परिवारवाद-भ्रष्टाचार पर PM मोदी का वार- कांग्रेस मतलब कैंसिल…

0
69

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर बोलते हुए पिछले 10 सालों का लेखा-जोखा देश के सामने रखा। आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा और एनडीए कितनी सीटें जीतेगी, उसका भी सदन से एलान किया और तीसरे कार्यकाल में किस तरह के फैसले लिए जाएंगे, उसकी रूपरेखा भी बताई। पीएम मोदी ने विपक्ष को परिवारवाद, भ्रष्‍टाचार समेत कई मुद्दों को लेकर खरी-खोटी सुनाई। गांधी परिवार का नाम लिए बिना ही सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर भी हमला बोला।

1. ‘विपक्ष दर्शक दीर्घा में जरूर बैठेगा’

पीएम मोदी ने संसद में विपक्ष को जमकर घेरा। उन्होंने कहा कि विपक्ष ने जो संकल्प लिया है, उसकी सराहना करता हूं, उनके भाषण की एक-एक बात से मेरा और देश का विश्वास पक्का हो गया है कि इन्होंने लंबे अरसे तक वहां (विपक्ष में) रहने का संकल्प ले लिया है पीएम मोदी ने कहा कि जनता-जनार्दन तो ईश्वर का रूप होती है और आप लोग (विपक्ष) जिस तरह से इन दिनों मेहनत कर रहे हैं, मैं पक्का मानता हूं कि ईश्वर रूपी जनता-जनार्दन आपको पक्का आशीर्वाद देगी और आप अगले चुनाव में दर्शक दीर्घा में जरूर दिखेंगे।

2.परिवारवाद पर पीएम मोदी का जवाब

प्रधानमंत्री मोदी ने संसद में बोलते हुए कांग्रेस को परिवारवाद के लिए जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का विश्वास हमेशा एक परिवार पर रहा है। एक परिवार के आगे न कुछ सोच सकते हैं और न ही कुछ देख सकते हैं। इस दौरान कुछ कांग्रेसी नेताओं ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह का नाम लेते हुए परिवारवाद का जिक्र किया।

इस पर पीएम ने कहा कि अगर एक ही परिवार के 10 लोग अपनी काबिलियत से राजनीति में हैं तो वह परिवारवाद नहीं है। जब एक ही परिवार की अपनी पार्टी हो और उसका अपना ही कुनबा पार्टी पर राज करे वो परिवारवाद है। न राजनाथ सिंह की और न अमित शाह की, इनमें से किसी की अपनी पार्टी नहीं है।

3. कांग्रेस मतलब कैंसिल…

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर देश की उपलब्धियों और विकास नीति को नकारने का आरोप लगाया। पीएम ने कहा कि कांग्रेस कैंसिल कल्चर पर चल रही है। हम मेड इन इंडिया लाते हैं, हम उज्‍ज्‍वला योजना लाते हैं, पीएम किसान निधि लाते हैं… और कांग्रेस कहती हैं- कैंसिल, कैंसिल, कैंसिल। हम जो भी कहते हैं, उस पर कांग्रेस कहती है कैंसिल।

4. तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी

पीएम ने कहा कि हमने अपने पहले कार्यकाल में यूपीए के समय के जो गड्ढे थे, उस गड्ढे को भरने काफी समय और शक्ति लगाई। हमने अपने दूसरे कार्यकाल में नए भारत की नींव रखी और तीसरे कार्यकाल में हम विकसित भारत के निर्माण को नई गति देंगे।

पीएम ने कहा कि पिछले 10 सालों का अनुभव, आज की मजबूत अर्थव्यवस्था और आज भारत जिस तीव्र गति से प्रगति कर रहा है, उसे देखते हुए मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि हमारे तीसरे कार्यकाल में भारत तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति होगा। ये मोदी की गारंटी है।

5.  राहुल को बताया प्रोडक्ट

पीएम मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना ही प्रोडक्ट बताया। उन्होंने कहा कि  मल्लिकार्जुन खरगे एक सदन से दूसरे सदन में शिफ्ट हो गए। गुलाम नबी आजाद तो पार्टी ही शिफ्ट कर गए। एक ही प्रोडक्ट को बार-बार लॉन्‍च करने के चक्कर में कांग्रेस की दुकान ताला लगाने की नौबत आ गई है। धुरंधरों की हालत ये हो गई है कि अब राज्यसभा से सदन में आने की नौबत आ गई है।

6. नेहरू जी ने कहा था- भारतीय आलसी हैं

पीएम ने कहा, नेहरू जी ने लाल किले से कहा था- हिंदुस्तान के लोगों को आमतौर पर बहुत मेहनत करने की आदत नहीं है। हम इतना काम नहीं करते हैं, जितना यूरोप, जापान, चीन, रूस और अमेरिका वाले करते हैं। नेहरू जी की भारतीयों के प्रति सोच थी कि भारतीय आलसी हैं।

7. इंदिरा भी नेहरू से अलग नहीं थीं

इंदिरा गांधी ने लाल किले से कहा था- दुर्भाग्यवश हमारी आदत ये है कि जब कोई शुभ काम पूरा होने को होता है तो हम आत्मसंतुष्टि की भावना से ग्रस्त हो जाते हैं और जब कोई कठिनाई आ जाती है तो हम नाउम्मीद हो जाते हैं।

8. पीएम बोले- तीसरा कार्यकाल दूर नहीं

मोदी ने कहा कि अब हमारी सरकार का तीसरा कार्यकाल भी बहुत दूर नहीं है। ज्यादा से ज्यादा 100-125 दिन बाकी हैं और पूरा देश कह रहा है- अबकी बार 400 पार।  साल 2024 के लोकसभा चुनाव में N D A को तो 400 पार सीटें मिलेंगी ही, लेकिन देश, भाजपा को 370 सीटें अवश्य देगा।

9. कर्पूरी ठाकुर का कांग्रेस ने किया अपमान

पीएम मोदी ने संसद में बोलते हुए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जिस कर्पूरी ठाकुर ने पूरा जीवन लोकतंत्र के सिद्धांतों के लिए, संविधान की मर्यादाओं के लिए खपा दिया, उनका अपमान करने का काम कांग्रेस पार्टी ने किया था। हमारी सरकार ने उन्‍हें सम्‍मान दिया।

10. आईएनडीआईए पर पीएम मोदी का तंज

पीएम मोदी ने आईएनडीआईए पर तंज कसते हुए कहा कि हमारी सरकार के खिलाफ सब एकजुट हुए। सबने मिलकर भानुमति का कुनबा जोड़ा, फिर Alliance का ही Alignment बिगड़ गया।

11. जिसने लूटा, उसको लौटाना होगा

पीएम मोदी ने संसद में कहा कि पहले सदन का पूरा समय घोटालों की चर्चा में जाता था, भ्रष्टाचार की चर्चा में जाता था। लगातार एक्शन की मांग होती थी, चारों तरफ सिर्फ भ्रष्टाचार की ही खबरें नजर आती थीं। आज जब भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई होती है, तो ये लोग उनके समर्थन में हंगामा करते हैं। पहले एजेंसियों को काम करने नहीं दिया जाता था। कांग्रेस के समय ईडी ने 5000 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की थी। हमारे कार्यकाल में ईडी ने एक लाख करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की। जिसने देश को लूटा है उसे लूटा हुआ माल लौटाना ही होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here