लोकबंधु राजनारायण चिकित्सालय में स्टेट टीम ने किया कोविड संक्रमण से निपटने के लिये माकड्रिल

0
229

कोविड संक्रमण को परास्त करने के लिये तैयार है लोकबंधु राजनारायण चिकित्सालय की टीम

      अक्षत श्री.

लखनऊ। लोक बंधु राज नारायण चिकित्सालय कोविड संक्रमण के खतरे को पूरी तरह से फ्लाप करने के मूड में है। यहां के कुशल चिकित्सकों की टीम और उनकी रणनीति को देखकर यही कहा जा सकता है कि वे पूरी तरह से तैयार हैं अपने मरीजों को स्वस्थ रखने के लिये। इसी कड़ी में आज स्टेट टीम की तरफ से माकड्रिल कराया गया। इस दौरान मरीज घर से एंबुलेंस द्वारा अस्पताल तक लाया गया। रिस्पांस टाइम चेक किया गया जो कि संतोषप्रद रहा। निर्धारित ट्रायल एरिया के डॉक्टर द्वारा अति आवश्यक वाइटल किये जाने के समय को भी आंका गया। गंभीर पाये जाने पर मरीज को आईसीयू में शिफ्ट कराया गया,जहां पर गहन चिकित्सा के सभी एसेसमेंट मानक समय के अंदर कर लिये गये।एचएफएनसी,इचपंप,उच्च स्तर के वेंटिलेटर सपोर्ट के सभी कार्य विधियों को टीम द्वारा जांचा परखा गया। यहां की तैयारी देख टीम ने चिकित्सकों की जमकर प्रशंसा की।

ट्रायज, आईसीयू टीम की तत्परता ,कुशलता के लिये टीम द्वारा प्रशंसा की गयी और कहा कि लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय चिकित्सालय कोविड की किसी भी लहर के लिए हमेशा तैयार है। टीम ने ऑक्सीजन प्लांट के संचालन,शुद्धता एवं प्रेशर मानकों की जांच कर संतोष व्यक्त किया, मॉकड्रिल के दौरान फायर सेफ्टी के सभी मानकों का भी परीक्षण किया गया, आपातकालीन स्थिति में मरीजों को कैसे निकाला जाये एवं फायर फाइटिंग उपयोग विधि को स्टाफ इंटरव्यू के द्वारा जानकारी मापी गयी। लोक बंधु चिकित्सालय लखनऊ मंडल का एक अकेला ऐसा अस्पताल है जहां पर फ ायर की अनापत्ति प्रमाण पत्र है इसकी निरंतरता हेतु हर 15 से 20 दिन में यहां पर टीम के द्वारा इंटरनल मॉकड्रिल प्रशिक्षण कराया जाता है, जो कि आपदा प्रबंधन की दृष्टि से बहुत ही लाभकारी है।

मॉक ड्रिल का संचालन चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी के निर्देशन में पूर्ण किया गया। टीम में डॉ. ब्रजेश कुमार, डॉ. अमिता सिंह, डॉ. रूपेंद्र कुमार, चिकित्सालय प्रबंधक धनंजय प्रताप एवं अन्य स्टाफ मौजूद रहे। डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि हम लोग किसी भी कोविड लहर के प्रबंधन के लिये चिकित्सालय को हमेशा तैयार रखते हैं लेकिन चाहते हैं कि संक्रमण न फैलने दें। इसके लिये सभी लोग मास्क पहनने रहें और सामाजिक दूरी बनाये रखें। ये संदेश हर जगह पहुंचा दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here