जिस बल्ले से इंडियन क्रिकेटर चौव्वा-छक्का की बारिश करते हैं,वहां पहुंची मंत्री धर्मवीर प्रजापति की सेना,किया वृक्षारोपण

0
628

क्रांतिकारी मंगल पाण्डेय ने जिस शहर से क्रांति का बिगुल फूंका,मंत्री धर्मवीर प्रजापति की सेना पहुंची,किया वृक्षारोपण

बच्चों को बिस्किट खिलाकर मंडलीय कमांडेंट गिरिराज सिंह ने दिलाया वृक्ष बचाने का संकल्प

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मंत्री धर्मवीर प्रजापति के वृक्षारोपण की सोच को पहुंचाना है गांव-गांव: राजेश श्रीवास्तव

पेड़ लगाओ और उससे अनेकों फायदा उठाओ:कमलेश चौहान

 

दिव्यांश श्री.

लखनऊ। होमगार्ड एवं कारागार राज्य मंत्री ‘स्वतंत्र प्रभार’ धर्मवीर प्रजापति की सेना आज उस गांव पहुंची जहां क्रांतिकारी मंगल पाण्डेय ने स्वाधीनता संग्राम की पहली बिगुल बजायी थी। जी हां,मेरठ के मंडलीय कमांडेंट गिरीराज सिंह,इंस्पेक्टर कमलेश चौहान व बीओ राजेश श्रीवास्तव की सरधना कंपनी की टीम ने बदरुददीन नगर नानू गांव में मुख्य अतिथि ग्राम प्रधान अमित त्यागी के साथ अमृत सरोवर कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण किया। इस दौरान गिरिराज सिंह ने गांव के बच्चों को बिस्किट खिलाकर संकल्प दिलवाया कि सरोजवर किनारे जितने भी पेड़ लगाये जा रहे हैं उनकी रक्षा करेंगे…। तोतली जुबां से बच्चों ने संकल्प लिया और कहा कि ‘पुलिस वाले अंकल हम वादा करते हैं,हमारी बकरी पेड़ नहीं चरेगी…।’ ठहाकों के बीच होमगार्ड अफसरों ने बच्चों का पीठ थपथपाया और गांव वालों को सरोवर में शुद्ध जल और वृक्षारोपण से होने वाले फायदा के बारे में बताया।

गांव वालों को सम्बोधित करते हुये ग्राम प्रधान अमित त्यागी ने कहा कि ये बड़ी बात है कि भाजपा सरकार में इतने बड़े स्तर पर वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। सबसे अच्छी बात ये है कि इस काम को बखूबी अंजाम देने का बीड़ा होमगार्ड मंत्री एवं उनके अधिकारियों ने उठाया है। गांव हो या शहर,सभी जगह जल स्तर गिरता जा रहा है। यही आलम रहा तो आने वाले समय में पानी के लिये तरसेगा। इसलिये जरुरी है कि हमलोग जल संरक्षण करें और इसके लिये जलाशय को संरक्षित करना ही होगा। जब जलाशय के आस पास पेड़-पौधे लगे रहेंगे तो हरियाली होगी और उस वक्त वाकई आपको यही जलाशय अमृत सरोवर लगेगा।


इसी क्रम में ने मंडलीय कमांडेंट गिरिराज सिंह ने वहां मौजूद लोगों को पौधों की रक्षा का संकल्प का संकल्प दिलवाया।
कहा कि एक वृक्ष से कितने लाभ मिलते हैं मसलन पेड़ हमें बड़े होकर लकडुी देते हैं,ईंधन के काम आता है,बाढ़ से रक्षा करता है और सबसे बड़ी चीज जीवन आ आधार ऑक्सीजन देते हैं। इसी दौरान श्री सिंह ने बच्चों को पास बुलाया और दुलराते हुये उनसे पूछा कि क्या तुमलोग इस छोटे से वृक्ष की रक्षा करोगे तो वहां मौजूद बब्लू,पप्पू और गप्पू ने कहा कि हां करेंगे… पुलिस वाले अंकल जी हमारी बकरी इका नहीं खायेगी…। हम वादा करत हैंन कि कउनो जानवर इका ना चरि पाई…। बच्चों की मासूमियत से खुश होकर इंस्पेक्टर कमलेश चौहान और बीओ राजेश श्रीवास्तव ने सभी को केला और बिस्किट बांटा।
इंस्पेक्टर कमलेश चौहान ने भी पेड़ से होने वाले फायदे के बारे में बताया और कहा कि पेड़ लगाओ और उससे अनेको फायदा उठाओ। बीओ राजेश श्रीवास्तव ने कहा कि मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री के वृक्षारोपण की सोच को गांव-गांव पहुंचाना और हम सभी को संकल्प लेना ही होगा कि लगाये गये छोटे से वृक्षों की रक्षा कैसे करें।


इस दौरान नत्थू सिंह,नौफिन,किशोर,उस्मान,अलाउददीन,राजा,उस्मान,फुरकान एवं बच्चों ने वृक्षारेापण किया। इस दौरान पीसी बृलपाल सिंह,मुकेश कुमार,संदीप कुमार,गुरमीत कुमार,सत्पाल, चंद्रपाल,प्रवीन्द्र कुमार, तसलीम अहमद सहित कई जवान उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here