डॉ. राजेश्वर सिंह के राजनीति में पूरे हुए एक साल, आभार दिवस पर जनता को समर्पित की अपनी सभी उपलब्धियां

0
148

राजनीति में 1 साल पूरे होने पर सरोजनी नगर विधायक ने बांटी दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, महिलाओं को सिलाई मशीन, युवाओं को टैबलेट तथा मेधावियों को साइकिल

सरोजनी नगर की जनता ने मनाया अपने विधायक का जन्मदिन, भाव विभोर हुए डॉ. राजेश्वर सिंह

राजेश्वर सिंह के जन्मदिन पर बधाई देने पहुंचे केंद्रीय मंत्री समेत अनेक दिग्गज

राजेश्वर सिंह के राजनीति में पूरे हुए 1 साल, सरोजनीनगर में धूमधाम से मना आभार दिवस

 संजय पुरबिया

लखनऊ। जनसेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले जनसेवक जननायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जब से सरोजनीनगर की बागडोर संभाली है तब से उनके विधानसभा क्षेत्र विकास की नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है। राजेश्वर सिंह अपनी प्रभावशाली नीतियों, दूरदृष्टि और नवीन विचारों से क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति को विकास की कड़ी से जोड़ रहे हैं। उनके द्वारा क्षेत्र में ना केवल मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ किया जा रहा है बल्कि जनता तक आधुनिक सुविधाएं भी पहुंचाई जा रही है। चुनाव के दौरान अपने द्वारा किये गये हर वादे को वो पूरा करते हुए हर नागरिक को विकास की कड़ी से जोड़ रहे हैं। सरोजनीनगर को आदर्श व संपन्न विधानसभा क्षेत्र बना रहे डॉ. राजेश्वर सिंह के 10 मार्च 2023 को निर्वाचित जनप्रतिनिधि के रूप में एक वर्ष पूरा हुआ है। इसके साथ ही शनिवार को सरोजनी नगर विधायक का 50वां जन्मदिन भी अत्यंत हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। राजेश्वर सिंह ने अपना जन्मदिन और एक वर्ष की राजनीतिक उपलब्धियों को सरोजनी नगर की जनता को समर्पित किया। पिछले एक साल में सरोजनीनगर की जनता अपने विधायक राजेश्वर सिंह के साथ निरंतर खड़ी रही, हर सुख- दुख और हर क्षण में उनका साथ दिया।

 

शनिवार को विधायक ने क्षेत्र की जनता के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए आभार दिवस मनाया। इस आभार दिवस पर सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।कार्यक्रम की शुरुआत विधायक ने बंगला बाजार स्थित चंद्रिका देवी मंदिर में आराध्य देवी-देवताओं के दर्शन-पूजन कर किया। उन्होंने स्थानीय जनता के लिए मंदिर प्रांगण में भव्य भंडारे का आयोजन भी करवाया। बड़ी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया और अपने विधायक को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। इसके अलावा विधानसभा क्षेत्र के दुर्गा मंदिर साईंदाता मार्ग अर्जुनगंज, ढाकेवीर बाबा मंदिर, जंगली माता मंदिर फ तेहगंज तथा हनुमान मंदिर निकट सैनिक ढाबा तेलीबाग में भी भंडारे का आयोजन किया गया।

राजेश्वर सिंह का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र के हर व्यक्ति को विकास की कड़ी से जोडऩा है। महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाने के संकल्प क्रम में विधायक निरंतर सिलाई सेंटरों को स्थापना करवा रहे हैं। इसी क्रम में आभार दिवस के अवसर पर उन्होंने 106 सिलाई मशीनें वितरित कर 11 सिलाई सेंटरों की स्थापना करवाई। साथ ही दिव्यांगजनों को सहायता उपकरण उपलब्ध कराने के संकल्प क्रम में 5 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, 5 को मैनुअल ट्राइसाइकिल तथा 2 दिव्यांगों को व्हीलचेयर भी प्रदान की गयी। इस दौरान वर्ष 2022 में इंटरमीडिएट व हाई स्कूल की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 50 मेधावियों को साइकिल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। डिजिटली साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए संकल्पित डॉ . राजेश्वर सिंह ने 10 होनहार छात्रों को टैबलेट वितरित किया तथा युवाओं के बीच खेलों को बढ़ावा देने के लिए 10 स्पोट्र्स किट भी वितरित किए।

 

 

कार्यक्राम में उपस्थित स्थानीय नागरिकों ने बताया कि सरोजनीनगर से विधायक निर्वाचित होने के उपरांत ही डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा महिलाओं के स्वावलंबन के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। इसके लिए उन्होंने महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों में जोड़कर उन्हें 3,000 सिलाई मशीन वितरित करने का लक्ष्य रखा है, इसी क्रम में सरोजनी नगर में सक्रिय स्वयं सहायता समूहों को निरंतर सिलाई मशीने वितरित की जा रही हैं। इसके साथ ही जनसमस्याओं के निवारण करने के लिए प्रति सप्ताह आपका विधायक,आपके द्वार क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में लगता है। छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने के लिए गांव की शान के अंतर्गत 4 मेधावियों को साइकिल प्रदान की जाती हैं। क्षेत्र के सभी गल्र्स डिग्री कॉलेज में डिजिटल लैब स्थापित किए जा रहे हैं। युवाओं के बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य व खेलों को प्रोत्साहन के लिए विधायक द्वारा सरोजनी नगर स्पोट्र्स लीग का शुभारंभ भी किया गया जिसके अंतर्गत गल्र्स बास्केटबॉल प्रतियोगिता का सफलतापूर्वक आयोजन भी किया जा चुका है। अब अगले चरण में क्रिकेट लीग का आयोजन होना है। क्षेत्र के 3 बेसिक विद्यालयों को अपग्रेड किया गया तथा 55 विद्यालयों में झूले भी लगवाए गए हैं। अपने विधायक के बारे में जनता का कहना है कि प्रदेश ही नहीं शायद देश भर में किसी विधायक द्वारा एक साल की उपलब्धियों में इतने बड़े काम जुड़े हों।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री व मोहनलालगंज से भाजपा सांसद कौशल किशोर, पूर्व मंत्री एवं विधान परिषद सदस्य महेंद्र सिंह, निवर्तमान महापौर लखनऊ नगर निगम संयुक्ता भाटिया, भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण लोधी, विधान परिषद सदस्य राम चंद्र प्रधान तथा पूर्व सांसद रीना चौधरी चौधरी, पूर्व एमएलसी कांति सिंह तथा शिवसेना प्रदेश अध्यक्ष अनिल सिंह भाजपा विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह के जन्मदिन के अवसर पर उन्हें शुभकामनाएं देने पहुंचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here