पूर्वांचल विकास बोर्ड की बैठक: देवीपाटन मंदिर का विकास विंध्याचल,काशी विश्वनाथ मंदिर की तरह किया जाये: विजय विक्रम सिंह

0
274

देवीपाटन मंडल में पूर्वांचल विकास बोर्ड की बैठक: पूर्वांचल के मशहूर व्यंजन गुलगुला,फरा,बाटी-चोखा की मार्केटिंग विश्व स्तर पर की जाये: विजय विक्रम सिंह

   संजय पुरबिया

लखनऊ । उत्तर प्रदेश सरकार में पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य विजय विक्रम सिंह की युवा सोच ने आज देवीपाटन मंडल में कई मुददों को रखकर साबित कर दिया कि मुख्यमंत्री येागी आदित्यनाथ ने पूर्वांचल के विकास के लिये सकारात्मक सोच के इंसान का चयन किया है। विक्रम सिंह ने जहां देवीपाटन मंडल के विकास की बातें रखीं,शहीदों के नाम पर ट्रेन चलाने की बात कही और पूर्वांचल के मशहूर व्यंजन मसलन,फरा,गुलगुला,बाटी-चोखा और ठोकवा की मार्केटिंग कर विश्व स्तर तक ले जाने की बात भी रखी। बैठक में उपाध्यक्ष,सलाहकार मौजूद थे। द संडे व्यूज़ से बातचीत में विजय विक्रम सिंह ने बैठक में रखे गये मुद्दों पर खुलकर बातचीत की।

विजय विक्रम सिंह ने बताया कि देवीपाटन मंदिर का विकास विंध्याचल और काशी विश्वनाथ मंदिर की तरह किया जाये,ताकि आस्था रखने वाले देश-विदेश के लोग यहां पर आये। इसी तरह, घाघरा-सरयू के संगम स्थल पसका, बारा क्षेत्र और गोस्वामी तुलसीदास जी की जन्म स्थली को पर्यटन स्थल के रूप मे विकसित किया जाये ताकि अधिकाधिक संख्या में पर्यटक आयें और हमारे देश के इतिहास के बारे में जानें और देखें। इसी तरह, श्रावस्ती एयरपोर्ट को अंतरष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप मे विकसित किया जाये और बहराइच शिकरी घाट पर पुल का निर्माण कराया जाये।


अपनी बात के क्रम को आगे बढ़ाते हुये श्री सिंह ने बताया कि पूर्वांचल की सहकारी बैंको को पुन: क्रियाशील किया जाये,भारत रत्न नानाजी देशमुख जी की कर्म स्थली जय प्रभा ग्राम को विकास खंड घोषित किया जाये। बलरामपुर और श्रावस्ती जनपद में थारु जनजाति का विकास मुशहर और बंटेंगिया जनजाति की तरह विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जाये क्योंकि ये जातियां आज भी विकास के कोसों दूर हैं। श्री सिंह ने बताया कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के क्रम मे अमेठी जनपद मे काधु नाला के युद्ध मे क्षेत्र के शहीद हुये स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की स्मृति मे अमेठी से गुजरने वाली किसी एक ट्रेन का नाम काधु शहीद एक्सप्रेस रखा जाये, प्रथम स्वतंत्रता संग्राम मे अंग्रेजो से लड़ते हुये शहीद हुये गोरखपुर के नरहरपुर स्टेट के राजा हरिप्रसाद मल्ल जी और उनके साथ शहीद हुये लोगों की स्मृति मे शहीद स्मारक बनाया जाये और अंग्रेजो द्वारा ध्वस्त किये गये किले को ऐतिहासिक धरोहर के रूप मे विकसित कर जीर्णोद्धार कराया जाये।


पूर्वांचल के मशहूर क्षेत्रीय व्यंजन फरा, गुलगुला, ठोकवा, बाटी-चोखा, काला नमक चावल की खीर आदि की व्यापक रूप से प्रचार- प्रसार और मार्केटिंग कर इनके वैश्विक पहचान को पुर्नजीवित किया जाये। पूर्वांचल में पहले पैदा होने वाले मोटे अनाज जैसे सावा, कोदो, काकून आदि के औषधीय और पौस्टिक गुणों को देखते हुये इनकी खेती पर विशेष ध्यान दिया जाये, देवीपाटन मंडल मे औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना करायी जाये ताकि अधिकाधिक संख्या में लोगों को रोजगार भी मिले। उन्होंने बताया कि प्रयागराज मे बंद पड़े निप्पो बैटरी की फैक्ट्री को पुन: संचालित करवाया जाये। मुझे याद है कि हमलोग पैदा हुये,निप्पो बैटरी उस दौर से चली आ रही थी। देवरिया बस अड्डे का पुर्ननिर्माण हो और देवीपाटन मण्डल के आकांक्षी जनपदों मे अति कुपोषित बच्चों के लिए विशेष अभियान चलाकर उन्हें कुपोषण से मुक्त किया जाये, इसके अतिरिक्त पूर्वांचल के विकास से सम्बंधित कई अन्य प्रस्ताव मेरे द्वारा बोर्ड की बैठक मे रखे गये।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here