दो दिन पहले से ही आम श्रद्धालुओं के आगमन पर रोक लग सकती है। एसपीजी की ओर से यहां पर सुरक्षा व्यवस्था का मोर्चा संभाल लिया जाएगा। राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह की ही तर्ज पर एसपीजी सुरक्षा के इंतजामों को प्रभावी करेगी। पहले से जो श्रद्धालु अयोध्या में मौजूद रहेंगे, उनके लिए बड़ी संख्या में एलईडी के माध्यम से कई स्थानों पर समारोह के लाइव प्रसारण का इंतजाम किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here