मैं निचले स्तर के कर्मचारियों की भी सुविधाएं बढ़ाऊंगा : डी.जी. बी.के.मौर्या

0
309

30 करोड़ से संवरेगा होमगार्ड विभाग : मुख्यालय पर बनेगा क्लास थ्री,क्लास फोर्थ के लिये 48 फ्लैट: डीजी

गोरखपुर में बनेगा होमगार्ड विभाग का अत्याधुनिक केन्द्रीय प्रशिक्षण केन्द्र

आवासीय के लिये 10 करोड़,अनावासिय के लिये 15 करोड़,प्रशिक्षण केन्द्र के लिये 5 करोड़ स्वीकृत

संजय पुरबिया
लखनऊ। यूपी में होमगार्ड विभाग को अत्याधुनिक बनाने की कवायद शुरू हो गयी है। गोरखपुर में जहां सुसज्जित केन्द्रीय प्रशिक्षण केन्द्र बनेगा वहीं लखनऊ में होमगार्ड मुख्यालय पर कर्मचारियों के लिये 48 फ्लैट बनाया जायेगा। इस फ्लैट में टाईप ए और टाईप बी में बीओ,क्लास थ्री एवं फोर्थ क्लास कर्मचारी रहेंगे। इसके लिये बजट भी स्वीकृत हो गया है। शासन ने आवासीय के लिये 10 करोड़,अनावासीय के लिये 15 करोड़ और प्रशिक्षण केन्द्र के लिये 5 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिया है। ये बातें होमगार्ड विभाग के डीजी बी.के.मौर्या ने आज द संडे व्यूज़ से खास बातचीत में कही।

डीजी बी. के. मौर्या के आने के बाद से मुख्यालय की सूरत में भी जबरदस्त बदलाव देखने को मिल रहा है। उन्होंने अपने कार्यालय का कलर व्हाईट कर अपने सकारात्मक सोच का संदेश दिया,वहीं निचले स्तर के कर्मचारियों को सरकारी आवास की सौगात देने की भी पूरी तैयारी कर ली है। डीजी श्री मौर्या ने बताया कि अधिकारियों को तो सारी सुविधाएं मिल जाती है लेकिन निचले स्तर के कर्मचारियों के बारे में कौन सोचता है ? इसीलिये मैंने सोचा की क्यों ना बीओ,क्लास थ्री एवं क्लास फोर्थ कर्मचारियों के लिये मुख्यालय पर ही आवास निर्माण किया जाये। इससे फायदा ये है कि सभी कर्मचारी समय पर कार्यालय में मौजूद रहेंगे और उन्हें भी सरकारी आवास का लाभ मिलेगा। बताया कि दो वर्ष का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं और आगामी दो माह में भवन निर्माण का कार्य शुरु करा देंगे।

उन्होंने बताया कि शासन ने मंडलीय एवं जनपदों के लिये जो बजट स्वीकृत किया है। मंडल में वाराणसी,बांदा एवं कानपुर नगर एवं जनपदों में शामली, सुल्तानपुर, सम्भल, महाराजगंज, शिद्धार्थनगर एवं कौशाम्बी के लिये आवासीय में 10 करोड़, अनावासीय के लिये 15 करोड़ एवं प्रशिक्षण केन्द्र के लिये 5 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं। इनमें से गोरखपुर में अत्याधुनिक प्रशिक्षण केन्द्र बनेगा। मेरी पूरी कोशिश है कि जिन जनपदों में विभाग का कार्यालय नहीं है, वहां अपना कार्यालय हो और सिस्टमेटिक तौर से होमगार्ड विभाग का कार्यालय दिखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here