अब कोई गुनाहगार नहीं बचेगा, कैमरा खुद बोल देगा क‍ि गुनाह क‍िसने क‍िया-

0
141

गोरखपुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगरीय विकास को आज की आवश्यकता बताते हुए इसकी भूम‍िका पर प्रकाश डाला। कहा, भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने के लिए नगरीय विकास सबसे महत्‍वपूर्ण है। इससे शासन की योजनाओं का लाभ तो मिलेगा ही रोजगार सृजन की संभावना भी बढ़ेगी।मुख्‍यमंत्री ने स्‍मार्ट स‍िटी-सेफ स‍िटी के तहत महत्‍वपूर्ण चौराहों पर लगाए गए कैमरों की भी तारीफ की। कहा क‍ि अब कोई गुनहगार बच नहीं पाएगा। कैमरा खुद बोल देगा क‍ि गुनाह क‍िसने क‍िया। गोरखपुर में 233 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास करने पहुंचे मुख्‍यमंत्री योगी के सामने ही चारकोल प्लांट के लिए मेमोरेंडम आप अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) का आदान-प्रदान हुआ। मुख्‍यमंत्री इसके बाद स्‍टेट बैंक आफ इंड‍िया के कार्यक्रम में भी सम्‍मि‍ल‍ित हुए। उन्‍होंने बैंकों से सीडी रेश‍ियो बढ़ाने पर जोर देने की बात कही।

नगर निगम परिसर में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने 189 विकास कार्यों का शिलान्यास व 114 का लोकार्पण किया। नगर निगम एवं नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन के बीच कूड़े से चारकोल बनाने वाला प्लांट स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन के आदान प्रदान के बाद समारोह को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को साकार करने के लिए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की महती भूमिका है।

गोरखपुर नगर निगम ने एनटीपीसी के सहयोग से इस दिशा में बड़ा कदम बढ़ाया है। एनटीपीसी की तरफ से प्लांट लग जाने के बाद नगर निकायों का कूड़ा चारकोल के रूप में बिजली उत्पादन का साधन बनेगा।शहर की पहचान विकास कार्यों व सफाई से होती है। शहर के प्रवेश मार्गों पर गिराए गए कूड़े से लोगों के अंदर शहर के बारे में गलत धारणा बनती है। इसे बदलने के लिए सहजनवा के सुथनी में चारकोल प्लांट की स्थापना की जा रही है। नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) 255 करोड रुपये से न सिर्फ प्लांट की स्थापना करेगा वरन 25 साल तक देखरेख भी करेगा।

इससे नगर निगम 600 करोड रुपये से ज्यादा बचाएगा। साथ ही महानगर को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के लिए एनटीपीसी नगर निगम और सभी सरकारी भवनों पर सोलर प्लांट लगाएगा। इससे बिजली की भी बचत होगी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्यमिता और विकास कार्यों को तीव्र गति देने के लिए बैंकों से सीडी रेशियो बढ़ाने का आह्वान किया। भारतीय स्टेट बैंक गोरखपुर शाखा के शताब्दी वर्ष समारोह में शासन की योजनाओं को प्रशिक्षण के साथ जोड़कर उद्यमियों, व्यवसायियों, युवाओं, महिलाओं, किसानों को लोन देने से विकास की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ेगी, साथ ही बैंक की जमा पूंजी में भी निरंतर बढ़ोतरी होगी।

बैंक रोड स्थित भारतीय स्टेट बैंक की गोरखपुर शाखा के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में सीएम योगी ने कहा कि 15 अक्टूबर 1923 को जब यह शाखा खुली थी तब गोरखपुर महानगर की आबादी 50 हजार से भी कम थी। आज नगर निगम क्षेत्र में ही 15 से 20 लाख की आबादी निवास करती है जबकि जिले में यह संख्या 70 लाख के करीब होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here