होमगार्ड मंत्री की सेना वृक्षारोपण करने ‘पूर्वांचल’ से लेकर ‘पश्चिम’ तक निकल पड़ी

0
358

होमगार्ड मंत्री की सेना वृक्षारोपण करने पूर्वांचल से लेकर पश्चिम तक निकल पड़ी

मंत्री धर्मवीर प्रजापति की सेना पूर्वांचल से लेकर पश्चिम तक सरोवर किनारे हरियाली लाने निकल पड़ी

बलिया में रसड़ा के श्रीनाथ मठ के महंत कौशलेन्द्र गिरी,कमांडेंट अनिल यादव ने किया वृक्षारोपण

मेरठ के मंडलीय कमांडेंट गिरिराज सिंह,कमांडेंट राजेन्द्र सिंह ने गांव वालों से लिया लगे पौधों की रक्षा करने का संकल्प

 संजय पुरबिया

लखनऊ। होमगार्ड एवं कारागार राज्य मंत्री ‘स्वतंत्र प्रभार’ धर्मवीर प्रजापति की सेना आज ‘पूर्वांचल’ से लेकर ‘पश्चिम’ तक सरोवर किनारे सैंकड़ों वृक्षारोपण वर्दी का कद और मान बढ़ा दिया है।गांव के बीच बने सरोवर किनारे हरियाली होगी तो सरोवर का पानी अमृत की तरह होगा। बलिया के रसड़ा में खाकी की टीम जब गांव में पहुंची तो बच्चे गाडिय़ों के पीछे दौड़ लगाने लगे। बुजुर्ग चच्चा और दादी की चेहरे पर खुशी की चमक दिखी मेरठ के गांव की गलियों से होकर जब होमगार्ड विभाग के अधिकारी ‘चुलबुल पाण्डेय’ स्टाइल में गाडिय़ों से उतरे तो गांव के लल्लन चच्चा ने सैल्यूट क्या मारा,वहां मौजूद गांव वालों ने भी वर्दी का सम्मान बढ़ाते हुये अफसरों को सैैल्यूट कर गर्वान्वित किया। कुल मिलाकर जनपदों में होमगार्ड मंत्री ने ऐसा माहौल बना दिया है कि वर्दी की आन-बान-शान के बारे में लोगों की जुबां से अब बस यही शब्द निकल रहे हैं-जय हिन्द…।


होमगार्ड मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने तो मानों ठान लिया है कि उनके पास होमगार्ड और कारागार विभाग है लेकिन वे जनहित में ऐसे काम करेंगे कि उस विभाग के माननियों को सोचना पड़ेगा कि काश ये काम मैं खुद अपने अपने अधिकारियों से कराया होता…। अब देखिये,होमगार्ड का काम तो पुलिस का सहयोग करने, प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करने,ट्रैफिक संचालन सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यों का करने का है लेकिन आज…। सूबे के सभी जनपदों में बने सरोवरों के किनारे वृक्षारोपण के अभियान में युद्ध स्तर पर जुटे हुये हैं। क्या डीजी,आईजी,मंडलीय कमांडेंट,कमांडेंट या फिर जवान…सभी अपने धरोहरों को बचाने के लिये गांव-गांव जा रहे हैं और सरोवर किनारे हरियाली लाने के लिये संकल्पबद्ध हैं।
इसी कड़ी में आज पूर्वांचल में बागी बलिया से चंद किलो मीटर दूरी पर बसे रसड़ा में जिला कमांडेंट अनिल कुमार यादव अपने लाव-लश्कर के साथ गये। श्रीनाथ मठ के महंत कौशलेन्द्र गिरी के हांथों कमांडेंट अनिल कुमार यादव ने श्रीनाथ सरोवर तालाब पर पीपल का वृक्षारोपण किया। महंत कौशलेन्द्र गिरी ने बताया कि तालाब हमारी धरोहर है जो धीरे-धीरे गांव से अदृश्य होती जा रही है। इसे गांव वालों की लापरवाही कहें या फिर तालाबों को संरक्षित करने में सरकारी महकमा के अधिकारियों की उदासीनता… लेकिन हमलोगों को जागरूक होना पड़ेगा। होमगार्ड मंत्री धर्मवीर प्रजापति की सोच बहुत ही अच्छी है। जब सरोवर पानी से भरा रहेगा और उसके आसपास हरियाली रहेगी तो चहुंओर खुशहाली दिखेगी।

 

कमांडेंट अनिल कुमार यादव ने कहा कि मंत्री के निर्देशानुसार हमलोग सरोवर किनारे हरियाली लहलहाने के लिये वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कर रहे हैं। आज श्रीनाम सरोवर किनारे हमलोगों ने नीम,पीपल का 100 पौधा लगाया है। इस दौरान सुनील कुमार-एटूडीसी,अशोक कुमार शर्मा-पीसीपी,जगदम्बा सिंह-बीओ,संजय कुमार शर्मा-कंपनी कमांडर,दुर्ग विजय सिंह,रामेश्वर सिंह एवं सुशील कुमार-तीनों रनर सहित सैंकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

वहीं मेरठ में वृक्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख कपिल मुखिया सहित मंडलीय कमांडेंट गिरिराज सिंह,कमांडेंट राजेंद्र सिंह, मंडलीय कमांडेंट,मंडलीय प्रशिक्षण केन्द्र-मेरठ,ग्राम प्रधान पप्पू उर्फ साबिर,भूतपूर्व प्रधान जगरूप सिंह उपस्थित थे। मंडलीय कमांडेंट गिरिराज सिंह एवं कपिल मुखिया ने अमृत सरोवर ग्राम सभा ततीना सैनी गंगोल पर एकसाथ वृक्षारोपण किया। ग्राम प्रधान कपिल मुखिया ने गांव वालों को वृक्षारोपण के प्रति जागरूक किया और कहा कि लगाये गये वृक्षों की रक्षा करने और उसे पेड़ का रुप देने तक आपलोगों को इसकी रक्षा करनी होगी।

मंडलीय कमांडेंट गिरिराज सिंह ने कहा कि धरती पर हरियाली रहेगी तो हमलोगों को ऑक्सीजन मिलेगी,जो हमारे जीवन के लिये सबसे कीमती चीज है। कोरोना काल में आप सभी ने देखा होगा कि आक्सीजन के लिये इंसान दौड़ता रहा लेकिन भारी कीमत चुकाने के बाद भी उसे ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मिला। इसी आक्सीजन की वजह से बड़ी संख्या में लोग बेमौत मारे गये। कहा कि सरोवर किनारे वृक्षारोपण करने से जहां हरियाली मिलेगी वहीं जलाशय भी हरा-भरा दिखेगा। कमांडेंट राजेन्द्र सिंह ने गांव वालों से संकल्प कराया कि वे लगाये गये पौधों की रक्षा करेंगे। गांव वालों ने वायदा किया कि वे जलाशय किनारे लगाये गये सैंकड़ों पौधों की रक्षा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here