माथे पर ‘टोकरी’ में बांके बिहारी का ‘वस्त्र’ रखकर ‘वासुदेव’ की ‘याद दिला गये’ मंत्री धर्मवीर प्रजापति…

0
225

मथुरा: कारागारा मंत्री धर्मवीर प्रजापति बंदियों द्वारा बनाये वस्त्र को बांके बिहारी मंदिर के मुख्य पुजारी को सौंपा

भगवान श्री कृष्ण कल जन्माष्टमी में बंदियों द्वारा बनाये वस्त्र पहनेंगे,सभी बंदियों के लिये कल खुशी का पल होगा : धर्मवीर प्रजापति

 अक्षत श्री.

 लखनऊ। उत्तर प्रदेश के होमगार्ड,कारागार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति मथुरा में बांके बिहारी जी के मंदिर में थे। ‘भक्तिभाव‘ के साथ ही वे कारागार में बंदियों द्वारा ‘लल्ला‘ के लिये बनाये गये वस्त्र को मुख्य पुजारी को सौंपने आये थे। चाहें तो धर्मवीर प्रजापति ‘लल्ला’ के लिये बनाये गये वस्त्र को अपने हांथों में लेकर बांके बिहारी मंदिर में जाते लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। वे बांके बिहारी के वस्त्र को ‘टोकरी’ में अपने माथे पर रखकर मुख्य पुजारी तक पहुंचे। ये धर्मवीर प्रजापति का ‘भक्तिभाव’ था लेकिन सभी को उस ‘पौराणिक काल’ की याद दिला दी,जब भगवान श्रीकृष्ण का कारागार में जन्म हुआ तो खुद-ब-खुद जेल के दरवाजे खुल गये,माता देवकी और पिता वासुदेव की बेडिय़ां खुल गयी। पिता वासुदेव भगवान श्री कृष्ण को जिस तरह से टोकरी में रखकर यमुना नदी पार कर रहे थे,कुछ इसी तरह का दृश्य मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में देखने को मिला। जैसे ही वस्त्र मुख्य पुजारी को सौंपा गया वहां जय श्री कृष्णा से पूरा मंदिर परिसर गुंजायमान हो गया। जन्माष्टमी के अवसर पर माखन चोर,लल्ला,बांके बिहारी एवं भगवान श्री कृष्ण मथुरा जेल के बंदियों द्वारा बनाये गये वस्त्र पहनेंगे,जो पूरे बंदियों के लिये गौरव का दिन होगा। वाकई कल जेलों में बंदी उत्सव का त्यौहार मनायेंगे।

बता दें कि पहले से ही मथुरा की जेल में भगवान कृष्ण की पोशाक कैदी बनाते रहे हैं। इस बार कैदियों ने अधीक्षक से इच्छा जाहिर की कि यदि मुख्य पुजारी अनुमति दें तो जन्माष्टमी के पावन अवसर पर श्रीबांके बिहारी जी को पहनायी जाने वाली पोशाक बनायें। मुख्य पुजारी से जेल अधीक्षक ने वार्ता की। मुख्य पुजारी जी ने अनुमति दी और कैदियों ने मिलकर बिहारी जी के लिये पोशाक तैयार की। कुल मिलाकर आठ बंदियों ने यह पोशाक तैयार की है और इसे बनाने में एक सप्ताह का समय लगा है।

श्री प्रजापति ने बताया कि कल शाम पांच बजे वे स्वयं बांके बिहारी जी के दर्शन करेंगे और जेल अधीक्षक मथुरा की उपस्थिति में मुख्य पुजारी को बंदियों द्वारा निर्मित पोशाक सौंपेंगे। बंदियों ने बांके बिहारी जी के लिये पहनायी जाने वाली पोशाक में बिहारी जी का लहंगा,पिछवाई,ओढऩी,नीचे का बिछौना,कमरबंद,चोटिल एवं श्री लहंगा तैयार किया है। श्री प्रजापति ने बताया कि मुख्य पुजारी के माध्यम से बांके बिहारी जी बंदियों द्वारा बनाये गये पोशाक को धारण करेंगे। इस दौरान मंत्री ने मृतक होमगार्ड राममूर्ति यादव की पत्नी कामता को 35 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा का चेक प्रदान किया। इस दौरान एसीएस अनिल कुमार,डीजी बी.के.मौर्या सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here