मुलायम की सीट पर कोई रिस्क नहीं…-अखिलेश यादव

0
189

शिवपाल दिखाने लगे आक्रामक रुख

शिवपाल के सामने भी कम नहीं हैं मुश्किलें 

लखनऊसपा मुखिया अखिलेश यादव आजमगढ़ लोकसभा सीट गंवाने के बाद पिता मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई मैनपुरी को किसी भी हाल में अपने हाथ से नहीं जाने देना चाहते हैं। वह इस सीट को हर हाल में परिवार के पास रखना चाहते हैं। इसमें कोई कसर न रह जाए इसके लिए वह तैयारियों में जुट गए हैं।मंगलवार सुबह अखिलेश यादव ने पार्टी के खास लोगों से मुलाकात की और मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव को लेकर रणनीति तैयार की। मैनपुरी व इटावा से पहुंचे नेताओं से भी अखिलेश ने बातचीत की। इसके साथ ही उन्होंने पार्टी के प्रमुख महासचिव प्रो.रामगोपाल यादव के आवास पर जाकर उनके साथ चर्चा भी की। वह सोमवार की देरशाम धौलपुर से यहां अपने आवास पर लौटे थे।

मैनपुरी लोकसभा के लिए पांच दिसंबर को उपचुनाव होना है। 1996 से अब तक यह सीट समाजवादी पार्टी के पास ही रही है। इस सीट पर कब्जा बरकरार रखने के लिए अखिलेश यादव सीधे तौर पर जुड़ गए हैं। सोमवार देरशाम वह धौलपुर से वापस सैफई आवास पर लौट थे। मंगलवार सुबह उन्होंने मैनपुरी व इटावा से बड़ी संख्या में पहुंचे पार्टी के खास लोगों से मुलाकात की।दो घंटे तक आवास पर ही चुनाव तैयरियों पर चर्चा चलती रही। अखिलेश ने मैनपुरी की करहल, किशनी, भोगांव व सदर विधानसभा क्षेत्र के बारे में विस्तृत जानकारी ली। लोकसभा क्षेत्र की पांचवीं विधानसभा इटावा जिले की जसवंतनगर है। यहां से सपा अध्यक्ष के चाचा शिवपाल सिंह छह बार से विधायक हैं। ऐसे में इस क्षेत्र में सपा को खास मेहनत की जरूरत नहीं होती। इस विधानसभा को सपा का गढ़ भी माना जाता है। अखिलेश के साथ पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव, पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव भी मौजूद रहे।

प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव अब एक बार फिर सपा के प्रति आक्रामक तेवर दिखाने के संकेत दे रहे हैं। उन्होंने मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में अपनी भूमिका को लेकर अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं, पर इतना जरूर है कि उनका रुख सपा के लिए मुश्किल पैदा करेगा।गोरखपुर में मंगलवार को उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव चापलूसों से घिरे हैं। साफ है कि मुलायम के न रहने के बाद अखिलेश व शिवपाल में नजदीकी की संभावनाएं भी अब इस तरह की बयानबाजी से धूमिल होती दिख रही हैं।सूत्र बताते हैं कि सपा परिवार में रविवार को हुई बैठक में तेज प्रताप यादव को प्रत्याशी बनाने पर सहमति लगभग बन गई थी लेकिन शिवपाल को साथ लाने पर बात नहीं बनी। इसी के बाद प्रसपा अध्यक्ष की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई है।

मुलायम सिंह यादव के चले जाने के बाद अब शिवपाल यादव के लिए यादव बेल्ट में खुद के लिए बड़ी भूमिका तलाशना चुनौती है। अभी मुलायम के प्रति सहानुभूति का लाभ अखिलेश यादव को ही मिलने के आसार ज्यादा हैं। ऐसे में शिवपाल खुद मैनपुरी में नेताजी की विरासत पर दावा ठोकते हुए उतरते हैं तो उनके लिए राह मुश्किल होगी। अगर भारतीय जनता पार्टी उन्हें परोक्ष समर्थन देने का वादा करे और वह इस भरोसे मैदान में उतरें तो उनके लिए संभावना बन सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here