छठ पूजा पर डीएम के निर्देश: हर हाल में छठ पूजा के दिन घाट पर उपलब्ध कराया जाये स्वच्छ जल

0
225

कमिश्नर,डीएम और ज्याइंट पुलिस कमिश्नर लॉ एण्ड आर्डर ने किया लक्ष्मण मेला पार्क स्थित घाट का निरीक्षण

कमिश्नर का निर्देश : छठ पूजा के दिन समुचित व्यवस्थायें उपलब्ध करायी जाये

सभी घाटों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से कराया जायेगा पालन

ब्यूरो

लखनऊ। छठ पूजा के मद्देनजर 25 अक्टूबर को मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब, जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार व संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था पीयूष मोर्डिया द्वारा लक्ष्मण मेला पार्क स्थित छठ पूजा स्थल का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि गोमती नदी की सफ ाई के लिए नगर निगम और घाट की मरम्मत के लिए एलडीए के अधिकारी तत्काल अपने कार्यो में लग जाये। सफ ाई व्यवस्था एवं घाटों की सीढिय़ो आदि की मरम्मत का कार्य पूरा करे।

इसी क्रम में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया कि कोविड 19 के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराया जाये, क्योंकि आयोजन बहुत ही वृहद है और अधिक लोगों के आयोजन में शामिल होने की संभावना रहती है। जिसके दृष्टिगत लोग स्वयं अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए मास्क जरूर पहने। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी का सम्पूर्ण फ ोकस छठ पूजा की तैयारियों में होगा। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि नगर आयुक्त, अपर जिलाधिकारियों, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, समस्त जोनल अधिकारियों को इस कार्य मे लगाया गया है। उन्होंने बताया कि छठ पूजा के मद्देनजर मुख्य रूप से सफ ाई व्यवस्था व मार्ग प्रकाश, हाईमास्क, पार्किंग, रैम्प आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये। निरीक्षण के दौरान सिंचाई विभाग को निर्देश दिया गया कि जहां जहां घाटों पर गंदगी है, काई व जल कुम्भी आदि हो उसको तत्काल हटवाया जाये। जब महिलायें डूबते सूर्य को अर्ध देने के लिये घाटों पर उपस्थित होगी तो उस समय धूल,मिट्टी न उड़े इसके लिए नगर निगम को जल छिड़काव कराने के निर्देश दिये गये।

छठ पूजा के दिन घाट पर एकदम स्वच्छ जल उपलब्ध कराया जाये, जिसके लिये नगर निगम व जल कल विभाग को निर्देश दिया गया कि इस क्षेत्र में गोमती में गिरने व पांचो नालों के डिस्चार्ज को अधिकतम क्षमता तक ट्रीट किया जाये व सभी पांच नालों की पूरी सफ ाई कराना सुनिश्चित किया जाये। जिसके लिये जल निगम, नगर निगम व सिंचाई विभाग आपस मे समन्वय स्थापित करके कार्ययोजना बनाकर छठ पूजा वाले दिन घाट पर एक दम स्वच्छ जल उपलब्ध कराये।

मंडलायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि घाटों पर पर्याप्त मात्रा में नावों और गोताखोरों की व्यवस्था की जाये ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटा जा सके। साथ ही सभी घाटों पर एम्बुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराया जाये। घाटों की सफ ाई के सम्बंध में मंडलायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी घाटों पर स्किमर लगा कर पानी की सफाई कराना सुनिश्चित कराया जाये। साथ ही सभी घाटों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम, समुचित बैरिकेडिंग की व्यवस्था, साफ – सफ ाई की व्यवस्था व घाटों पर जहां पर पानी गहरा है, वहां पर भी बैरिकेडिंग की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाये ताकि किसी भी प्रकार की जन हानि न होने पाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here