‘द संडे व्यूज़’ की खबर का दमदार असर-महिला होमगार्ड से ‘अश्लील बातें’ करने वाला राधेश मिश्रा बाबू हुआ ‘बर्खास्त’

0
292

. डीजी बी.के.मौर्य ने कहा था कि महिलाओं का अपमान करने वालों को विभाग में रहने का कोई अधिकार नहीं . डीजी बी.के.मौर्य सख्त फैसले पर पीडि़ता मनु बोली: सर ने मुझे ही नहीं बल्कि हजारों महिला होमगार्डों के साथ इंसाफ किया

. ‘द संडे व्यूज़’ का भी शुक्रिया अदा करूंगी,क्योंकि ‘बेबाक लेखन’ की वजह से मामला प्रकाश में आया और मुझे इंसाफ मिला

 संजय पुरबिया लखनऊ। होमगार्ड विभाग में दशकों से ट्रेनिंग पर आने वाली महिलाओं के साथ सौतेला व्यवहार होता रहा। गरीब तबके से आने वाली महिला होमगार्डों का मुख्यालय के प्रशिक्षण केन्द्र पर ही शोषण होता रहा। इस बात की भनक वरिष्ठï अधिकारियों को लगती रहती थी कि महिला होमगार्डों के साथ ट्रेनिंग सेंटर पर तैनात एक अधिकारी है,जो शारीरिक व मानसिक परेशानियां पैदा कर रहा है लेकिन किसी की जुर्रत नहीं हुयी कि उस अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही करे या उसका यहां से तबादला करे…। उस अधिकारी का नाम राधेश मिश्रा बाबू है,जो केन्द्रीय प्रशिक्षण केन्द्र में ट्रेनर के पद पर तैनात था। इसका आतंक इस कदर व्याप्त था कि महिला होमगार्डों का शोषण बदस्तूर होता रहा लेकिन उसके खिलाफ किसी ने कार्यवाही नहीं की। लेकिन 26 जनवरी 2024 की परेड में शामिल होने के लिये मुरादाबाद से भी महिलाओं की टोली आयी। उन्हीं महिला होमगार्डों में से एक होमगार्ड मनु ने उस अधिकारी को मुंहतोड़ जवाब दिया। अपनी अस्मत बचाने के लिये मनु ने आवाज मुखर किया और डीजी बी.के.मौर्य को व्हाटसअप पर राधेश मिश्रा बाबू द्वारा रात भर किये गये मैसेज,ऑडिया रिकार्डिंग सौंप दिये। फिर क्या था, मुख्यालय पर उनके नाक के नीचे एक महिला होमगार्ड के साथ घिनौनी हरकत करने वाले राधेश मिश्रा बाबू के खिलाफ उन्होंने तत्काल जांच बिठाकर निलंबित कर दिया। उसके बाद दुबारा जांच करायी गयी और पूरी तरह से दोषी पाये जाने पर 15 अप्रैल को राधेश मिश्रा बाबू को बर्खास्त कर दिया गया है। इससे विभाग में संदेश गया कि महिलाओं का शोषण,मानसिक उत्पीडऩ करने वालों को अब नहीं बख्शा जायेगा। इंसाफ मिलने पर पीडि़ता मनु ने इसके लिये डीजी बी के मौर्य को ‘शुक्रिया अदा’ किया और कहा कि सर की वजह से मुझे इंसाफ मिला है। ये लड़ाई सिर्फ मेरी नहीं है बल्कि उन महिला होमगार्डों के लिये भी है,जिनकी मजबूरी का फायदा उठाकर साथ राधेश मिश्रा ने शारीरिक व मानसिक शोषण किया है। साथ ही ‘द संडे व्यूज़’ का भी शुक्रिया अदा करूंगी,क्योंकि ‘बेबाक लेखन’ की वजह से मामला प्रकाश में आया और मुझे इंसाफ मिला।

बता दें कि  साप्ताहिक समाचार पत्र द संडे व्यूज़ ने 28 मई 2021 को शीर्षक प्लाटून कमांडर राधेश बाबू मिश्रा बोले…अभी आ जाओ सपनों में,ख्यालों में… प्रकाशित किया। खबर में प्रमुखता के साथ उठाया गया था कि होमगार्ड विभाग एक बार फिर बदनामी के दलदल में डूब रहा है। मुख्यालय पर तैनात प्लाटून कमांडर राधेश बाबू मिश्रा ने एक महिला होमगार्ड के साथ अवैध संबंध बनाने की जिद्द कर रहा है। उसने महिला होमगार्ड की रात-दिन जीना दुश्वार कर दिया है और व्हाटसअप पर अश्लील बातों के साथ-साथ अश्लील वीडियो क्लीप भेजने के अलावा अश्लील ऑडियो डालकर बाहर होटलों में मिलने का दबाव बना रहा है। इसकी घटिया हरकतों से आजिज आकर महिला होमगार्ड ने अपने वरिष्ठï अधिकारियों से शिकायत की। इसकी जानकारी जब डीजी,होमगार्ड बी.के.मौर्या को हुयी तो उन्होंने तत्काल प्लाटून कमांडर राधेश बाबू मिश्रा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर सख्त कार्रवाई की बात कही। इसी कड़ी में आज महिला होमगार्ड मुरादाबाद से लखनऊ आई और आलमबाग थाने में प्लाटून कमांडर राधेश बाबू मिश्रा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है। महिला के साथ मुरादाबाद के कमांडेंट चंदन सिंह भी मौजूद थे।

महिला होमगार्ड ने प्लाटून कमांडर राधेश बाबू मिश्रा पर गंभीर आरोप लगाये हैं। महिला होमगार्ड ने तहरीर में लिखा है कि राधेश बाबू मिश्रा जो कि मुख्यालय सीटीआई पर प्लाटून कमांडर है और ट्रेनिंग पर आने वाली महिलाओं के साथ अश्लील हरकतें और अभद्रता करते हैं। राधेश बाबू मिश्रा के मन मुताबिक काम ना करने वाली महिला होमगार्ड के साथ दुव्र्यवहार किया जाता है । मिश्रा जी महिला होमगार्ड के साथ मोबाइल पर देर रात फ़ोन करते हैं। अश्लील बातें करते हैं और तरह- तरह के प्रलोभन देते हैं। इतना ही नहीं पीडि़त महिला होमगार्ड ने बताया की फ़ोन कॉल को इग्नोर करो तो व्हाट्सएप पर अश्लील फ़ोटो ,वीडियो भेज कर परेशान करता है। कहता है कि ‘शारीरिक संबंध’ बनाओ…। महिलाओं को परेशान करने के साथ- साथ ‘होटल में बुलाने’ और उसके साथ ‘अवैध संबंध’ बनाने की बात करता है…। महिला होमगार्ड ने बताया कि कई महिलाओं के साथ उसने ऐसी हरकतें की है। महिलाओं ने लोक लज्जा के डरते उसकी शिकायत कभी नहीं की लेकिन जब उसके साथ लगातार संबंध बनाने के लिये दबाव डाला जाने लगा तो उसने इसकी शिकायत उसने अपने वरिष्ठ अधिकारियों से की। जिसके बाद महिला आलमबाग थाने पहुंची और तहरीर दी। महिला की तहरीर पर आलमबाग पुलिस मुकदमा दर्ज करके आगे की कार्रवाई करने की बात कर रही है। अब देखना होगा कि वर्दी की आड़ में महिलाओं को अपना शिकार बनाने वाले दागदार प्लाटून कमांडर राधेश मिश्रा पर डीजी, होमगार्ड की तरफ से क्या कुछ कार्रवाई की जाती है। फिलहाल डीजी ने आक्रामक तेवर अपना रखा है। उन्होंने कहा कि विभाग की साख खराब करने वाले किसी भी शख्स को बख्शेंगे नहीं। महिलाओं का अपमान करने वाले प्लाटून कमांडर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दे दिया है और शिकायत मिलते ही उसे निलंबित कर दिया था।  बहरहाल, प्लाटून कमांडर की इस हरकत से पूरा महकमा बदनाम हो रहा है। दूसरी तरफ, महिला होमगार्ड भी राधेश मिश्रा को बर्खास्त करने की मांग कर रही है।

‘द संडे व्यूज़ डॉट’ कॉम पर खबर प्रकाशित होने के बाद विभाग में हड़कम्प मच गया। डीजी बी .के .मौर्य ने मामले की गंभीरता को समझते हुये जांच पीलीभीत की जिला कमांडेंट अंकिता श्रीवास्तव को जांच सौंप दी। अंकिता श्रीवास्तव की जांच में साफ तौर पर लिखा है कि राधेश मिश्रा बाबू अपने पदीय अधिकारों एवं कर्तव्यों का दुरुपयोग करते हुुये महिला होमगार्ड के साथ अश्लील,अमर्यादित,काम वासना से प्रेरित अशोभनीय व्यवहार एवं आचरण किया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर ही डीजी ने उसे निलंबित कर दिया लेकिन इतने पर भी संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने तत्कालीन मंडलीय कमंाडेंट घनश्याम चतुर्वेदी से जांच करायी। श्री चतुर्वेदी की रिपोर्ट में लिखा है कि राधेश मिश्रा बाबू द्वारा महिला होमगार्ड को बार-बार मिलने के लिये बुलाया गया। श्री मिश्र ने अपने मोबाइल से महिला होमगार्ड को मैसेज भेजा जो कुछ इस तरह से है- ‘बहुत मजा देंगे दोस्त,फुल इंज्वाय होगा यार’, ‘अरे यू आर रेडी डीयर,प्लीज दे दो अपनी’, ‘अभी आ जाओ,मेरे पास सपनों में ख्यालों में,बहुत प्यार करेंगे आज रात भर आपको यार’, ‘बहुत खुश कर देंगे,मन हो रहा है आपके पास चिपक कर रहने का’, ‘आ रहे हो बोलो,मुझे आज आपका साथ चाहिये’, ‘दे दो यार आज,अपना प्यार’ इत्यादि। जांच रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि जब जवाब नहीं दिया गया तो राधेश मिश्रा बार-बार उत्तर देने के लिये मजबूर करता रहा। इस बाबत जब राधेश मिश्रा बाबू से पूछा गया तो उसने स्वीकार किया कि उसी ने अपने मोबाइल से मैसेज भेजा है।

जांच रिपोर्ट के आधार पर डीजी बी के मौर्य ने प्लाटून कमंाडर,केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान,मुख्यालय,लखनऊ को उ.प्र.सरकारी सेवक (अनुशासन एवं अपील) नियमावली 1999 के नियम 3 अंतर्गत दीर्घ शस्ति सेवा से पदच्युत (बर्खास्त) कर दिया। विवेक सिंह, अतिरिक्त प्रभार प्रशिक्षण केन्द्र, केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान ने 15 अप्रैल 2024 को पत्र जारी कर दिया है। होमगार्ड विभाग में अब तक के सबसे बड़े फैसलों की यदि बात की जाये तो राधेश मिश्रा बाबू की बर्खास्तगी ऐतिहासिक फैसला है। एक गरीब महिला होमगार्ड को इंसाफ दिलाने की लड़ाई लडऩे का माद्दा किसी में नहीं था। शुक्र है कि इस विभाग के डीजी बी के मौर्य हैं,जिन्होंने गरीब की बिटिया मनु को ना सिर्फ इंसाफ दिलाया बल्कि एक संदेश भी दे दिया कि यदि किसी महिला कर्मचारी के साथ मानसिक या शारीरिक शोषण हुआ तो उसका अंजाम भी राधेश मिश्रा बाबू की तरह ही होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here