अयोध्या सपा की हो गई…

0
112

 

    संजय पुरबिया

लखनऊअयोध्या जो कभी वीरान था,प्रभू श्री राम वर्षों टेंट में भीषण गर्मी,बारिश में भींगते रहें लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संकल्प ने उन्हें एक विशाल मंदिर के अंदर विराजमान कराया लेकिन…। सत्ता की बात करें तो भाजपा पूरी तरह से आशान्वित थी कि 400 पार और अयोध्या से तो जीत सुनिश्चित है लेकिन मतदाताओं की खामोशी में भगवा दुर्ग ढह गया और भगवान श्री राम की अयोध्या सपा की हो गयी…।  इंडिया गठबंधन के सपा उम्मीदवार अवधेश प्रसाद ने भाजपा के लल्लू सिंह को 56,934 वोटों से हराकर यहां की फैजाबाद संसदीय सीट पर कब्जा कर लिया। बसपा प्रत्याशी सच्चिदानंद पांडेय और भाकपा के अरविंद सेन यादव अपनी जमानत भी नहीं बचा सके। ये अयोध्या की दर्दनाक हार है,इस पर भाजपा के दिग्गजों केे मंथन करना होगा कि आखिर उनकी पार्टी के प्रत्याशी अयोध्या से क्यों हारी ?

लोकसभा चुनाव में फैजाबाद संसदीय सीट में शामिल पांच विधानसभा क्षेत्र अयोध्या, बीकापुर, रुदौली, मिल्कीपुर और बाराबंकी जिले के दरियाबाद में 20 मई को वोट डाले गए थे। 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। कुल 11,39,866 वोट पड़े थे। मंगलवार को सख्त सुरक्षा घेरे में सुबह आठ बजे से राजकीय इंटर कॉलेज में मतगणना शुरू हुई। पहले पोस्टल मत गिने गए। इसके बाद चक्रवार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14-14 टेबल पर ईवीएम खुलती गई।

पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा के लल्लू सिंह ने 49 फीसदी वोट शेयर के साथ 5,29,021 वोट पाकर 65,477 वोटों के अंतर से सपा के आनंदसेन यादव को हराया था। वर्ष 2014 के चुनाव में भी लल्लू सिंह ने 2,82,775 मतों के अंतर से सपा के मित्रसेन यादव को बड़े अंतर से पराजित किया था। इस बार इंडिया गठबंधन के सपा उम्मीदवार अवधेश प्रसाद ने लल्लू को शुरू से कड़ी टक्कर दी। सिर्फ पहले राउंड में ही वे भाजपा से पीछे रहे। इसके बाद सभी राउंड के मतों की गिनती में भाजपा को पीछे छोड़ते चले गए।

पिछले चुनाव की तुलना में भाजपा के मत प्रतिशत में इस बार 5.32 फीसदी की गिरावट आई। सपा के मत प्रतिशत में 6.10 फीसदी की वृद्धि हुई। अवधेश को 48.73 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 5,47,173 और लल्लू को 43.68 फीसदी वोट शेयर के साथ 4,90,405 मत मिले। बसपा प्रत्याशी सच्चिदानंद को 4.06 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 45,571 वोट मिले। वे अपनी जमानत भी नहीं बचा सके।

यही स्थिति भाकपा के अरविंद सेन के साथ रही। उन्हें 1.35 फीसदी वोट शेयर के साथ 15,202 मत मिले। जमानत बचाने के लिए मतदान का 1/6 वोट पाना अनिवार्य होता है। इस लिहाज से अन्य नौ उम्मीदवारों की भी जमानत जब्त हो गई। जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि मतगणना शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here