हजरतगंज के नरही बाजार में लगाया गया फ्री होम्योपैथी मेडिकल कैम्प, मरीजों को बांटी गईं निःशुल्क दवाएं

0
149
 हजरतगंज के नरही बाजार में लगाया गया फ्री होम्योपैथी मेडिकल कैम्प, मरीजों को बांटी गईं निःशुल्क दवाएं
-नरही बाजार के बालेश्वर नाथ मंदिर कैंपस में इस वर्ष भी लगाया गया फ्री होम्योपैथी मेडिकल कैम्प
-बीते 12 सालों से होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति से इलाज के लिए लग रहे निःशुल्क कैम्प की लोगों ने भी खूब प्रशंसा की
लखनऊ: इंसान भले ही किसी भी प्रकार की बीमारी से त्वरित आराम के लिए चिकित्सा व्यवस्था में एलोपैथ पद्धति से इलाज करवाता है लेकिन बात करें अगर आयुष पद्धति से इलाज की, तो उसका भी कोई तोड़ नहीं, इस पद्धति में आराम तो थोड़ा देर से मिलता है, लेकिन इससे आपको हो रही समस्या का समाधान भी पूरी तरह से मिलेगा, जिससे दोबारा आपको उस मर्ज की दवा के लिए चिकित्सक के पास नहीं जाना पड़ेगा, ऐसा मानना है लखनऊ के सुप्रसिद्ध होम्योपैथी चिकित्सक डॉ०पीयूष शुक्ला का।
50 सालों से भी ज्यादा समय से चलाते हैं होम्योपैथी क्लीनिक
डॉक्टर पीयूष शुक्ला के बारे में उनके मुताबिक अगर बात की जाए तो वो जन्म से ही होम्योपैथी पद्धति इसलिए इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उनके पिताजी शिवकुमार शुक्ला बीते 50 वर्षों से होम्योपैथी पद्धति से ही लखनऊ के लालकुआं में अपनी क्लीनिक में लोगों का इलाज करते हैं। जन्म से ही इनके पिताजी ने हर छोटी-बड़ी बीमारी में इसी पद्धति से ही इलाज किया, शायद यही वजह है कि डॉक्टर पीयूष शुक्ला भी इस पद्धति को पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ाने के लिए भारतीय विद्यापीठ, पुणे से आयुष की डिग्री हासिल करने के पश्चात बीते 15 सालों से हजरतगंज के लालबाग में शर्मा चाय के सामने “आनंद होम्यो केयर” के नाम से स्थापित हो गए हैं, और होम्योपैथी पद्धति से इलाज करवाने वाले लोगों के बीच आपकी अलग ही छाप छोड़ी है।
पत्नी अंजू शुक्ला भी हैं होम्योपैथी चिकित्सक
प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लालकुंआ में पचास साल से भी ज्यादा पुरानी होम्योपैथी पद्धति से चिकित्सा सुविधा प्रदान करने वाले शुक्ला परिवार की क्लीनिक “आनन्द होम्यो केयर” के डॉ०पीयूष शुक्ला बीते 15 सालों से हजरतगंज के लालबाग में अपनी होम्योपैथी क्लीनिक चलाते हैं और शायद यही वजह है कि आयुष प्रेम के चलते ही उन्होंने शादी भी आयुष चिकित्सक अंजू शुक्ला से किया। उनका भी यही मानना है कि इस पद्धति में एलोपैथ की अपेक्षा थोड़ा देर से रिकवरी होती है लेकिन जिस मर्ज की दवा होम्योपैथी पद्धति से होती है, उसके लिए डॉक्टर के पास दोबारा नहीं जाना पड़ेगा।
बालेश्वर नाथ मंदिर कैम्पस में बीते 12 वर्षों से लगता है निःशुल्क कैम्प
डॉक्टर पीयूष शुक्ला द्वारा प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज स्थित नरही बाजार में मौजूद बालेश्वर नाथ मंदिर के कैंपस में “आनंद होम्यो केयर” के बैनर तले बीते 12 सालों से फ्री होम्योपैथी मेडिकल कैम्प लगाया जाता है। कैम्प में आए मरीजों को “आनंद होम्यो केयर” के डॉक्टर्स की टीम की तरफ से न सिर्फ निःशुल्क परामर्श दिया जाता है बल्कि निःशुल्क दवा का वितरण भी किया जाता है।
निःशुल्क कैंप में 300 से भी ज्यादा लोगों ने इलाज करवाया
हजरतगंज के नरही बाजार में मौजूद बालेश्वर नाथ मंदिर कैंपस में गुरुवार को लगे निःशुल्क होम्योपैथी कैंप में 300 से भी ज्यादा लोगों ने अपनी समस्याओं को आनंद होम्यो केयर की टीम को बताया और उसका निःशुल्क परामर्श के साथ-साथ निःशुल्क दवाओं का भी लाभ लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here