सीएम ने पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ‘होमगार्ड लाइन’ बनाने के लिये दी 2.5 एकड़ जमीन

0
312

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में बनेगा होमगार्ड लाइन,जवान गुनगुना रहे हैं येागी,योगी…

पुलिस लाइन के लिये उदयपुर में स्वीकृत हुयी 2.5 एकड़ जमीन

पहले चरण में बनेगा : मंडलीय कमांडेंट कार्यालय,कमांडेंट कार्यालय सहित गैराज

दूसरे चरण में बनेगा : शस्त्रागार,सभागार

आखिरकार कमांडेंट राजमणि सिंह का प्रयास रंग लाया,वाराणसी के जवान गुनगुना रहें योगी,योगी

 

 संजय पुरबिया

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में होमगार्डों के लिये झोली खोल दी है। सीएम के निर्देश पर 2.5 एकड़ जमीन पर शीघ्र ही पुलिस विभाग की तरह होमगार्ड लाइन बनेगी। खुशी की बात यह है कि शासन ने इसके लिये बजट भी स्वीकृत कर दिया है। पहले चरण में यहां पर मंडलीय कमांडेंट कार्यालय, जिला कमांडेंट कार्यालय सहित गैराज का निर्माण होगा,उसके बाद दूसरे चरण में ऑफिसर्स गेस्ट हाउस,शस्त्रागार व सभागार का निर्माण किया जायेगा। विभाग के लिये इतनी ‘बड़ी सोच’ से वाराणसी के डीएम को अवगत कराने से लेकर मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों से मान-मनव्वल करने का बीड़ा कोई और नहीं जिला कमांडेंट राजमणि सिंह ने कर दिखाया है। होमगार्ड विभाग के लिये ये बड़ी उपलब्धि है और वाराणसी के जवान गुनगुना रहे हैं योगी,योगी…।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में होमगार्ड लाइन बनाने का प्रस्ताव है, लेकिन भूमि आवंटन और बजट जारी होने के कारण वाराणसी में ही पहली होमगार्ड लाइन बनने की संभावना है। बता दें कि पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाले होमगार्ड अब हर विभाग की जरुरत बने गये हैं। इन दिनों कानून- व्यवस्था, ट्रैफि क सहित सुरक्षा के विभिन्न मोर्चों पर आप होमगार्डों को खड़ा पायेंगे। इसलिये जवानों की फि टनेस, उनके बेहतर परफ ार्मेंस के लिये होमगार्ड लाइन की जरूरी महसूस की जाने लगी थी। अभी खास मौकों पर ही जवानों को एक साथ संबोधित करने को पुलिस लाइन में बुलाया जाता है, जबकि अपनी लाइन होगी तो पुलिस की भांति होमगार्डों को वार्मअप के लिये नियमित अंतराल पर बुलाया जा सकेगाबात जो भी हो, इस विभाग के मंत्री धर्मवीर प्रजापति,डीजी बी के मौर्य के नाम से एक और उपलब्धि जुडऩे जा रही है।

वाराणसी में पहला होमगार्ड लाइन बनने के प्रस्ताव को शासन से हरी झंड़ी मिलने का एक तरह से श्रेय कमांडेंट राजमणि सिंह को भी जाता है। ये उन्हीं का प्रयास है कि जिलाधिकारी के साथ होने वाली बैठकों में उन्होंने होमगार्ड लाइन बनाने के प्रस्ताव को पूरी मजबूती के साथ रखा। कमांडेंट राजमणि सिंह ने बताया कि उदयपुर में 2.5 एकड़ जमीन मिल गयी है जहां पर होमगार्ड लाइन बनाया जायेगा। प्रस्तावित होमगार्ड लाइन में जिला कार्यालय, मंडलीय कार्यालय, अतिथि गृह, कर्मचारियों के आवास प्रमुख तौर से बनाये जायेंगे। पहले चरण में मंडलीय कार्यालय,जिला कार्यालय,गैराज सहित अन्य निर्माण कार्य कराये जायेंगे। दूसरे चरण में सभागार,शस्त्रागार का निर्माण कार्य होगा। इसके लिये उत्तर प्रदेश समाज कल्याण निर्माण निगम कार्यदायी संस्था मनोनीत है। बजट पहले से आवंटित हो चुका है। लाइन बनने का लाभ जवानों के फि टनेस के रूप में मिलेगा। फील्ड में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here