11 गांवों के पूर्व प्रधानों और सचिव से वसूले जाएंगे 6.20 करोड़

0
217

अमेठी। जामो ब्लॉक की 11 ग्राम पंचायतों द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 में खर्च की गई 6.20 करोड़ रुपये राशि का लेखाजोखा प्रस्तुत नहीं किया गया। समय देने के बावजूद लेखा अभिलेख प्रस्तुत नहीं किए गए। मामले में जिला लेखा परीक्षा सहकारी समितियां एवं पंचायतें द्वारा डीपीआरओ को पत्र भेजकर उक्त राशि अधिभार हेतु अंकित कर वसूली योग्य उल्लेख करते हुए प्रधान व सचिव को उत्तरदायी बताया गया है।

पत्र मिलने के बाद डीपीआरओ ने उक्त गांव में पूर्व ग्राम प्रधान तथा पंचायत सचिवों को नोटिस भेजकर सात दिन में साक्ष्य समेत जवाब देने को कहा है। जवाब व साक्ष्य नहीं देने पर वसूली की जाएगी। वित्तीय वर्ष 2020-21 में जामो ब्लॉक के 11 गांवों के प्रधान व सचिव द्वारा छह करोड़ 20 लाख 51 हजार 173 रुपये का लेखाजोखा नहीं प्रस्तुत किया। ऑडिट अफसरों द्वारा कई बार संबंधित प्रधान व सचिव को खर्च की गई उक्त राशि का अभिलेख प्रस्तुत करने के लिए बुलाया गया बावजूद इसके इन लोगों द्वारा कोई भी अभिलेख प्रस्तुत नहीं किया गया।

इसके बाद ऑडिट अफसरों ने इसकी रिपोर्ट जिला लेखा परीक्षा सहकारी समितियां एवं पंचायतें कार्यालय को मुहैया करा दी। रिपोर्ट मिलने के बाद कार्यालय की ओर से डीपीआरओ को पत्र भेजकर उक्त राशि अधिभार के लिए अंकित कर वसूली योग्य सभी को जिम्मेदार बताया है।

पत्र मिलने के बाद डीपीआरओ श्रीकांत यादव ने उक्त 11 गांवों के पूर्व प्रधानों तथा जिम्मेदार पंचायत सचिव सुनील कुमार को कारण बताओ नोटिस भेजकर साक्ष्यों समेत सात दिन के भीतर व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने को कहा है। बावजूद इसके उपस्थित नहीं होने पर उक्त राशि को दुरुपयोगित मानते हुए नियमानुसार वसूली की कार्यवाही सक्षम स्तर से प्रारंभ करने की बात कही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here