खबर का असर : सहकारिता विभाग में ‘भर्ती घोटाले’ के आरोपी अपर निबंधक ‘भूपेन्द्र कुमार’ होंगे ‘पदावनत’

0
366

-खबर का असर: सहकारिता विभाग में कई अफसरों के खिलाफ दर्ज है एफआईआर, भूपेन्द्र कुमार होंगे ‘डिमोट’

-भूपेन्द्र कुमार के बाद अगली कार्रवाई होगी पूर्व एमडी ‘आर.के.सिंह’ पर… कई अफसरों के खिलाफ दर्ज है मुकदमा

-‘द संडे व्यूज़’ की खबर पर सीएम ने बिठायी थी एसआईटी जांच, लखनऊ ‘ग्रामीण थाने’ में दर्ज है मुकदमा

-25 मई 2021 को ‘द संडे व्यूज़’ ने किया था खुलासा: भंडारण निगम के पूर्व एमडी सहित कई अफसरों के खिलाफ दर्ज हुआ एफआईआर

-सहकारिता मंत्री जे.पी.एस. राठौर ने भी  खबर पर लगा दी मुहर 

   संजय पुरबिया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सहकारिता विभाग में वर्ष 2021 में समाजवादी पार्टी की सरकार में अफसरों ने बड़े पैमाने पर भर्ती घोटाला साहित करोड़ों रुपये का खाद्यान्न घोटाला किया। स्थिति ये थी कि जिन अभ्यर्थियों के पास मांगे गये दस्तावेज नहीं थे, उन्हें फर्जी मार्कशीट लगाने तक का निर्देश इस विभाग के अफसर देते थे। उस दरम्यान उ.प्र. कोआपरेटिव बैंक में 53 सहायक प्रबंधकों की भर्ती में तो अफसरों ने नियमों को तार-तार कर करोड़ों रुपये कमा कमाये। ‘द संडे व्यूज़’ ने सिलसिलेवार सभी घोटालों का पर्दाफाश किया था,जिस पर सरकार ने गंभीरता से लेते हुये पूर्व अपर प्रमुख सचिव एम.वी.एस. रेड्डी का तबादला उद्यान विभाग में करने के साथ ही उच्च स्तरीय जांच बिठा दी। खबर का असर ही था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहकारिता विभाग में सपा सरकार में की गयी सभी भर्तियों पर जांच करने के लिये एसआईटी (विशेष अनुसंधान दल) को लगा दिया।

 

एसआईटी की जांच रिपोर्ट के बाद सहकारिता विभाग के पूर्व एम.डी. ओंकार यादव, भूपेन्द्र कुमार विश्नोई, भर्ती एजेंसी की मुखिया निलम यादव सहित कई अन्य अफसरों के खिलाफ लखनऊ के ग्रामीण थाने में एफआईआर दर्ज किया गया था। एसआईटी द्वारा कराये गये एफआईआर के बाद सभी अभिुयक्त अफसर बेखौफ होकर घूम रहे हैं और उनमें से एक भूपेन्द्र कुमार विश्नोई तो प्रमोशन पाकरसंयुक्त निबधक से अपर निबंधक बना दिये गये।

 

खैर,देर से ही सही लेकिन अब लोकसेवा आयोग की चाबुक चली है और कुुछ ही दिनों में ‘भूपेन्द्र कुमार विश्नोई’ को अपर निबंधक की कुर्सी से हटा कर संयुक्त निबंधक कुर्सी पर बिठाया जायेगा। सहकारिता मंत्री जे.पी.एस. राठौर ने भी इस खबर पर मुहर लगा दी है।
बता दें कि लोकसेवा आयोग शीघ्र ही सहकारिता विभाग में सपा सरकार में हुयी उ. प्र. कोआपरेटिव बैंक में की गयी 53 सहायक प्रबंधकों की भर्ती घोटाले में दोषी करार दिये जाने पर अपर निबंधक भूपेन्द्र कुमार विश्नोई को पदावनत करने का फरमान जारी कर दिया है। लोकसेवा आयोग से हरी झंड़ी मिलने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी भूपेन्द्र कुमार विश्नोई को पदावनत (डिमोट) किये जाने की अनुमति दे दी है।

वहीं,सहकारिता मंत्री जे .पी. एस. राठौर का कहना है कि सोमवार या मंगलवार तक शासन उनके पदावनत का आदेश जारी कर देगा। चर्चा जोरों पर है कि इसी तरह सहकारिता विभाग में यूपीसीबी के पूर्व एमडी (अपर निबंधक) आर.के. सिंह को भी शीघ्र पदावनत किया जायेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here