तकनीकी विकास के बावजूद भी चित्रकूट की घटना आश्चर्यजनक: सुरेश राही

0
185

धर्मवीर प्रजापति के निर्देश पर विधायक अब्बास अंसारी को कासगंज जिला जेल स्थानांतरित किया गया

चित्रकूट जेल की घटना की पुनरावृत्ति पर सख्त कार्रवाई की जायेगी:

20 फरवरी तक जेलों में बंद टॉप टेन अपराधियों की सूची दें: धर्मवीर प्रजापति

संजय पुरबिया

लखनऊ। जेल,होमगार्ड राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मवीर प्रजापति के निर्देश पर आज विधायक अब्बास अंसारी को चित्रकूट जिला जेल से कासगंज जिला जेल स्थानांतरित कर दिया गया। मंत्री के सख्त तेवर बता रहे थे कि वे अब इस तरह की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि घटना में शामिल जेल प्रशासन के लोगों के खिलाफ भी जांच रिपोर्ट आने के बाद सख्त कार्यवाही की जायेगी। सभी जेल अधीक्षकों को फ टकार लगाते हुये निर्देश दिये कि भविष्य में किसी भी जिला जेल में इस प्रकार की घटना बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जो शामिल होगा उसके खिलाफ विभाग सख्त से सख्त कार्रवाई करेगा। दूसरी तरफ,मंत्री ने साफ तौर पर कहा कि यदि किसी अधिकारी को कोई अपराधी या माफिया दबाव या धमकी दे तो इसकी सूचना तत्काल मुख्यालय को उपलब्ध करायें ताकि सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करायी जा सके। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की घटनाओं से जेल विभाग में किये जा रहे सकारात्मक एवं अच्छे कार्य कहीं न कहीं प्रभावित हो जाते हैं और इस प्रकार की घटनाओं से अच्छे कार्यों की चर्चा दब जाती है। धर्मवीर प्रजापति कारागार मुख्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जनपदों के जेल अधीक्षकों, जेलर, डिप्टी जेलर एवं डीआईजी स्तर के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

उन्होंने कहा कि विगत 10 माह में जेलों की साफ.- सफ ाई, भोजन की गुणवत्ताए विभिन्न त्योहारों का आयोजन बेहतर तरीके से पूरा हुआ है जिसकी तारीफ प्रधानमंत्री से लेकर आम जनता ने की है। आप और बेहतर कार्य कैसे करें, जिससे कि विभाग की छवि सुधरे, इस पर बैठक के बाद अपने स्तर से अवश्य मंथन करें। मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने सभी जेल अधीक्षकों को निर्देश दिये कि 20 फ रवरी तक जेलों में बंद टॉप टेन अपराधियों की सूची मुख्यालय को उपलब्ध करायें। साथ ही जेलों में बंद रहे विभिन्न उत्पादों की सूची भी मुख्यालय को उपलब्ध कराएं। उन्होंने सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की व्यवस्था को और मजबूत करने के निर्देश दिये। साथ ही मुख्यालय स्तर पर निगरानी तंत्र को और बेहतर कैसे किया जाय इस पर कार्रवाई के निर्देश भी डीजी जेल को दिये।

इसी क्रम में कारागार राज्यमंत्री सुरेश राही ने कहा कि चित्रकूट जिला जेल की घटना की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिये। तकनीकी विकास के बावजूद इस प्रकार की घटना घटित होना आश्चर्यजनक एवं अक्षम्य है। जिला जेलों में बंद टॉप टेन अपराधियों पर निगरानी को बेहतर तरीके से करने की जरूरत है, जिससे कि इस प्रकार की घटना पुन: न घटित हो। यह घटना किसी भी प्रकार से स्वीकार योग्य नहीं है। बैठक में प्रमुख सचिव कारागार श्री राजेश प्रताप सिंहए डीजी जेल श्री आनंद कुमार सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here