तीसरे चरण में 64.58 प्रतिशत हुआ मतदान, यूपी में पड़े सबसे कम वोट तो इस राज्य में हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

0
33

ब्यूरो

नई दिल्ली।  लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 लोकसभा सीटों पर 64.58 प्रतिशत मतदान हुआ। इस दौरान बंगाल और उत्तर प्रदेश में छिटपुट हिंसक और झड़प की घटनाएं भी हुई हैं। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांधीनगर में तो गृह मंत्री शाह ने अहमदाबाद में मतदान किया।

तीसरे चरण में 81.71 प्रतिशत के साथ सबसे ज्यादा मतदान असम में हुआ है। वहीं, बंगाल में 76.52 प्रतिशत और सबसे कम 57.34 प्रतिशत मतदान उप्र में हुआ है। बता दें कि पहले और दूसरे चरण में 66.14 और 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ था। 2019 के आम चुनाव में भाजपा ने आज मतदान वाली 93 सीटों में से 72 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

बता दें कि पहले दो चरण में 543 में से 189 सीटों पर वोटिंग पूरी हो चुकी है। तीसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान हुआ है। ऐसे में लगभग आधी सीटों पर मतदान हो चुका है। जबकि अगले चार चरण 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे। मतगणना चार जून को होगी। इस चरण में गृह मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), शिवराज सिंह चौहान (विदिशा), ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मंडाविया (पोरबंदर), पुरुषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रल्हाद जोशी (धारवाड़), एसपी सिंह बघेल (आगरा), डिंपल यादव (मैनपुरी), सुप्रिया सुले (बारामती) और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह (राजगढ़) से मैदान में हैं।

कहां पड़े सबसे कम वोट

बंगाल की चार सीटों पर छिटपुट घटनाओं की घटनाओं के बीच कुल 76.52 प्रतिशत वोट पड़े। पिछले लोस चुनाव में इन चार सीटों पर कुल 81.66 प्रतिशत वोट पड़े थे। मुर्शिदाबाद के हरिहरपाड़ा में एक कांग्रेस नेता के घर पर बमबाजी की गई। आरोप तृणमूल पर लगा है। जंगीपुर में एक बूथ पर भाजपा प्रत्याशी धनंजय घोष की तृणमूल कार्यकर्ताओं से झड़प हो गई। चुनाव आयोग के पास कुल 433 शिकायतें जमा पड़ी हैं। आयोग के अनुसार, तीसरे चरण में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

उत्तर प्रदेश रहा सबसे पीछे 

उत्तर प्रदेश में 10 सीटों करीब 57.34 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। मैनपुरी लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी डिंपल यादव, भाजपा प्रत्याशी पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह और बसपा से शिवप्रसाद यादव मैदान में हैं। बेवर के गांव तेजगंज में मतदान केंद्र पर मारपीट और पथराव हुआ। आरोप है कि सपा कार्यकर्ता यहां पोलिंग डंप करने का प्रयास कर रहे थे। मौके पर पहुंचे भाजपा प्रत्याशी जयवीर सिंह के पुत्र सुमित प्रताप सिंह ने विरोध किया तो अराजक तत्वों ने पथराव कर दिया। पथराव में सुमित प्रताप का वाहन क्षतिग्रस्त हो गया।

उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ (पैक्सफेड) के चेयरमैन की कार पर भी हमला हुआ। आरोप है कि हमलावरों ने अखिलेश यादव जिंदाबाद का नारा भी लगाया। संभल में फर्जी मतदान की शिकायत पर पुलिस ने लाठियां फटकारकर लोगों को बाहर निकाला। सपा प्रत्याशी के साथ पुलिस अधिकारियों की तीखी नोकझोंक भी हुई। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ता मैनपुरी में ”बूथ लूटने” की कोशिश कर रहे थे और विपक्षी दलों के लोगों को पुलिस स्टेशनों में हिरासत में लिया जा रहा था।

कहां हुआ कितना मतदान

राज्य/केंद्र शासित प्रदेश परसेंटेज
असम 81.71%
पश्चिम बंगाल 76.52%
उत्तर प्रदेश 57.34%
बिहार 58.18%
गुजरात 59.51%
महाराष्ट्र 61.44%
छत्तीसगढ़ 71.06%
गोवा 75.20%
कर्नाटक 70.41%
दादरा और नगर हवेली 69.87%
दमन और दीव 69.87%
मध्य प्रदेश 66.05%

चुनाव आयोग के अनुसार, बिहार की पांच सीटों पर 58.18 प्रतिशत मतदान हुआ है। गुजरात की 25 सीटों पर 59.51 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि सूरत लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध चुना जा चुका है। महाराष्ट्र में 61.44 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 71.06 प्रतिशत मतदान हुआ। छत्तीसगढ़ में ग्रामीण व आदिवासी क्षेत्रों में ज्यादा मतदान हुआ है। अन्य राज्यों में, गोवा में 75.20 प्रतिशत, कर्नाटक में 70.41 प्रतिशत, दादरा और नगर हवेली व दमन और दीव में 69.87 प्रतिशत और मध्य प्रदेश में 66.05 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

ड्यूटी के दौरान गई मतदान कर्मियों की जान

मतदान के दौरान बिहार में एक होमगार्ड जवान व एक पीठासीन पदाधिकारी की हृदयगति रुकने से मौत हो गई। इसके अलावा कर्नाटक में भी दो सरकारी कर्मचारियों की हृदयगति रुकने से मौत हो गई। गुजरात में महिला निर्वाचन अधिकारी की मौत हुई है।

जब बुजुर्ग महिला ने मोदी को बांधी राखी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को गांधीनगर सीट के अंतर्गत रानिप स्थित निशान स्कूल में वोट डाला। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने ‘जय श्री राम’ के नारों के साथ उनका जोरदार स्वागत किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मतदान केंद्र के बाहर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। इसी दौरान समर्थकों और शुभचिंतकों की भीड़ के बीच, एक बुजुर्ग महिला ने पीएम मोदी को राखी बांधी। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने हाथ जोड़कर उनसे आशीर्वाद मांगा। उन्होंने सभी से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।

पीएम मोदी ने सुचारु और हिंसा मुक्त चुनावी प्रक्रिया आयोजित करने के लिए चुनाव आयोग की सराहना की। पहले वोटिंग के दौरान हिंसा होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। यह विश्व के सभी लोकतंत्रों के लिए एक उदाहरण है। यह एक केस स्टडी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here