‘जन कल्याण सेवा समिति’ के पदाधिकारियों का संकल्प : पार्क का होगा सौन्दर्यीकरण,मिलेंगे नगर निगम के अधिकारियों से

0
239

‘जन कल्याण सेवा समिति’ के पदाधिकारियों ने लिया अहम् फैसला : सेक्टर एन-1 में रहने वालों की सुरक्षा के लिये शीघ्र तैनात होंगे सुरक्षा गार्ड

बैठक में लिये गये कई महत्वपूर्ण फैसले,सभी के सहयोग से चलेगी समिति : अध्यक्ष

 

     संजय पुरबिया

लखनऊ। आशियाना स्थित सेक्टर एन-1 में चुनी गयी नयी समिति ‘जन कल्याण सेवा समिति’,सेक्टर एन-1 के पदाधिकारियों की आज बैठक आहुत की गयी। बैठक में जोश से लवरेज पदाधिकारियों ने अपने-अपने सुझाव रखे और तय किया गया कि सबसे पहले कालोनी में रहने वाले लोगों की सुरक्षा की जाये। पिछली बैठक में लिये गये सुझाव पर आज मुहर लगाते हुये पदाधिकारियों ने तय किया की शीघ्र ही एक निजी सुरक्षाा गार्ड तैनात किया जायेगा,जो रात्रि में कालोनी में पूरे परिसर में टहल कर सीटी बजायेगा। सुरक्षा गार्ड सीटी बजाते हुये पहरेदारी करेगा ताकि सभी को अहसास हो कि पहरेदार सुरक्षा की जिम्मेदारी बखूबी निभा रहा है। इसी तरह, पदाधिकारियों ने सहमति जतायी की कालोनी के पार्क का सौन्दर्यीकरण कराने के साथ ही पार्क के अंदर बड़े-बुजुर्गों के टहलने के लिये जागिंग ट्रैक बनवाया जायेगा। इस काम के लिये मेयर,सांसद,विधायक,सभासद सहित नगर निगम के अधिकारियों से वार्ता की जायेगी। बात जो भी हो,नई कमेटी के पदाधिकारियों के जोश ने साबित कर दिया कि अब सेक्टर एन-1 में रहने वालों की सुरक्षा और सौन्दर्यीकरण की चर्चा अन्य कालोनी में भी होगी…।

सेक्टर एन-1 में ‘जन कल्याण सेवा समिति‘ के अध्यक्ष ओमप्रकाश अवस्थी के आवास पर हुयी बैठक में सभी पदाधिकारियों ने अपने-अपने सुझाव रखें। पदाधिकारियों ने बताया कि सबसे पहले कालोनी की सुरक्षा के लिये काम किया जाये और तय हुआ कि शीघ्र ही एक सुरक्षाकर्मी रखा जायेगा,जो रात्रिपाली में टहल कर पहरेदारी करेगा। इस दौरान अध्यक्ष ओमप्रकाश अवस्थी ने कहा कि पार्क के सौन्दर्यीकरण के लिये नगर निगम के जोनल अधिकारी से मिलेंगे और पार्क के अंदर जागिंग ट्रैक बनाने की बात भी रखेंगे। कहा कि इस काम में मेयर,सांसद,विधायक,पार्षद निधि से भी सहयोग कराने की कोशिश करेंगे। सचिव संजय सक्सेना ने कहा कि पूर्व कमेटी के पदाधिकारियों ने जाति-धर्म के नाम पर सभी को बांट रखा था। लगभग एक वर्ष से कालोनी के विकास के लिये हमलोग कहते रहें लेकिन किसी ने कुछ नहीं किया। हमलोगों ने सुझाव भी रखा कि जो काम कर रहे हैं उन्हें रखें वर्ना बाहर का रास्ता दिखायें लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुयी। यही वजह है कि सकारात्मक सोच के साथ हमलोगों ने नई समिति का गठन किया और यहां पर सर्वधर्म के लोग हैं। सभी की भावनाओं का सम्मान करना हमारा दायित्व भी है।

इसी क्रम में अमित सिंह ने कहा कि इस कालोनी में डबल इंजन की सरकार की तरह काम होगा। सफाई व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान दिया जायेगा क्योंकि नगर निगम ने ठेके पर सफाई व्यवस्था दिया है। यहां से संबंधित ठेकेदार को भुगतान सभी सफाईकर्मियों का होता है लेकिन आधे से कम सफाईकर्मियों से काम लिया जाता है। यही वजह है कि संख्या बल कम होने की वजह से सभी कालोनी में सफाईकर्मी हर दिन काम नहीं कर पा रहे हैं। कोशिश यही रहेगी कि हर दिन सफाई कर्मचारी कालोनी में आये और सभी लेन में झाडू लगाये।राजकुमार शर्मा ने कहा कि कालोनी की सुरक्षा और सफाई व्यवस्था के साथ-साथ कुछ ऐसा किया जाये की सभी लोग त्यौहारों पर पार्क में छोटा-छोटा कार्यक्रम कर मिलते रहें। इससे आपसी भाईचारा का भाव देखने को मिलेगा और किसी के साथ कोई समस्या हो,फौरी तौर पर सभी शामिल हों।

 

इसी क्रम में अवनीश शुक्ला,राजीव द्विवेदी,गिरीश श्रीवास्तव,रामलखन,जय प्रकाश सिंह,शिवम सिंह,कपिलेश साहू,अरविंद कुमार श्रीवास्तव, अमित सिंह मिश्रा,सुधीर सिंह,अनिल श्रीवास्तव,अतुल शुक्ला एवं अभिषेक सिंह ने सुझाव रखा कि कालोनी के पार्क की सफाई व्यवस्था के लिये भी गंभीरता से विचार करने की जरूरत है। शादी-ब्याह या अन्य कार्यक्रम करके लोग चले जाते हैं लेकिन कूड़ा छोड़ जाते हैं,किसके लिये और क्यों? पार्क में यदि कोई भी कार्यक्रम हो तो उसके लिये सर्वसम्मति से एक धनराशि तय की जाये। जिसका कार्यक्रम हो,पहले तय धनराशि समिति के पास जमा करे। कार्यक्रम के बाद पार्क की सफाई उसी धनराशि से करायी जाये और जो शेष राशि बचेगा उसे वापस कर दिया जायेगा। इससे क्या होगा कि पार्क भी साफ और यहां पर खेलने वाले बच्चे भी खुश ….।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here