सीएम योगी ने जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति को सौंपे 36 माडर्न प्रिजन वैन,कैदियों पर नजर रखने के लिये लगा हैं ‘कैमरा’

0
295

यूपी के जेलों में सजायाफ्ता कैदी माडर्न 56 प्रिजन वैन से जायेंगे पेशी पर,वैन में लगे हैं कैमरा

सीएम ने जेल मंत्री की सोच पर लगायी मुहर : यूपी की जेल को मिले कैमरा लगे 56 माडर्न प्रिजन वैन

जेल मुख्याय पर बैठे अधिकारी एक क्लिक कर देख सकेंगे पेशी पर जाने वाले कैदियों की हरकतें

मुख्यमंत्री येागी आदित्यनाथ की नई तकनीकी को लेकर माडर्न सोच पर बधाई: धर्मवीर प्रजापति

  संजय पुरबिया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कारागार,होमगार्ड राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मवीर प्रजापति की ‘सोच‘ ने दोनों विभाग को नया आयाम देने का काम किया है। कैदियों को जेल से पेशी पर ले जाने के लिये सूबे के 56 जिलों को अब नया प्रिजन वैन मिल गया हैवैन की खासियत यह है कि इनमें कैमरे भी लगे हैं। पेशी पर जाने वाले कैदियों की पल-पल की रिपोर्ट जेल मुख्यालय में बैठे अधिकारी एक बटन क्लिक कर देख सकेंगे। यानि,अब पेशी पर जाने वाले कैदियों पर जेल अधिकारियों की चौकन्नी निगाहें लगी रहेगी। द संडे व्यूज़ से बातचीत में जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बताया कि मुख्यमंत्री की नई सोच ने होमगार्ड एवं कारागार विभाग में बेहतर बदलाव किया है। अक्सर सुनने को मिलता था कि पेशी पर जाने वाले कैदी फरार हो जाते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। कैदियों और पेशी पर जाने वाले सिपाहियों की सभी हरकतों पर जेल मुख्यालय के अधिकारियों की चौकन्नी निगाहें लगी रहेंगी। सभी प्रिजन वैन में कैमरे लगे हैं,जिससे पल-पल की रिपोर्ट मिलेगी।

एक के बाद एक नये काम कर विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सोचने पर मजबूर कर दिया है कि जो ठान लो उसे हर हाल में करना ही है…। अब देखिये, जेल से पेशी पर जाने वाले कैदियों को सुरक्षित ले जाने-ले आने के लिये उन्होंने मुख्मयंत्री के सामने ऐसा प्रस्ताव रखा की वे तपाक से मान गये…। मंत्री धर्मवीर प्रजापति की सोच थी कि पेशी पर जाने वाले कैदियों की सुरक्षा के लिये ऐसा वैन लायी जाये जो सुरक्षा के नजरिये से बेहतर हो। क्योंकि,सूबे के जेलों में चल रही अधिसंख्य वैन पुराने हो गये हैं और सुरक्षा के नजरिये से ठीक नहीं है। सीएम ने तत्काल मंत्री के प्रस्ताव पर मुहर लगाया और कल 56 जिलों के लिये माडर्न प्रिजन वैन भेंट किया। वैन की खासियत है कि इनमें कैमरे लगाये गये हैं और मुख्यालय पर बैठे अधिकारी बटन क्लिक करेंगे और वैन जेल से कैदियों को लेकर कब निकली,किस राह से होकर पेशी पर गयी और कितने बजे तक वापस जेल पहुंची,पूरा नजारा अधिकारी देख सकेंगे। मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है।

ऐसा कोई हफ्ता नहीं जाता जब मंत्री जी की ‘सोच’ ने मीडिया को उनके पास जाने पर मजबूर ना किया हो। द संडे व्यूज़ से बातचीत में जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बताया कि मुख्यमंत्री की ‘नई सोच’ ने होमगार्ड एवं कारागार विभाग में बेहतर बदलाव किया है। अक्सर सुनने को मिलता था कि पेशी पर जाने वाले कैदी फरार हो जाते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। कैदियों और पेशी पर जाने वाले सिपाहियों की सभी ‘हरकतों’ पर जेल मुख्यालय के अधिकारियों की ‘चौकन्नी निगाहें’ लगी रहेंगी। सभी प्रिजन वैन में कैमरे लगे हैं,जिससे पल-पल की रिपोर्ट मिलेगी।

श्री प्रजापति ने बताया कि कैदियों को अदालत ले जाने हेतु उपयोग में लाये जा रहे वाहन न केवल पुराने हो गये थे बल्कि सुरक्षा की दृष्टिकोण से भी उपयोगी नहीं थे। इसीलिये आधुनिक तकनीक से युक्त 56 जिलों के लिये प्रिजन वैन गृह विभाग को उपलब्ध कराया गया है। मुख्यमंत्री की प्रेरणा एवं कुशल मार्गदर्शन में कारागार विभाग में लगातार सुधार हो रहा है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से सभी जरूरी कदम भी उठाये जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here