श्री जय नारायण पीजी कॉलेज,लखनऊ में मॉलिक्यूलर बायोलॉजी पर एक हैंड्स ऑन कार्यशाला का आयोजन

0
377

संवाददाता
लखनऊ। श्री जय नारायण पी जी कॉलेज, लखनऊ के वनस्पति विज्ञान विभाग में 20 और 21 दिसंबर को मॉलिक्यूलर बायोलॉजी पर एक हैंड्स ऑन कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला एक्सपेरिओम बायोटेक लिमिटेड के सहयोग से आयोजित की गयी। कार्यशाला में एमएससी, वनस्पति विज्ञान के विद्यार्थियों ने नवीनतम मॉलिक्यूलर बायोलॉजी तकनीकों पर स्वयं कार्य कर के डीएनए आइसोलेशन, आरएनए आइसोलेशन और जेल इलेक्ट्रोफोरेसिस जैसी तकनीकों को गहरायी से समझा।

कार्यशाला की शुरुआत 20 दिसंबर को हुई जिसमें विभागाध्यक्ष डॉ. अटल मिश्रा ने सभी आगंतुकों का स्वागत किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जब तक विद्यार्थी स्वयं इन उन्नत तकनीकों पर कार्य नहीं करेंगे, तब तक उनके अंदर जिज्ञासा नहीं जागेगी। प्राचार्या प्रो. मीता साह ने विभाग को इस आयोजन पर बधाई दी और कहा कि इस प्रकार के आयोजन भविष्य के युवा वैज्ञानिकों के लिये रास्ते प्रशस्त करेंगे।

कार्यशाला का समापन सत्र 21 दिसंबर को हुआ जिसमें विज्ञान संकाय प्रभारी डॉ. हरीश त्रिपाठी ने अध्यक्षता की। सभी प्रतिभागियों को सर्टिफि केट प्रदान किये गये। आयोजन में डॉ. अटल मिश्रा, प्रो. राकेश पांडेय, प्रो. विवेक सिंह, प्रो. विक्रम सिंह, डॉ. रावेन्द्र चौहान, डॉ. रजा वारिस, डॉ. नीता चक्रवर्ती, डॉ. जया, डॉ. पूजा दीक्षित, डॉ. तूलिका जोहरी, डॉ. मोनिका यादव, डॉ. रंजना राव आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here