यूपीसीबी प्रकरण- 146 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के फरार चार आरोपियों पर पुलिस का शिकंजा, 25-25 हजार का इनाम घोषित

0
195
आरएस दुबे ने हैकरों से साठगांठ कर उन्हें बैंक की रेकी कराई
संवाददाता
लखनऊ। उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक लिमिटेड (यूपीसीबी) लखनऊ से 146 करोड़ रुपये के फ्रॉड में साइबर क्राइम पुलिस ने शनिवार को चार आरोपियों पर 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है। इससे पहले गुरुवार को दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया था।
साइबर क्राइम पुलिस के अनुसार सीतापुर के फतेहनगर इलाके के धनसिंहनगर निवासी उमेश कुमार गिरी, शाहजहांपुर के गादीपुरा नई बस्ती निवासी ज्ञानदेव पाल, बाराबंकी के नवाबगंज इलाके के बारावपुर आदमपुर निवासी रवि सिंह वर्मा और लखनऊ के काकोरी इलाके के कर्झन गांव के निवासी सतीश कुमार पर 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया है। चारों आरोपी पूर्व में गिरफ्तार दोनों अभियुक्तों रिटायर बैंककर्मी आरएस दुबे और सागर सोलर प्राइवेट लिमिटेड नामक फर्म के मालिक सुखसागर सिंह चौहान के करीबी हैं। चारों की तलाश में पुलिस की टीमें दबिश दे रही हैं।

दोनों गिरफ्तार अभियुक्तों ने अपने साथियों एवं कुछ अन्य साइबर अपराधियों के साथ षड्यंत्र करके बैंक से 146 करोड़ रुपये उड़ाने की योजना बनाई थी, लेकिन साइबर क्राइम पुलिस की तत्परता से यह रकम खातों में स्थानान्तरित नहीं हो पाई।

आरएस दुबे ने हैकरों से साठगांठ कर उन्हें बैंक की रेकी कराई तथा बैंक के संवेदनशील स्थल कंप्यूटर कैश पर ले गया। इसके बाद बैंक के आईडी-पासवर्ड की चोरी करते हुए कूटरचना के माध्यम से अनधिकृत रूप से सहकारी बैंक मुख्यालय हजरतगंज से पूर्व चिह्नित विभिन्न बैंक खातों में धन स्थानान्तरित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here