महाभारत काल में ‘लाछागृह’ के लिये विख्यात ‘बागपत’ शहर में मंत्री ‘धर्मवीर प्रजापति’ की सेना ने किया वृक्षारोपण

0
429

होमगार्ड मंत्री ‘धर्मवीर प्रजापति’ की सेना के कमांडेंट दीपक श्रीवास्तव ने ‘बागों के शहर’ ‘बागपत’ में किया वृक्षारोपण

बागपत कमांडेंट दीपक श्रीवास्तव ने डीएफओ हेमंत सेठ ,फारेस्ट रेंजर संजीव शर्मा के साथ किया वृक्षारोपण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मंत्री धर्मवीर प्रजापति की ‘पहल’ को गांव-गांव पहुंचाना है: दीपक श्रीवास्तव

अब अपनी ना सोचो,अपनी पीढिय़ों को मीठा पानी,स्वच्छ जलवायु देना है तो भईया पेड़ लगाओ: हेमंत सेठ

       अक्षत श्री.

लखनऊ। होमगार्ड एवं कारागार राज्य मंत्री ‘स्वतंत्र प्रभार’ धर्मवीर प्रजापति की सेना ने आज महाभारत काल में विख्यात लाछागृह के गांव में पहुंची। वो लाछागृह जहां पांडव छिपे थे और उन्हें मारने के लिये कौरवों ने आग लगा दी थी। कभी ये शहर बागों के लिये मशहूर था लेकिन अब हरियाली गायब है। आज ये शहर स्वादिष्ट घेवर के लिये जाना जाता है और इस शहर का नाम है बागपत। बागपत अपनी कई खूबियों के लिये आज भी जाना-पहचाना जाता है और होमगार्ड,कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति का संकल्प है कि बागपत के वे गांव जहां अमृत सरोवर हैं,उनके किनारे वृक्षारोपण कर संवारा जाये। इसी कड़ी में आज बागपत कमांडेंट दीपक श्रीवास्तव अपनी सेेना के साथ पहुंच गये बागपत ब्लॉक के गांव सरूरपुर कला में अमृत सरोवर किनारे मंत्री की सोच को साकार स्वरूप देने…। इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि डीएफओ हेमंत सेठ,फारेस्ट रेंजर संजीव शर्मा,ग्राम प्रधान अमित कुमार ने वृक्षारोपण किया।


इस दौरान गांव वालों को सम्बोधित करते हुये मुख्य अतिथि डीएफओ हेमंत सेठ ने कहा कि ये बड़ी बात है कि भाजपा सरकार में इतने बड़े स्तर पर वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। सबसे अच्छी बात ये है कि इस काम को बखूबी अंजाम देने का बीड़ा ‘होमगार्ड मंत्री’ एवं उनके ‘अधिकारियों’ ने उठाया है। गांव हो या शहर,सभी जगह जल स्तर गिरता जा रहा है। यही आलम रहा तो आने वाले समय में बूंद-बूंद पानी के लिये त्राहिमाम मच जायेगा। इसलिये जरुरी है कि हमलोग ‘जल संरक्षण’ करें और इसके लिये ‘जलाशय’ को संरक्षित करना ही होगा। जब ‘जलाशय’ के आस पास पेड़-पौधे लगे रहेंगे तो हरियाली होगी और उस वक्त वाकई आपको यही जलाशय ‘अमृत सरोवर’ लगेगा।

इसी क्रम में कमांडेंट दीपक श्रीवास्तव ने कहा कि पेड़ों का बेतहाशा कटान से पर्यावरण अनियमित हो गया है। भविष्य को ठीक करना है तो हमलोगों को ‘वृक्षारोपण’ करना होगा ताकि आने वाले समय में आप लोगों द्वारा ‘रोपा गया’ ‘छोटा’ सा पौधा ‘विशाल वृक्ष’ का रूप लेकर सभी को छाया प्रदान करेगा। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि मंत्री ‘धर्मवीर प्रजापति’ हमेशा यही सोचते रहते हैं कि ऐसा क्या काम करें जिससे ‘आमजन’ को फायदा मिले और विभाग का ‘मान’ बढ़े। मंत्री की चाहत है कि होमगार्ड विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के ‘निष्पक्ष कार्यों’ की सराहना करे। वाकई जिस तरह से मंत्री एक के बाद एक ‘बेहतरीन काम’ कर रहे हैं,उससे विभाग का ‘मान’ कई गुना बढ़ गया है। कहा कि बागपत व बडौत के ब्लॉक में नौ अमृत सरोवर है और हमलोगों का लक्ष्य है कि सभी सरोवर किनारे अधिकाधिक वृक्षारोपण करें।

इस दौरान पीसीपी प्रवीन कुमार,जयवीर सिंह-बीओ,मनोज कुमार,राकेश कुमार,अरविंद उपाध्याय-कंपनी कमांडर,अश्विन कुमार-पीसी,ओमपाल शर्मा,प्रवीण,संजीव,रुपेन्द्र,सुनील एवं अमर सिंह सहित गांव वाले उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here