भाजपा प्रत्याशी रामचन्द्र यादव का दावा: विकास की राह पर दौड़ेगा रुदौली विधान सभा

0
588

रुदौली की जनता करे पुकार, रामचन्द्र यादव तीसरी बार…

भाजपा प्रत्याशी रामचन्द्र यादव का दावा: विकास की राह पर दौड़ेगा रुदौली विधान सभा

रुदौली से रामचन्द्र यादव लगातार दो बार से हैं विधायक,हैट्रिक लगाने की तैयारी…

 

 

सुधांशु श्रीवास्तव

रुदौली। विधान सभा चुनाव में सभी राजनैतिक दल दावे तो कर रहे हैं लेकिन इस बार जनता उन्हें चुनेगी जिनलोगों ने अपने विधान सभा क्षेत्र में विकास किया है। पांच साल की सरकार में विकास भी खूब हुये और अधिसंख्य जगहों पर जनता खूब छले भी गये। लेकिन अब बारी नेेता की नहीं,जनता की है। जहां तक रुदौली विधान सभा क्षेत्र की बात है तो यहां से लगातार दो बार से भारतीय जनता पार्टी के विधायक रहे रामचंद्र यादव हैट्रिक लगाने के मूड में हैं। ये वो विधान सभा है जहां पर विकास और अवाम की सुरक्षा और सुविधा दिलाने के सभी वायदे पूरे होते दिख रहे हैं। पिक्चर क्लीयर है कि जब नेता का काम बोलेगा तो उसे जनता बेहिचक सत्ता की कुर्सी पर बिठाना चाहेगी। अयोध्या से द संडे व्यूज़ के ब्यूरो चीफ सुधांशु श्रीवास्तव ने रुदौली विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामचन्द्र यादव से खास बातचीत की। पेश है बातचीत के मुख्य अंश…

 

सवाल: आप वर्ष 2012 से लेकर 2022 तक लगातार दो बार रुदौली विधान सभा क्षेत्र में भाजपा से चुनाव लड़े और पूरी दमदारी से जीते। इस बार आप किन मुद्दों को लेकर जनता के बीच जा रहे हैं ?

जवाब: देखिये,मैं जब पहली बार वर्ष 2012 में विधान सभा चुनाव लड़ा,उस समय भी मैंने जनता से वही वादा किया,जिसे मैं पूरा करा सकता था। चुनाव जीता और एक मिशन की तरह जुट गया अपने मतदाताओं से किये गये वादों को पूरा करने में…। यही वजह है कि जब जनता ने देखा और समझा की लंबे समय बाद कोई नेता आया जो कहता है,उसे पूरा करता है…। मेरा मानना है कि जब आप काम करेंगे तो जनता दूसरे को क्यों मौका देगी।

सवाल: यानि आपका काम जनता के सिर चढक़र बोल रहा है ?

जवाब: जीहां,लेकिन इसका सही जवाब जानना है तो आप सीधे जनता से जाकर पूछें। रुदौली में टेक्निकल शिक्षा बहुत दूर थी लेकिन विधायक बनते ही हमने यहां पर दो आईटीआई बनाकर छात्राओं को एक नई दिशा देने का काम किया। इसी तरह, मेरा और इस क्षेत्र के परिजनों का सपना था कि रुदौली विधानसभा का विद्यार्थी भी बड़ा डॉक्टर बने और रुदौली का नाम रोशन करे। इसलिये आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिये प्रस्तावित जमीन मुहैया करायी गयी। शीघ्र ही निर्माण चालू हो जायेगा और गरीब घर का बेटा भी अब डॉक्टर बन सकता है।

सवाल: गरीब किसान, मजबूर असहाय का बेटा भी अच्छी शिक्षा कैसे प्राप्त करे, इस पर आपने मंथन किया है ?

जवाब: जी हां, यहां पर अमराई गांव है,जहां पर मैंनने अटल आवासीय केंद्रीय विद्यालय की स्थापना करवायी है। इसका निर्माण चालू है और बहुत ही जल्द होनहार छात्रों को सुपुर्द कर दिया जायेगा। इस विद्यालय की खास बात यह है कि यहां पर छात्रों को पढ़ाई,लिखाई, खाना, रहना सब मुफ्त में होगा। सोचिये,एक गरीब मां-बाप को कितना राहत मिलेगी और उस छात्र को जो बुद्धिजीवी तो है लेकिन आर्थिक अभाव में अपनी शिक्षा नहीं पूरी कर पा रहा है। इस विद्यालय का नाम ही अटल आवासीय केन्द्रीय विद्यालय रखा गया है ताकि यहां पढऩे वाले छात्र तेजस्वी हों और अटल जी का नाम रौशन करें।

सवाल: किसानों के लिये सभी सरकारें बड़ी-बड़ी बातें करती है लेकिन सुविधा देने में कोई आगे नहीं आता। यूपी में योगी सरकार की बात करें तो, किसानों की कर्जमाफी सहित बिजली के बिल में छूट सहित अन्य संशोधन किया है। अक्सर गांव में देखा गया है कि खेतों में आगजनी हो जाती है। मेहनत की कमाई चंद मिनट में स्वाहा हो जाती है,आपने कोई पहल की ?

जवाब: जब किसानों के खेतों में आग लगती है तो सिर्फ फसल ही जलकर खाक नहीं होती बल्कि उस किसान के सपनों पर गहरा कुठारघात होता है। पूरा परिवार तबाह हो जाता है। आपने सुना होगा कि नुकसान होने पर फलां किसान ने आत्महत्या कर ली …। इस विधान सभा में भी गांवों में जब किसानों के खेत में आग लग जाती थी तो मौकेे पर दमकल की गाडिय़ां नहीं पहुंच पाती थी। इसके लिये भेलसर में फायर बिग्रेड स्टेशन बनवा दिया गया है। अब किसान व गरीब को काफ ी हद तक नुकसान से निजात मिल रही है। यदि कहीं खेतों में आगजनी की घटना होती भी है तो उसका समाधान निकल जाता है। साथ ही किसान की भूमि उर्वरक जांच को इफ को फ र्टिलाइजर हेतु लोहिया पुल के पास फेल्शनडा में जगह चिन्हित करवायी गयी है। बहुत जल्द किसानों के हित में काम चालू होगा।

सवाल: गरीबों को यदि समय पर इलाज ना मिले तो वे बेमौत मर जाते हैं। इसके लिये अपने विधान सभा क्षेत्र में कोई अस्पताल बनवाने के बारे में आपने सोचा ?

जवाब: रुदौली विधान सभा क्षेत्र के गरीबों को इलाज के लिये ट्रामा सेंटर, लखनऊ और गोरखपुर जाना पड़ता है। इन्हें भटकना ना पड़े और गरीब का इलाज आसानी से हो सके इसलिये मां कामाख्या भवानी में राजकीय अस्पताल बनवाने का काम शुरू करा दिया है। साथ ही, मिनी पीएचसी अस्पताल की स्थापना नरौली गांव में कराया है, ताकि क्षेत्र में चिकित्सा संबंधित समस्याएं दूर हो और लोगों को सही समय पर इलाज मिल सके।

सवाल: यहां की जनता को आवागमन के लिये एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिये लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। इस पर क्या काम किया ?

जवाब: मैंने पांच सालों में काम ही काम कराया है और इन्हीं मुद्दों को लेकर जनता के बीच जा रहा हूं। रुदौली रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज का निर्माण कराया जिससे यहां के नागरिकों को काफी राहत मिल रही है। इसी तरह,अनार पट्टी में गोमती नदी पर पुल का निर्माण कराया, जो अमेठी- सुल्तानपुर लखनऊ को जोड़ता है,जिससे मवई- रुदौली का काफ ी हद तक आवागमन सुधरा है। इसी तरह, पटरंगा के दर्जनों गांव, जिनका मुख्य केन्द्र बिन्दु मवई है लेकिन रास्ता ना होने के कारण यहां के लोगों को लगभग 15 किलोमीटर घूम कर आना जाना पड़ता था। इस समस्या से निजात दिलाने के लिये मैंने सुल्तानपुर-चकपुरवा के बीच सोदिया नाले पर पुल का निर्माण कराया जिससे आमलोगों को काफी राहत मिल रही है।

सवाल: आपके विधान सभा क्षेत्र के किसान कैसे आर्थिक रूप से मजबूत बने,इसके लिये क्या कर रहे हैं ?

जवाब: विधायक रामचन्द्र ने बताया कि किसानों की आय सुधारने के लिये मवई में मिनी हॉट का निर्माण कराया है,इससे किसान खुश हैं क्योंकि उन्हें भी आय का जरिया मिल गया है।

सवाल: सुना है अपने विधानसभा में लगभग 28 सौ गरीब कन्याओं का हाथ पीला कराया है ?

जवाब: जी हां,बेटियों की शादी कराने से बड़ा पुण्य का काम और क्या हो सकता है। इसके लिये मेरी टीम गांव-कस्बों में जाकर देखती है,पता करती है कि आर्थिक अभाव कौन मां-बाप अपनी बेटियों की शादी नहीं करा पा रहे हैं। उसके बाद एक जगह पर सभी बेटियों को मय सामान के साथ विवाह बाद विदा किया जाता है। बड़ा ही मनोरम व भावुक क्षण होता है जब सारी बेटियां विदा होती हैं और उनके मां-बाप दुआओं की बारिश करते हैं। ऐसे गरीबों की दुआओं और क्षेत्र की जनता के प्यार की वजह से लगातार दो बार से विधायक बनने का अवसर मिला।

सवाल: रुदौली में तराई क्षेत्र में शिक्षा का स्तर काफी गिरा हुआ है। यहां की बेटियों के शिक्षा में सुधार लाने की कोई पहल ?

जवाब: देखिये, तराई क्षेत्र में हमारी बहनों को जो शिक्षा मिलना चाहिये,नहीं मिल पा रहा है। शिक्षा स्तर में सुधार के लिये सुजागंज में बालिका इंटर कॉलेज का निर्माण कराया है जिसकी वजह से अब गरीब घर की बेटी भी नि: शुल्क उच्च शिक्षा प्राप्त कर रही हैं।

सवाल: अक्सर सुनने में आता है कि गांव के दबंग लोग गरीब किसानों की जमीन हथिया लेते हैं और उनसे बंधुआ मजदूर की तरह काम कराते हैं। ऐसा कोई वाक्या आपके सामने कभी आया ?

जवाब: हां। गेरौडा में मिया गरीबों की जमीन पर जबरदस्ती कब्जा कर उन्हीं से खेती करवाते थे और उनसे वसूली करते थे। जमीन को मैंने मुक्त करा कर गरीबों में बांटने का काम किया है। आपसी समरसता का ही भाव है कि वर्ष 2012 से लेकर अभी तक रुदौली विधानसभा में ना कोई ना दंगा हुआ ना कोई धार्मिक उन्माद फैला। सब लोग अमन चैन से रह रहे हैं।

सवाल: गांव में प्रतिभा का खान है। सुविधा ना मिलने से कई होनहार खिलाडिय़ों के सपने ध्वस्त हो जाते हैं। सरकार भी खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने के लिये हर संभव प्रयास कर रही है। आपने अपने स्तर से कुछ किया है ?

जवाब: खिलाडिय़ों की प्रतिभा निखारने के लिये यहां पर मैंने दो मिनी स्टेडियम बनानने का प्रस्ताव बनाकर भेजा है। शासन में मंथन चल रहा है। सरकार बनने के बाद उम्मीद है,इस काम को अमली जामा पहनाया जाये।

सवाल: आपको क्या लगता है सोच ईमानदार,काम दमदार असर दिखायेगा ?
जवाब: 100 परसेंट। मेरी सोच ईमानदार है तभी तो मैं जनता के सामने अपने द्वारा कराये गये काम को लेकर जा रहा हूं। मैं वादा करता हूं कि जितने काम प्रस्तावित हैं,उसे सरकार बनने के बाद हर हाल में पूरा करूं गा। रु दौली विधान सभा की पहचान ही विकास के है। जनता का भरपूर प्यार मिला तो इस बार मैं जीत की हैट्रिक कर दूंगा…।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here