यूपी में ‘योगी राज’ में माफियागिरी पस्त लेकिन भू-माफिया ‘मोहम्मद आसिफ’ दे रहा है ‘चुनौती’

0
168

सीएम योगी को लखनऊ में चुनौती दे रहा भू-माफिया मोहम्मद आसिफ

लोकभवन से 22 किलो मीटर दूर सरोजनीनगर तहसील में नदी पर पुल बनाकर कर लिया आसपास की जमीनों पर कब्जा

नदी पर पुल बनाकर लगाया ताला,किसानों ने की थाने-प्रशासन से शिकायत,नहीं हुयी कार्रवाई

लॉप्लास शाहजनफ रोड का रहने वाला भू-माफिया आसिफ को सरोजनीनगर में चलता है मुंतहा कंट्रक्शन

सीएम ऑफिस गंभीर, दिया डीएम को जांच करने का आदेश

     संजय पुरबिया

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के बंथरा क्षेत्र में भू-माफि याओं का कहर बढ़ता जा रहा है। यहां पर बेखौफ भूमाफि या अवैध तरीके से नदी पर पुल का निर्माण करके प्लाटिंग कर रहा है। भू-माफि या के इस कदम से आसपास के किसानों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं। इस मामले को लेकर पीडि़त किसानों ने मुख्यमंत्री से लेकर उप-मुख्यमंत्री तक इसकी शिकायत की है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने मामले का संज्ञान लेते हुये जिलाधिकारी लखनऊ को जांच के आदेश दिये हैं। बावजूद इसके दबंग भू-माफि या बेखौफ होकर अवैध तरीके से प्लाटिंग करने में जुटा हुआ है। वहीं, पुलिस, प्रशासन ने भूमाफि या के सामने घुटने टेक दिये हैं।

ध्यान से देखिये इस मासूम सा दिखने वाले शख्स को…। ये कोई ‘माननीय’ या ‘कलेक्टर’ नहीं बल्कि लखनऊ के पॉश एरिया लॉ प्लास में रहने वाला वो दबंग है जिसने सीएम योगी को खुली चुनौती दे डाली है…। इस शख्स ने सरकारी जमीन तो छोडिय़े नदी पर पुल बनाकर कब्जा कर लिया है और देता है चुनौती, कि जिस में हो दम आकर जमीन खाली करा ले…। ये भू-माफिया प्रयागराज के माफिया अतीक का रिश्तेदार तो नहीं है लेकिन उससे चार हाथ आगे निकल कर काम कर रहा है,वो भी उस शहर में जहां सीएम योगी और उनकी पूरी नौकरशाह विराजमान है। चौंकाने वाली बात यह है कि लोकभवन से 22 किलो मीटर की दूरी पर बंथरा है,जहां भू-माफिया मोहम्मद आसिफ अपने गुर्गों के साथ सरोजनीनगर तहसील के दादूपुर गांव में किसान बलराम सिंह चौहान के पैतृक जमीन से सटी नदी,नाला नगवा के किनारे की उपजाऊ जमीन पर कब्जा कर लिया है। धीरे-धीरे उसने नदी पर जबरन पुल का निर्माण करा दिया और आसपास की जमीनों पर काबिज हो गया। पीडि़त किसानों ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री से लेकर उप-मुख्यमंत्री से की है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने मामले को गंभीरता से लिया है और डीएम को जांच के आदेश दिये हैं। सवाल यह है कि जब किसानों की जमीन सहित नदी पर नाले का निर्माण किया जा रहा था और किसानों ने थाने और प्रशासनिक अधिकारियों को इसकी सूचना दी तो उनलोगों ने कार्रवाई क्यों नहीं की? क्लीयर है कि भू-माफिया मोहम्मद आसिफ ने सरोजनीनगर थाना और एसडीएम,तहसीलदार,नायब तहसीलदार सहित पूरे तहसील को खरीद लिया है।

मामला सरोजनीनगर तहसील क्षेत्र का है। दादूपुर गांव के पीडि़त किसान बलराम सिंह चौहान का कहना है कि उसकी पैतृक कृषि योग्य जमीनें राजस्व ग्राम खाण्डेदेव व दादूपुर में स्थित हैं। राजस्व ग्राम खाण्डेदेव में उनके खेत से कुछ दूरी पर ही स्थानीय नदी,नाला नगवा बहती है, जो कि आसपास के दर्जनों गांवों में सिंचाई का प्रमुख साधन है। बताया कि यहां पर दबंग भू-माफि या मोहम्मद आसिफ पुत्र मोहम्मद आसिफ कुरैशी निवासी 1-सी लॉ प्लास, शाहनजफ रोड ,हजरतगंज ने राजस्व ग्राम खाण्डेदेव व दादूपुर में कुछ जमीनें खरीद रखी है। प्लाटिंग की आड़ में बिल्डर मोहम्मद आसिफ और उसके गुर्गे स्थानीय प्रशासन के वरदहस्त के चलते खाण्डेदेव व दादूपुर में ग्राम में स्थित नगवा नदी के किनारे की उपजाऊ जमीन पर कब्जा कर रहे हैं। यही नहीं, भू- माफि या और उसके गुर्गों ने राजस्व ग्राम खाण्डेदेव के मजरा पुराहीखेड़ा में नगवा नदी पर जबरन एक पुल का निर्माण कर लिया है। इस पुल का निर्माण करने के बाद दबंग भू- माफि या ने गेट लगाकर ताला डाल दिया है। इस अवैध पुल के निर्माण से नगवा नदी,नाले के आस-पास की सैकड़ों बीघे फ सल के जलमग्न होने का खतरा मंडराया करता है। इसके साथ ही भू-माफि या ने पुल बनाकर खाण्डेदेव व दादूपुर ग्राम में आने वाली नगवा नाले, नदी के दोनों किनारों की कई बीघे जमीन पर कब्जा कर लिया है।

किसान का कहना है कि भू-माफि या मोहम्मद आसिफ और उसके स्वामित्व वाली मुंतहा कंस्ट्रक्सन कम्पनी ने राजस्व ग्राम खाण्डेदेव व दादूपुर में नगवा नदी, नाले के एक किलोमीटर के दायरे में कई बीघे जमीन पर कब्जा कर लिया है। इसके साथ इस दबंग भू-माफि या ने दादूपुर और खाण्डेदेव में स्थित ग्राम समाज, बंजर और चरागाह की जमीनों पर भी कब्जा कर रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here