खबर का दमदार असर : नदी की जमीन पर कब्जा करने वाले दबंग बिल्डर ‘मोहम्मद आसिफ’ पर कसा जायेगा शिकंजा

0
277

खबर का दमदार असर : राजस्व की टीम जांच करने पहुंची

मुंतहा कंट्रक्शन रियल स्टेट कंपनी पर क्यों मेहरबान हैं सरोजनीनगर तहसील के अधिकारी ? 

 संजय पुरबिया

लखनऊ। 18 सितंबर 2023 को ‘द संडे व्यूज़’ डॉट कॉम में शीर्षक ‘सीएम योगी को लखनऊ में चुनौती दे रहा भू-माफिया मोहम्मद सिराज’ एवं ‘इंडिया एक्सप्रेस न्यूज़ डॉट कॉम’ सोशल मीडिया पर शीर्षक ‘यूपी में योगी राज में माफियागिरी पस्त लकिन भू-माफिया दे रहा है चुनौती’ खबर प्रकाशित की गई। खबर का असर यह रहा कि डीएम के निर्देश पर बुधवार को मौके पर प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे और गंभीरता से मामले की जांच की। इस दौरान किसानों से भू-माफिया की मंशा से अवगत कराते हुये बताया कि ये धीरे-धीरे आसपास की सभी जमीनों पर कब्जा करना चाहता है। विरोध करने पर उसके गुर्गे जान से मारने की धमकी देते रहते हैं।  अब सरोजनीनगर तहससील क्षेत्र में दबंग बिल्डर और भू-माफिया मोहम्मद आसिफ पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू हो गयी है। प्रशासनिक अफसरों ने खुले शब्दों में कहा कि सीएम योगी के सरकार में नो कम्प्रोमाईज…। शीघ्र ही बिल्डर मोहम्मत आसिफ के अवैध कब्जे पर कार्रवाई होगी…।

बता दें कि कि दबंग बिल्डर ने नदी के ऊपर पुल का निर्माण किया। पुल के निर्माण के साथ ही उसमें गेट भी लगाया। ग्रामीणों का कहना है कि बिल्डर के गुर्गे इस गेट में ताला लगा देते हैं और विरोध करने पर उनको धमकाते हैं। दबंग बिल्डर और उसके गुर्गे नदी की जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा करने में जुटे हुये हैं। इस मामले की शिकायत कई विधायकों ने मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम केशव मौर्य और प्रमुख सचिव गृह से की, जिसके बाद उन्होंने जांच के आदेश दिये हैं। दरअसल, दबंग बिल्डर राजधानी के कई क्षेत्रों में अवैध कब्जा कर रखा हैं। हालांकि, प्रशासन इस बिल्डर की करतूत जानने के बाद भी कार्रवाई नहीं कर रही है।

सरोजनीनगर तहससील क्षेत्र में दबंग बिल्डर और भू-माफिया मोहम्मद आसिफ पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू हो गयी है। बुधवार को राजस्व की टीम मोहम्मद आसिफ द्वारा कब्जाई गयी जमीन के मामले की जांच करने पहुंची। इस दौरान ग्रामीणों ने राजस्व की टीम से दबंग बिल्डर के करतूत की जानकारी दी। प्रशासनिक अफसरों ने खुले शब्दों में कहा कि सीएम योगी के सरकार में नो कम्प्रोमाईज…। शीघ्र ही बिल्डर मोहम्मत आसिफ के अवैध कब्जे पर कार्रवाई होगी…। मामला सरोजनीनगर तहसील क्षेत्र का है। यहां के दादूपुर गांव का के पीडि़त किसान बलराम सिंह चौहान का कहना है कि उसकी पैतृक कृषि योग्य जमीनें राजस्व ग्राम खाण्डेदेव व दादूपुर में स्थित हैं। राजस्व ग्राम खाण्डेदेव में उनके खेत से कुछ दूरी पर ही स्थानीय नदी नगवा बहती है, जो कि आसपास के दर्जनों गांवों में सिंचाई का प्रमुख साधन है।

दबंग भू- माफिया मोहम्मद आसिफ पुत्र मोहम्मद आसिफ कुरैशी निवासी 1-सी लॉ प्लास, शाहनजफ रोड हजरतगंज ने राजस्व ग्राम खाण्डेदेव व दादूपुर में कुछ जमीनें खरीद रखी है। प्लाटिंग की आड़ में बिल्डर मोहम्मद आसिफ और उसके गुर्गे तहसील प्रशासन के वरदहस्त के चलते खाण्डेदेव व दादूपुर में ग्राम में स्थित नगवा नदी के किनारे की उपजाऊ जमीन पर कब्जा कर रहे हैं। यही नहीं,भू-माफिया और उसके गुर्गों ने राजस्व ग्राम खाण्डेदेव के मजरा पुराहीखेड़ा में नगवा नदी पर जबरन एक पुल का निर्माण कर लिया है। इस पुल का निर्माण करने के बाद दबंग भू-माफिया ने गेट लगाकर ताला डाल दिया है। इस अवैध पुल के निर्माण से नगवा नदी के आस पास की सैकड़ों बीघे फ सल के जलमग्न होने का खतरा मंडराया करता है। इसके साथ ही भू-माफि या ने पुल बनाकर खाण्डेदेव व दादूपुर ग्राम में आने वाली नगवा नदी के दोनों किनारों की कई बीघे जमीन पर कब्जा कर लिया है।

किसान का कहना है कि मोहम्मद आसिफ और उसके स्वामित्व वाली मुंतहा कंस्ट्रक्सन कम्पनी ने राजस्व ग्राम खाण्डेदेव व दादूपुर में नगवा नदी के एक किलोमीटर के दायरे में कई बीघे जमीन पर कब्जा कर लिया है। इसके साथ इस दबंग भू-माफि या ने दादूपुर और खाण्डेदेव में स्थित ग्राम समाज, बंजर और चरागाह की जमीन पर भी कब्जा कर रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here