तीन राज्यों में भाजपा को प्रचंड बहुमत; कांग्रेस के ‘पंजे’ ने केसीआर से छीनी जीत

0
109

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा को बहुमत

भोपाल। मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिल गया है। अब तक के रुझानों में मध्य प्रदेश में भाजपा 160 पार पहुंच गई है और राजस्थान में भी बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। छत्तीसगढ़ में भी भाजपा जीतती दिख रही है। वहीं तेलंगाना में कांग्रेस भारी बहुमत के साथ सत्ता में आती नजर आ रही है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, रात 8 बजे तक मध्य प्रदेश में भाजपा 128 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है। वहीं कांग्रेस 38 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है। राज्य की 168 सीटों पर मतगणना पूरी हो चुकी है और 62 सीटों पर अभी भी मतगणना चल रही है।

राजस्थान में भाजपा 115 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है। वहीं कांग्रेस 68 सीटों पर जीत चुकी है। वहीं बसपा को 2 सीटों पर जीत मिली है। राजस्थान में 198 सीटों पर मतगणना पूरी हो चुकी है और सिर्फ एक सीट पर मतगणना बाकी है। छत्तीसगढ़ में भाजपा 34 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है। वहीं कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत मिल चुकी है। छत्तीसगढ़ में 55 सीटों पर मतगणना पूरी हो चुकी है और 35 सीटों पर अभी भी वोटों की गिनती जारी है। तेलंगाना में कांग्रेस 61 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत हासिल कर चुकी है। वहीं बीआरएस को 33 सीटों पर जीत मिली है। भाजपा को 8 सीटों पर जीत मिली है और एआईएमआईएम को 5 सीटों पर जीत मिली है। राज्य की 119 सीटों में से 108 सीटों पर मतगणना पूरी हो चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘इस चुनाव में देश को जातियों में बांटने की बहुत कोशिशें हुई लेकिन मैं लगातार कह रहा था कि मेरे लिए देश में 4 जातियां ही सबसे बड़ी जातियां है। जब मैं इन 4 जातियों की बात करता हूं तब हमारी नारी, युवा, किसान और हमारे गरीब परिवार इन 4 जातियों को सशक्त करने से ही देश सशक्त होने वाला है…।’ तेलंगाना के सीएम केसीआर ने राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन को अपना इस्तीफा भेज दिया है। बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामाराव ने यह जानकारी दी। केटी रामाराव ने कहा कि ये नतीजे वो नहीं हैं, जो हमारी पार्टी चाहती थी लेकिन पार्टी तेलंगाना की जनता को धन्यवाद देती है कि उन्होंने बीआरएस को उनकी सेवा का मौका दिया। वहीं राज्यपाल ने सीएम का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है लेकिन अगली सरकार के गठन तक पद पर बने रहने की अपील की।

भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा, ‘इस चुनाव के नतीजों ने स्पष्ट संदेश दिया है कि देश ने समझ लिया है कि अगर कोई गांव को कोई मज़बूती दे सकता है तो वह PM नरेंद्र मोदी हैं। इन नतीजों ने संदेश दिया है कि गरीब, पिछड़े, अनुसूचित जाति, जनजाति को कोई सम्मान दे सकता है तो वह प्रधानमंत्री मोदी हैं।’भाजपा मुख्यालय पहुंचे पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने माला पहनाकर किया स्वागत।
तेलंगाना पुलिस ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने 4 दिसंबर और 9 दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा इंतजाम करने के लिए कहा है। बता दें कि तेलंगाना में कांग्रेस 64 सीटों पर आगे चल रही है और राज्य में सरकार बनाने की स्थिति में है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘मोदी जी के नेतृत्व व मार्गदर्शन और विकास के मॉडल को जनता ने स्वीकारा है… भाजपा को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में जो सफलता मिली है और कांग्रेस को जनता ने मात दी है। यह दर्शाता है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में देश की जनता तीसरी बार भी प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व का ही समर्थन करेगी।’
केटीआर बोले- हम निराश हैं लेकिन दुखी नहीं हैं। हम एक ऐसी पार्टी हैं, जिसने तेलंगाना को बनाने में सभी बाधाओं के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया। हम तेलंगाना के लोगों के आभारी हैं जो हमें भूमिका दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here