आय से अधिक संपत्ति का ब्यौरा नहीं दे सके…

0
185

लखनऊ: सपा के पूर्व विधायक रामेश्वर यादव के भाई एटा के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जुगेंद्र यादव के खिलाफ भी विजिलेंस ने आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज कर लिया है। उनके पास आय से करीब साढ़े चार करोड़ से अधिक की संपत्तियां व खर्चे मिले हैं। वह इस अतिरिक्त आय व खर्चों के बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं दे सके। इसके बाद विजिलेंस ने उनके खिलाफ शासन के आदेश पर एफआईआर दर्ज कर ली है। शासन ने 23 फरवरी 2021 में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जुगेंद्र सिंह यादव के खिलाफ खुली जांच के आदेश दिए थे।

विजिलेंस ने जांच पूरी कर 16 मार्च 2023 को अपनी रिपोर्ट शासन को भेज दी। जांच में खुलासा हुआ कि जिला पंचायत अध्यक्ष रहते जुगेंद्र ने आय के सभी ज्ञात स्रोतों से 49 लाख 53 हजार 447 रुपये अर्जित किए। जबकि इस दौरान उनके द्वारा संपत्तियों की खरीद, भरण पोषण व अन्य पर करीब पांच करोड़ 51 हजार 135 रुपये खर्च किए गए। जो उनकी कुल आय से चार करोड़ 50 लाख 97 हजार 688 रुपये अतिरिक्त है। वह इस अतिरिक्त खर्च के स्रोतों के बारे में कुछ बता नहीं सके। 18 अप्रैल को शासन ने जुगेंद्र के खिलाफ केस दर्ज करने की मंजूरी दे दी।

पूर्व विधायक रामेश्वर यादव व जुगेंद्र के खिलाफ ईडी भी केस दर्ज कर जांच कर रहा है। करीब तीन वर्ष पहले दर्ज किए गए केस के तहत ईडी ने दोनों की संपत्तियों का ब्योरा भी जुटाया था। संपत्तियों की बाजार में कीमत 100 करोड़ से भी ज्यादा की बताई जा रही है। हालांकि ईडी ने इन संपत्तियों के खिलाफ अभी तक कार्रवाई नहीं की है। माना जा रहा है कि विजिलेंस द्वारा आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज किए जाने के बाद ईडी की कार्यवाही भी रफ्तार पकड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here