यूपी के दो करोड़ किसानों के खाते में पहुंची पीएम किसान सम्मान निधि की…राशि

0
67

ब्यूरो, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को किसान उत्सव दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र के यवतमाल से देश भर के नौ करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त स्थानांतरित की। इस क्रम में उत्तर प्रदेश के दो करोड़ से अधिक (200.27 लाख) किसानों के खाते में 5139.82 करोड़ रुपए की राशि भेजी गई, जबकि 15वीं किस्त का लाभ 1.76 लाख किसानों को ही मिल सका था।

इस विशेष अवसर पर प्रदेश के सभी विकासखंड मुख्यालयों पर एलईडी स्क्रीन के माध्यम से कार्यक्रम का सीध प्रसारण किया गया, जिसमें जनप्रतिनिधियों के साथ बड़ी संख्या में किसानों ने भाग लिया। बता दें कि योजना के प्रारंभ (दिसंबर-2018) से अब तक प्रदेश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के मद में 62,998.69 करोड रुपये का भुगतान किया गया है। सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में हर चार माह में दो हजार रुपये की दर से छह हजार रुपये स्थानांतरित किए जाते हैं। यूपी में योजना के प्रारंभ से अब तक 2,76,98,010 कृषक किसान ऐसे हैं, जिन्हें कम से कम एक बार योजना से इस योजना का लाभ मिला है।

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मन निधि की 16वीं किस्त के लिए लाभार्थियों के भलेख अंकन, बैंक खाते की आधार सीडिंग एवं ई-केवाईसी को अनिवार्य किया था। बीते दिनों विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान लगभग 24 लाख कृषकों के द्वारा अपना भूलेख अंकन, बैंक खाते की आधार सीडिंग एवं ई केवाईसी पूरा कराया गया है। यही वजह रही कि दो करोड़ से अधिक किसानों को प्रदेश में इस योजना का लाभ मिल सका। जबकि ई-केवाईसी के अभाव में 15 वीं किस्त का लाभ 1.76 लाख कृषकों को ही मिल सका था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here