केन्द्रीय मंत्री कौशल किशोर की ‘सोच’ व देश के युवाओं को ‘नशा’ से बचाने का संकल्प देख ‘हिली धरती’…

0
1070
  • स्व: आकाश किशोर उर्फ जैबी की पुण्यतिथि पर 19 अक्टूबर को अभियान कौशल के द्वारा नशामुक्त हॉफ मैराथन, पुरुष का आयोजन
  • नशामुक्तभारत अभियान के तहत 22 किलोमीटर की नशामुक्त हॉफ मैराथन (पुरुष) का होगा आयोजन
  • खेलेगा युवा तभी नशे से दूर रहेगा युवा: कौशल किशोर

 संजय पुरबिया

लखनऊ। राजधानी के वीवीआईपी गेस्ट हाउस में मंगलवार को केन्द्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने अपने लाड़ले पुत्र स्वर्गीय आकोश किशोर उर्फ जैबी की पुण्यतिथि 19 अक्टूबर को लखनऊ से 22 किलो मीटर की नशामुक्त हॉफ मैराथन (पुरुष) का आयोजन करने का एनाउंसमेंट किया…। कौशल किशोर की चाहत है कि किसी मां का ‘लाल’,पिता का ‘दुलारा’ उनके बेटे की तरह जवानी में इस दुनिया से रुख्सत ना हो…। जिस वक्त कौशल किशोर मीडिया के सामने अपनी ‘पीड़ा’ और देश के युवाओं को ‘नशा’ से बचाने के लिये संकल्पित तेवर दिखा रहे थे,उसी वक्त ‘भूकंप’ के झटके से सभी दहल गये। ऐसा लगा मानों, एक केन्द्रीय मंत्री,एक सांसद , एक पिता के दर्द को सुन धरती का दिल भी दहल उठा…। चर्चाओं पर तो विराम नहीं लगाया जा सकता लेकिन… ये सच है कि कौशल किशोर ने एक बेटा खोकर करोड़ों बच्चों को नशा से बचाने का जो ‘पहाड़ जैसा लक्ष्य’ लेकर चल रहे हैं,वो ‘विरला’ ही कर सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भी सपना है कि ‘हमारा भारत नशामुक्त हो’ और 19 अक्टूबर को होने वाले मैराथन का संदेश पूरी दुनिया में जायेगा। सभी अभिभावक चाहेंगे कि उनका बेटा ‘खिलाड़ी’ बनकर उनका नाम रौशन करे…। लखनऊ के वीवीआईपी गेस्ट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री व नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का,के राष्ट्रीय अध्यक्ष कौशल किशोर ने इसकी घोषणा की।

नशामुक्त भारत अभियान के तहत ‘विकसित भारत और आत्मनिर्भर भारत’ बनाने के उद्देश्य से स्वर्गीय आकाश किशोर उर्फ जैबी की पुण्यतिथि पर आगामी 19 अक्टूबर को लखनऊ में 22 किलोमीटर की नशामुक्त हॉफ मैराथन (पुरुष) का आयोजन किया जायेगा। नशामुक्त हाफ मैराथन का आयोजन नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का के तहत केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर द्वारा किया जा रहा है। नशामुक्त हाफ मैराथन में प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाले प्रतिभागियों को क्रमश: 3 लाख, 2 लाख और 1 लाख की सम्मानित राशि, ट्रॉफी, मेडल, टी-शर्ट और सम्मान पत्र दिया जायेगा। इसके बाद क्रमश: अन्य दौड़ पूरी करने वाले 10 प्रतिभागियों को 21 हजार रुपये, मेडल, टी-शर्ट और सम्मान पत्र, उसके बाद क्रमश: अन्य 10 प्रतिभागियों को 11 हजार रुपये, मेडल, टी-शर्ट और सम्मान पत्र दिया जायेगा। इसी तरह, इसके बाद भी अन्य 10 प्रतिभागियों को 5100 रुपये, मेडल, टी- शर्ट और सम्मान पत्र दिया जायेगा। सभी प्रतिभागियों का रजिस्ट्रेशन नि: शुल्क है और प्रतिभागियों को टी शर्ट भी मुफ्त में दी जायेगी। इसकी घोषणा लखनऊ के वीवीआईपी गेस्ट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री व नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का, के राष्ट्रीय अध्यक्ष कौशल किशोर ने की।

उन्होंने बताया यह नशामुक्त हाफ मैराथन दुबग्गा चौराहा निकट दुबग्गा थाना से भिठौली चौराहा होते हुये सीतापुर बाईपास तक 11 किलोमीटर जाना और वापिस दुबग्गा चौराहा तक 11 किलोमीटर आना, यानि कुल 22 किलोमीटर की नशामुक्त हाफ मैराथन का आयोजन होगा। इसमें 18 साल के ऊपर के युवा प्रतिभाग करेंगे । केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने कहा हमारा देश युवाओं का देश है और आज का युवा जो देश की प्रगति की नींव है वह नशे की तरफ भटक रहा है। इसलिए युवाओं को खेल की तरफ जाना चाहिये और अपनी दोस्ती नशा मुक्त दोस्ती रखनी चाहिये, जिससे वह भविष्य में किसी प्रकार का नशा ना करे। जिससे उनकी प्रतिभा में और भी निखार आये और वह अपने परिवार समाज और देश के लिये अपना सार्थक योगदान दे। कौशल किशोर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी वर्ष 2047 तक देश को विकसित भारत बनाने के लिये कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री द्वारा सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय के तहत 272 जनपद चयनित कर नशा मुक्त भारत अभियान शुरू किया गया है।

नशा मुक्त भारत अभियान को बढ़ाते हुये हम सभी को मिलकर युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए उन्हें नशे के खिलाफ जागरूक करना है और उन्हें नशा न करने का संकल्प कराना है। बताया कि विगत 19 अक्टूबर 2020 को उनके पुत्र स्वर्गीय आकाश किशोर उर्फ जैबी की नशे के कारण ही इलाज के दौरान मृत्यु हो गयी थी। वह सांसद और पत्नी विधायक होते हुये भी काफ ी इलाज करने के बाद भी अपने पुत्र को नहीं बचा सके थे। तब से ही उन्होंने नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का चालू कर युवाओं को नशे की दुनिया में जाने से रोकने का प्रयास कर रहे हैं और पूरे देश में घूम- घूम कर लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक कर रहे हैं। उन्हें नशा न करने का संकल्प करा रहे है, उनके इस आंदोलन में पूरे देश से कई लाख युवा, महिलाएं, समाजसेवी संस्थाएं, प्रोफेसर, डॉक्टर, वकील, पत्रकार, विश्वविद्यालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर के डॅायरेक्टर, स्कूल, कॅालेज के प्रधानाचार्य, शिक्षक सहित तमाम शिक्षण संस्थानों के प्रमुख और सभी धर्म और समाज के लोग आंदोलन से जुड़कर नशा मुक्त भारत बनाने के लिये साथ दे रहे हैं।

केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर के स्वर्गीय पुत्र आकाश किशोर उर्फ जैबी की तीसरी पुण्यतिथि पर 19 अक्टूबर 2023 की सुबह 5 बजे इस विशाल नशा मुक्त हाफ मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। इसमें लगभग 10 हजार वॉलिंटियर दोनों तरफ पूरे ट्रैक के इधर- उधर खड़े रहेंगे। इसके अलावा मेडिकिट, डॉक्टर एवं सभी प्रकार के इंतजाम का ध्यान रखा गया है। कौशल किशोर जी ने कहा इसमें राष्ट्रीय स्तर प्रदेश स्तर से लेकर पूरे देश के शहर ,गांव हर जगह से कोई भी 18 साल से अधिक का युवा प्रतिभाग कर सकता है । सभी का इस विशाल नशा मुक्त हाफ मैराथन में हार्दिक स्वागत है। केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने कहा कि जब हमारा युवा खेलेगा तभी नशे से दूर रहेगा युवाओं को किसी न किसी खेल से जुड़े रहना चाहिये। उन्होंने कहा इस नशामुक्त हॉफ मैराथन के समर्थन में 19 अक्टूबर तक पूरे देश में अलग-अलग जगह पर नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का के तहत तरह- तरह के खेल, दौड़, हाथ मैराथन का भी आयोजन किया जा रहा है ।

कौशल किशोर ने कहा इसके साथ ही हमने ग्रामीण क्षेत्र में एक लाख परिवार और शहरी क्षेत्र में एक लाख परिवार से संपर्क करने का लक्ष्य रखा है , जिस पर तमाम टीमें और लोग, माताएं बहने निरंतर संपर्क कर रही हैं और सभी लोग संपर्क कर उन्हें विकसित भारत एवं आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिये अपना परिवार नशा मुक्त परिवार बनाने, अपना परिवार आत्मनिर्भर परिवार बनाने और अपना परिवार विकसित परिवार बनाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। नशामुक्त हाफ मैराथन के रजिस्ट्रेशन के लिए कौशल किशोर द्वारा एक टोल फ्री नंबर 18002031220 एवं नशामुक्त हाफ मैराथन में प्रतिभाग करने व इस अभियान से जुडऩे के लिये मिस्ड कॉल नंबर 8055338897 का शुभारंभ किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here