VIDEO: सभी समितियों के प्रोडक्ट अब एक ही छत सहकारी एकीकृत विक्रय केन्द्र के नीचे मिलेंगे: जे.पी.एस.राठौर

0
266

मेरी कोशिश रहेगी कि सहकारिता विभाग को फिर से परम वैभव पर ले जायें :जे.पी.एस.राठौर

घाटे में चल रही यूपीएसएस अब फायदे में है,अधिकारियों व कर्मचारियों की मेहनत से सब संभव हुआ

    संजय पुरबिया

लखनऊ। सहकारिता मंत्री जे.पी.एस.राठौर ने कहा कि देश- प्रदेश में बहुत सी ऐसी सरकारी समितियां हैं जो जनता के उपयोग में आने वाली बहुत अच्छे उत्पाद तैयार कर रही है लेकिन वे अपने उत्पाद को उन तक पहुंचाने में नाकाम हो रही हैं। खासकर ट्राईफेड,सीमफेड,यू.पी.एस.एस.,इफ को,कृभको,एफ.पी.ओ. सहित बहुत सी समितियां हैं। सभी समितियों के प्रोडक्ट अब एक ही छत के नीचे बेचे जायेंगे। इन समितियों के लिये माऊथ पब्लिसिटी की जायेगी। कहा कि शीघ्र ही लखनऊ के बाद उत्तर प्रदेश के अन्य महानगरों में भी इस तरह की सहकारी एकीकृत विक्रय केन्द्र खोले जायेंगे।

 

सहकारिता मंत्री ने कार्यालय आयुक्त एवं निबंधक सहकारिता के प्रांगण में सहकारी एकीकृत विक्रय केन्द्र के लोकार्पण के अवसर पर यह बात कही। इस दौरान श्री राठौर ने कहा कि उक्त सहकारी समितियों के पास इतने पैसे भी नहीं होते की वे अपने प्रोडक्ट की पब्लिसिटी कर सकें इसलिये माऊथ पब्लिसिटी कर इनके शानदार उत्पादों का प्रचार-प्रसार करेंगे। ये शोरुम तो शुरुआत है,शीघ्र ही सभी महानगरों में इस तरह के इंटीग्रेटेड शोरूम खोले जायेंगे। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों द्वारा तैयार आर्गेनिक प्रोडक्ट ,सिक्किम की संस्था के उत्पाद हैं,अनुसूचित जनजातियों द्वारा तैयार किये गये उत्पादों को हमारे इसी इंटीग्रेटेड शोरूम में बेचने का काम किया जायेगा।


द संडे व्यूज़ ने सवाल किया कि घाटे में चल रही यूपीएसएस को कैसे उबारेंगे ?   मंत्री ने कहा कि यूपीएसएस वर्तमान समय में घाटे से उबर गया है और अब हमलोग फायदे में चल रहे हैं। आने वाले समय में बहुत अच्छा काम करेगी क्योंकि हमारे अधिकारी मेहनत कर रहे हैं और एकजुट होकर काम कर रहे हैं। क्या अब यूपीएसएस एफसीआई की तरह ट्रासपोर्टेशन पर भी काम करने वाली है ? इस सवाल पर श्री राठौर ने कहा कि आवश्यकता होगी तो निश्चित रुप से काम करेंगे लेकिन पीसीएफ भी हमारी संस्था है और वहां के अधिकारी अच्छे से काम कर रहे हैं। सहकारिता को बुलंदी पर ले जाने के लिये क्या कर रहे हैं ? इस पर उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग का पुराना स्वर्णिम इतिहास रहा है और मेरा प्रयास रहेगा कि इसे फिर से परम वैभव पर ले जायें। निश्चित रुप से यूपी का सहकारिता विभाग गुजरात और महाराष्ट से भी आगे निकलेगा ऐसा मेरा प्रयास रहेगा। उत्तर प्रदेश सभी मामलों में नंबर 1 है और सहकारिता के क्षेत्र में भी नंबर 1 बनेगा।

 

इस दौरान यू.पी.एस.एस.अध्यक्ष संजीव जैन गोयल, सहकारी-उपाध्यक्ष अरिजीत सिंह, संचालक, नवलेश प्रताप सिंह, प्रमुख सचिव, सहकारिता बी.एल.मीणा, विशेष सचिव, सहकारिता अच्छे लाल यादव सहित समस्त प्रबंध निदेशक उपस्थित थे। इस दौरान यू.पी.एस.एस. के प्रबंध निदेशक राजीव यादव ने विक्रय केन्द्र के माध्यम से सहकारी बंधुओं एवं जनमानस के लिये उपलब्ध कराये जाने वाले सहकारी उत्पादों के बारे में सहकारिता मंत्री को अवगत कराया। उसके बाद सहकारिता मंत्री ने उ.प्र. उपभोक्ता सहकारी संघ लि. के मुख्य भवन के हुये जीर्णोद्वार का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव, सहकारिता ने कहा कि प्रदेश की सहकारी संस्थाओं, एफ .पी.ओ.के उत्पादों के मार्केटिंग का काम यू.पी.एस.एस.के सहकारी एकीकृत विक्रय केन्द्र के माध्यम से किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here