video इटावा: रोडवेज बसों में ‘यात्री सुविधा’ की ‘सच्चाई’ जानने यात्री बन बस में सवार हुये आर.एम.

0
231

बसों में कमियां मिलने पर एआरएम को एक सप्ताह में दूर करने की कड़ी चेतावनी

अब बसों में चिटके शीशे,फटी गद्दी का कोई बहाना नहीं चलेगा: बी.पी.अग्रवाल

सरकारी की मंशा : यात्रियों को प्राइवेट बसों से अधिक सुविधा मिले परिवहन की बसों में

 शेखर यादव

इटावा। रोडवेज विभाग अब इस बात की पूरी गारंटी यात्रियों को देने जा रही है कि वे जब भी यात्रा करेंगे उन्हें सुकून से उनके गंतव्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी अधिकारियों की होगी। रोडवेज बसों में साफ-सफाई,गद्देदार सीट और बावर्दी में चालक वर्दी में मिलेगा। इतना ही नहीं,यदि आपको चिकित्सा संबंधित कोई दिक्कत हुयी तो बसों में फस्टेड बाक्स का भी इंतजाम किया गया है। सरकार की तो मंशा है कि परिवहन की बसों से यात्रा करने वाले यात्रियों को हर तरह की सुविधा मुहैया करायी जाये ताकि प्राइवेट बसों से सफर करने का मोह खत्म हो और सरकार के खजाने में यात्रीकर बढ़े। कुछ इसी सोच के साथ सच्चाई को अपनी आंखों से परखने के लिये इटावा के आरएम बी.पी.अग्रवाल यात्री बनकर खुद बैठ गये परिवहन की बस में…। उन्होंने खामियों की जो तस्वीर देखी उस पर संबंधित डिपो के एआरएम को सख्त निर्देश दिये कि एक सप्ताह में इसे दूर करा लें वर्ना…। वहीं,उन्होंने यात्रियों से भी बातचीत कर जानने की कोशिश की कि आखिर यात्रियों को बसों में किस तरह की सुविधायें मिलनी चाहिये।

रोडवेज विभाग के आरएम बी. पी. अग्रवाल व्यवस्थाओं को परखने के लिये सवारी बनकर बस में सवार हुये तो हकीकत सामने आ गयी। शासन के निर्देश के बाद भी चालक बिना वर्दी के मिला। दूसरे डिपो की बसों की हुयी जांच में भी कई कमियां सामने मिली। आरएम ने संबंधित डिपो के एआरएम को रिपोर्ट भेजकर कमियां सप्ताह भर में दूर करने के निर्देश दिये हैं। बता दें किरोडवेज विभाग में व्याप्त अव्यवस्थाओं को लेकर शासन ने सख्ती की है और सभी अधिकारियों को 17 बिंदुओं पर जांच के निर्देश दिए हैं। इसी के तहत इटावा रीजन के आरएम बीपी अग्रवाल बुधवार शाम लगभग सात बजे शहर के डिपो से एक रोडवेज बस में सवार होकर निकले।

आरएम बी.पी. अग्रवाल ने बताया कि इटावा से साहिबाबाद डिपो की बस संख्या यूपी 14 एच टी 3381 से सिरसागंज तक सफ र करने पर चालक वर्दी में नहीं मिला। वापसी में राठ डिपो की बस संख्या यूपी 91टी 4081 से की। इसमें सवारी साइड की खिड़की का शीशा टूटा था। शीशे की जगह गत्ता लगाकर काम चलाया जा रहा था। पूछताछ करने पर चालक ने बताया कि दिल्ली जाते समय खिड़की का शीशा चटक गया था।आरएम ने बताया कि यात्रा के दौरान बस में बैठी सवारियों से भी उनके फ ीडबैक लिये गये। बसों में खामियां मिलने की जानकारी संबंधित डिपो के एआरएम को देकर सप्ताह भर में कमियां दूर करने का निर्देश दिये गये हैं ।

हम आपको बता दें कि शासन के निर्देश के बाद पूरे उत्तर प्रदेश में बसों को चेक किया जा रहा है और रोडवेज की बसों को चेक करने के दौरान बड़ी खामियां उजागर हो रही हैं। कहीं निगम का स्लोगन ही गायब मिला, कहीं शीशे टूटे तो सीट फ टी और हैंडल खराब मिले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here