लोकबंधु राजनारायण चिकित्सालय : चिकित्सालय में लगा लेप्रोस्कोपिक लगाकर रचा इतिहास,बढ़ती सुविधाओं से मरीज हो रहें खुश

0
189

लोकबंधु राजनारायण चिकित्सालय में डॉक्टरों ने धूमधाम से मनाया 12 वां स्थापना दिवस

प्रधानमंत्री के योग करें,निरोग रहें के संदेश को बच्चों ने साकार किया,निदेशक ने दिया पुरस्कार

कार्यक्रम में निदेशक ने गीत गाया ये शाम मस्तानी… बनाया खुशनुमा माहौल

चिकित्सालय को बुलंदी पर ले जाने में निदेशक डॉ.दीपा त्यागी,अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी का विशेष योगदान

संजय पुरबिया

लखनऊ। लोक बंधु राज नारायण संयुक्त चिकित्सालय का 12 वां स्थापना दिवस आज ओपीडी प्रांगण में धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान जहां बच्चों ने योग क्रिया कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संदेश ‘योग करें,निरोग रहें’, संकल्प का खूबसूरत तरीके से मंचन किया। दूसरी तरफ, हॉस्पिटल में ही ‘लेप्रोस्कोपिक सर्जरी’ का कैंप लगाया। यूं कहा जाये कि हॉस्पिटल के इतिहास में पहली बार ‘लेप्रोस्कोपिक विधि’ का अध्याय जुड़ गया। इसमें कोई संदेह नहीं कि लोकबंधु हॉस्पिटल में मरीजों को हर तरह की सुविधाओं मिल रही है इसमें निदेशक दीपा त्यागी और चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी का विशेष योगदान है। कार्यक्रम की शुरुआत निदेशक डॉ. दीपा त्यागी, डॉ. एस. के. सक्सेना, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने दीप प्रजलवित कर किया। योग करे निरोग रहेे, प्रधानमंत्री के मिशन ‘योग करें निरोग रहेें’ पर स्त्री रोग विशेषज्ञ,गर्भ संस्कार विशेषज्ञ डॉ. कंचन मिश्रा के नेतृत्व में चार छोटी बालिकाओं ने खूबसूरत तरीके से योग क्रिया करके दिखाया,जिसे वहां मौजूद लोगों ने सराहा। निदेशक ने सभी बच्चों को सराहनीय योग क्रिया के लिये पृस्कृत किया।

इसी क्रम में डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी ने चिकित्सालय के वर्षवार उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कर्मचारियों को निर्धारित लक्ष्य पाने के लिये जमकर हौसला अफजाई। श्री त्रिपाठी ने बताया कि यह हॉस्पिटल 2010 में स्थापित हुआ था और तब से लेकर अभी तक नित नये आयाम स्थापित कर रहा है। शीघ्र ही यहां ब्लड बैंक की स्थापना होने जा रही है। उन्होंने बताया कि 29 दिसंबर 2022 को चिकित्सालय में ही एक लेप्रोस्कोपिक सर्जरी कैंप का आयोजन किया किया गया है। इससे अस्पताल के इतिहास में पहली बार लेप्रोस्कोपिक सर्जरी का अध्याय जुड़ गया। कैंप में पित्त की थैली की पथरी, गर्भाशय की रसौली के ऑपरेशन लेप्रोस्कोपिक विधि से किये गये। सबकुछ निदेशक एवं प्रमुख अधीक्षक डॉ . दीपा त्यागी के कुशल निर्देशन एवं प्रशासनिक नेतृत्व के कारण ही किया जा सका। बताया कि हॉस्पिटल प्रशासन लगातार विकास के गुणवत्ता,मानकों पर खरा उतरने का काम करता चला आ रहा है। यही वजह है कि लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय अब प्रदेश के सबसे प्रतिष्ठित चिकित्सालयों में गिना जा रहा है।

सी.टी. मशीन के सुविधा के शुरु होने से जन-मानस को लाभ मिलना शुरू हो गया है। वर्ष 2022 में पार्किंग एरिया में नवग्रह एवं नक्षत्र वाटिका, डॉक्टर्स- डे के शुभ अवसर पर बनाया गया, रैन बसेरा एवं प्रशासनिक भवन को बनने के काम का भी शुभारम्भ किया गया, रेडियोलोजी विभाग में प्रेग्नेन्सी के दौरान शिशु के विकास के दौरान विकृत को पहचानने के अति महत्वपूर्ण जांच टिफ ा स्कैन के शुरुआत की गयी है और जल्द ही फेको मशीन के द्वारा मोतियाबिंद का इलाज होगा। वर्ष 2023 में लोक बंधु राज नारायण सयुंक्त चिकित्सालय अपनी विकास की छवि को बनाये रखने के लिये लक्ष्य निर्धारित किये है सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक बनाया जाना 15 वित्तीय आयोग के तहत विश्व स्तर के इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब बनाया जायेगा।

 

निदेशक, प्रमुख अधीक्षक डॉ. दीपा त्यागी ने बताया कि अस्पताल में लेप्रोस्कोपी सर्जरी के लिये लोकबंधु चिकित्सालय को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस एवं प्रदेश भर के शल्य चिकित्सकों को प्रशिक्षण देने के लिए केंद्र बनाने के लिये दृण संकल्प हैं। इसके लिये प्रयास शुरू हो गया है। इससे जनमानस को इसका त्वरित लाभ मिलना शुरू हो जायेगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 में चिकित्सालय ने भारत सरकार द्वारा चिकित्सीय गुणवत्ता अश्वासन हेतु एन क्यू ए एस एवं लक्ष्य इनिशिएटिव को उच्चतम स्कोर से सर्टिफाइड कराया एवं कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत प्रदेश भर में सयुंक्त चिकित्सालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा, पैथोलॉजी विभाग का उच्चीकरण किया गया और एन.ए. बी. एल. 15189 का सर्टिफि केशन भी कराया गया।

इस दौरान कार्यक्रम की शुरुआत संगीत से डॉ. पी. सी. तिवारी ने किया। उन्होंने ऐसा समा बांधा कि कार्यक्रम में बैठे लोग वाह-वाह करने पर मजबूर हो गये। डॉ. दीपा त्यागी ने ये शाम मस्तानी गा कर माहौल को खुशनुमा कर दिया, तमाम चिकित्सकों एवं अन्य कर्मचारियों ने बढ़- चढ़ कर भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here