द संडे व्यूज़ की खबर का असर: अपराधी को बहाल करने पर मिरजापुर कमांडेंट को शासन ने दी कठोर चेतावनी

0
589

नाव पर वर्दी में पत्नी के साथ रील बनाने पर डी.जी. ने मिरजापुर कमांडेंट को दी चेतावनी

      शेखर यादव

लखनऊ। आखिरकार शासन ने होमगार्ड विभाग के भ्रष्ट एवं रील बनाकर वर्दी की छवि खराब करने वाले कमांडेंट,मिरजापुर बी.के.सिंह को कठोर चेतावनी देकर सचेत करने का काम किया है। एक अपराधी होमगार्ड को बहाल करने के प्रकरण को ‘द संडे व्यूज़’ ने प्रमुखता के साथ लिखा और मामले को गंभीरता से लेते हुये डीजी बी के मौर्य ने जांच मंडलीय कमांडेंट मिरजापुर सुधाकराचार्य को सौंपी। सुधाकराचार्य पाण्डेय ने निष्पक्ष जांच करते हुये कमांडेंट बिनोद कुमार सिंह को दोषी पाया और अपनी रिपोर्ट मुख्यालय भेज दी। शासन ने 1 फरवरी को पत्र जारी कर कमांडेंट को दोषी करार दिया है। वहीं,चर्चा है कि अपनी पत्नी के साथ नाव पर रील बनाकर एक्टिंग करने वाले मामले में भी डीजी ने चेतावनी दिया है। बता दें कि हमेशा विवादों में रहने वाले मिरजापुर कमंाडेंट शासन और डीजी के चेतावनी के बाद भी होमगार्डों का शोषण करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

1 फरवरी को संयुक्त सचिव पदमाकर शुक्ला द्वारा जारी पत्र में लिखा है कि राष्ट्रीय साप्ताहिक समाचार पत्र ‘द संडे व्यूज़’ में प्रकाशित खबर के मुताबिक मिरजापुर के कमांडेंट बी.के.सिंह ने होमगार्ड ओमप्रकाश यादव कंपनी मझवा, मिरजापुर के खिलाफ अपराध संख्या मुअस- 42-2023 धारा 364 129 बी.302, 201 एवं 34 भा.द.वी. को 18 अगस्त 2023 को बहाल कर दिया था। समय पर तथ्य सामने आने पर उक्त होमगार्ड की बहाली संबंधित आदेश को निरस्त कर दिया गया,जिससे उसकी आमद नहीं हो पायी और शासकीय क्षति नहीं हुयी। पत्र में लिखा है कि यदि डयूटी लगाते समय सजगतापूर्वक काम किया जाता,ड्यूटी लगाते समय समस्त तथ्यों की विधिवत जांच करायी जाती तो ऐसा नहीं होता। इसलिये कमांडेंट बी.के.सिंह को उक्त कृत्य की दुबारा पुरनावृत्ति ना हो इसलिये भविष्य के लिये सचेत करते हुये कठोर चेतावनी दी जाती है।

शासन के निर्देश पर मुख्यालय पर तैनात स्टॅाफ आफिसर टु कमांडेंट जनरल विनय कुमार मिश्र ने 16 फरवरी को पत्र जारी कर मिरजापुर कमांडेंट बी.के.सिंह को अवगत करा दिया है। पत्र में लिखा है कि उक्त की प्रति आपकी व्यक्तिगत पत्रावली पर रखने के निर्देश प्रदान किये गये हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि द संडे व्यूज़ द्वारा प्रकाशित खबर को गंभीरता से लेते हुये डीजी बी.के.मौर्य ने नाव पर रील बनाकर विभाग की छवि खराब करने पर मिरजापुर के कमांडेंट बी.के.सिंह को चेतावनी दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here