लोकबंधु हॉस्पिटल में ट्रामा सेंटर बनाने पर चल रही है वार्ता,सीएचसी,पीएचसी में करेंगे सुधार: राजेश्वर सिंह

0
301

सरोजनीनगर विधान सभा में विधायक निधि का एक-एक पैसा खर्च होगा: राजेश्वर सिंह

बिजली,सडक़,पानी,सफाई की देखरेख के लिये 200 रिटायर्ड अफसरों की बना रहे हैं समिति

गांव के विद्यालयों की बदलेगी सूरत,अंग्रेजी में यहां के बच्चे देंगे इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चों को…

 

    अक्षत श्री.

लखनऊ। विधान सभा चुनाव में सभी राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों ने अपने-अपने स्तर से दावे किये थे कि यदि जीतते हैं तो सरोजनीनगर विधान सभा क्षेत्र में ‘विकास’ करेंगे। जनता ने भाजपा पर भरोसा जताया और ‘खाकी’ के बाद ‘खादी’ पहनने वाले पीपीएस राजेश्वर सिंह को भारी मतों से जीता कर विधायक बना दिया। चुनावी वादें तो जीत के बाद गायब हो जाते हैं लेकिन राजेश्वर सिंह के चुनावी बोल दिखने लगे हैं। इस विधान सभा में बनी अधिसंख्य सडक़ें गड्ढों में तब्दील हो गयी थी लेकिन अब चमचमाती सडक़ों पर वाहन चालक रफ्तार भर रहे हैं। इतना ही नहीं,अपने विधान सभा को ‘विकास के पथ’ पर दौड़ाने के लिये राजेश्वर सिंह लगभग 200 सेवानिवृत्त अधिकारियों की समिति बनाने जा रहे हैं जो अपने-अपने गली-मोहल्ले और वार्ड की सभी समस्याओं से उन्हें रुबरु करायेंगे ताकि सडक़,बिजली,शिक्षा,चिकित्सालय संबंधित समस्याओं का पूरी तरह से निवारण हो सके। एक बात और, अपने खाकी वाले स्टाईल में विधायकजी ने कहा कि अपराधियों को ‘राजनैतिक संरक्षण’ मिलना ही नहीं चाहिये…। यानि सरोजनीनगर विधान सभा ‘अपराध मुक्त’ बनने वाला है। इस विधान सभा से ‘विकास’ भागने में कामयाब होगा या विधायक ने उस पर ‘ब्रेक’ लगाकर क्षेत्र की जनता को खुशियों की सौगात देंगे, पेश है द संडे व्यूज़ के संवाददाता अक्षत श्री. की विधायक राजेश्वर सिंह से खास बातचीत…

सवाल : विधान सभा चुनाव खत्म। क्षेत्र की जनता ने आप पर भरोसा जताया और विधायक की कुर्सी पर बिठा दिया। कैसे दूर करेंगे क्षेत्र की समस्यायें ?

जवाब : अपने विधान सभा क्षेत्र में आगामी माह लगभग 200 रिटायर्ड अधिकारियों की समिति बनाने जा रहा हूं। समिति में एलडीए,नगर निगम,शिक्षा,चिकित्सा,ग्रामीण विकास,आवास विकास सहित अन्य विभागों के रिटायर्ड अधिकारी होंगे। पांच-पांच अधिकारियों की टीम बनायेंगे। ये लोग अपने-अपने कालोनियों एव› वार्ड की समस्याओं को लिखकर देंगे और उसे कैसे दूर किया जा सकता है,सुझाव भी देंगे। आप यकिन नहीं करेंगे,अधिसंख्य रिटायर्ड अधिकारियों का बॅायोडाटा आ गया है और सभी लोग खुशी-खुशी इस काम में सहयोग करने की बात कर रहे हैं। इससे क्या होगा कि मेरे पास सभी जगह की समस्यायें आने लगेंगी और मैं प्राथमिकता के आधार पर उनका निराकरण कराता जाऊंगा। मेरा विश्वास है कि समिति के माध्यम से मैं अपने विधान सभा का समग्र विकास करा सकता हूं। इसी तरह मैंने पार्षदों से कहा कि वे अपने क्षेत्र की समस्याओं को बतायें ताकि उसे दूर किया जाये। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधान,भाजपा के मंडल व बूथ स्तर के पदाधिकारियों से भी कहा कि वे गांव में बिजली,पानी,सडक़ की समस्याओं से अवगत कराये ताकि उनका प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करा सकूं।

सवाल: अपने विधान सभा में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिये क्या कर रहे हैं ? वैसे भी ग्रामीण इलाकों के प्राथमिक विद्यालयों की दशा बेहद खराब है। सीएम ने सभी माननीय, विधायकों को एक-एक विद्यालय गोद लेने के लिये कहा है, आप क्या करेंगे ?

जवाब: मुख्यमंत्री जी ने एक स्कूल गोद लेने के लिये कहा है लेकिन मैं दो स्कूल गोद लूंगा। स्कूलों में बच्चों के लिये सभी तरह की सुविधायें दूंगा। स्कूलों में किताबें हो,खेलने के लिये मैदान हो और बच्चों के लिये स्वस्थ वातावरण हो। सुनने में आता है कि ग्रामीण अंचल के स्कूलों में समय पर शिक्षक नहीं आते…। इसमें सख्ती से सुधार करूंगा क्योंकि शिक्षक को देखकर ही बच्चे शिक्षा के प्रति जागरूक होते हैं। वैसे तो सरकार की तरफ से प्राथमिक विद्यालयों में सारी सुविधायें दी जायेंगी लेकिन यदि कुछ कमी होगी तो उसे मैं अपने खर्च से पूरा करूंगा। ये व्यवस्था सिर्फ गोद लेने वाले स्कूलों में ही नहीं बल्कि गांव के सभी स्कूलों में देखने को मिलेगा।

सवाल: यानि,मान लिया जाये कि अब गांव के प्राथमिक विद्यालय शहर के इंग्लिश मीडियम स्कूलों को पढ़ाई के मामले में मात देंगे ?

जवाब: जब प्राथमिक विद्यालयों के बच्चे फर्राटेदार अंग्रेजी बोलेंगे तो देखने वालों की सोच में बदलाव तो आयेगा ही…। यही मैं चाहता हूं।

सवाल : और चिकित्सा में क्या सुधार करेंगे ?

जवाब : देखिये,आशियाना स्थित लोकबंधु हॉस्पिटल में ‘ट्रामा सेंटर’ लाना है ताकि क्षेत्र की जनता को कहीं और जाना ना पड़े। इसी तरह,सरोजनीनगर के हॉस्पिटलों में ‘ब्लड बैंक’ नही है और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) की हालत बेहद खराब है। मैंने हेल्थ मीनिस्टर को पत्र लिखा है और गुजारिश भी की है कि वे एक बार अपनी टीम भेजकर पीएचसी और सीएचसी का निरीक्षण कराये। इन हॉस्पिटलों में कर्मचारियों की भी भारी कमी है जिसकी वजह से मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं का अभाव है।

सवाल: राजनीति में आने से पहले आप एनकाउंटर स्पेशलिस्ट रहें । आपने बड़े ही नामी-गिरामी लोगों को जेल की सलाखों में भेजा। क्या मान लिया जाये कि आपके विधान सभा में अपराधियों और भू-माफियाओं की नोट इंट्री ?

जवाब : हमारी सरकार की नजरों में तो माफियाओं की जगह जेल में है। वैसे भी अपराध करने वालों को किसी सूरत में नहीं बख्शना चाहिये और सरोजनीनगर विधान सभा में तो अपराधियों और भू-माफियाओं के लिये कोई जगह नहीं है। ये तभी संभव होगा जब अपराधियों पर ‘राजनीति’ का संरक्षण ना हो।

सवाल: तो ये मान लिया जाये कि अब ‘विकास’ सरोजनीनगर विधान सभा क्षेत्र छोडक़र नहीं जायेगा ? क्या मान लिया जाये कि विधायक निधि का एक-एक पैसा जनता के विकास में ही खर्च होगा ?

जवाब: 100 परसेंट…। सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र आने वाले समय में अपने काम से जाना जायेगा। ‘विकास’ दिखेगा नहीं बल्कि बोलेगा और जब ‘विकास’ यहां दिखेगा तो जनता उसे क्यों जाने देगी। मेरी पूरी कोशिश है कि मेरे विधान सभा क्षेत्र में बिजली,सडक़,पानी सहित सभी ज्वलंत मसलों का पूरा ‘विकास’ हो। विधायक निधि का पूरा पैसा जनता के हित में ही खर्च होगा…।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here