यूपी में सर्दी ने किया एलर्ट :7 जनवरी तक घरों में दुबके रहो, अभी नहीं मिलेगी राहत

0
193

कई जिलों में आज सीवियर कोल्ड डे
7 जनवरी के बाद हो सकता वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

लखनऊः उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम जारी है। गुरुवार सुबह भी प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पारा 6 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य के कई इलाकों में घना कोहरा भी छाया रहा और लोग अलाव के आसपास बैठे गर्माहट लेते दिखे। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, गुरुवार को भी प्रदेश में कोल्ड डे जारी रहेगा। ऐसे में सर्दी से खास राहत मिलने की संभावना नहीं है। इससे पहले बुधवार की सुबह हल्के कोहरे के बाद दिन के तापमान में भले थोड़ा इजाफा हुआ, लेकिन दिन भर सूरज न निकलने और सर्द हवाएं चलने से गलन से राहत नहीं मिली।

लखनऊ में बुधवार को तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई और कोहरा भी कम रहा, लेकिन गलन बरकरार रही। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को दिन का पारा 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से 8.9 डिग्री कम था। वहीं, रात का पारा 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इस बीच दिनभर बदली के बीच 6 से 8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं सर्द हवाओं ने लोगों की कंपकपी छुड़ा दी। अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम दानिश ने बताया कि तापमान में कमी और हवाओं की रफ्तार के कारण चिलिंग फैक्टर अधिक रहा। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से तापमान में थोड़ा इजाफा होगा, लेकिन कोहरा बरकरार रहेगा।

मौसम विभाग ने गोरखपुर, बस्ती, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, समेत कई जिलों में गुरुवार के सीवियर कोल्ड डे कंडीशन की चेतावनी जारी की है। वहीं, लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, कानपुर नगर, बाराबंकी, सुलतानपुर समेत कई जिलों में कोल्ड डे कंडीशन जारी रहेगी।

ये जिले सबसे सर्द
जिला- दिन का पारा
हरदोई- 10.0
बरेली- 10.1
नजीबाबाद- 10.5
शाहजहांपुर- 11.9
मेरठ- 12.0
लखनऊ- 12.0

लखनऊ में ऐसे गिरा-चढ़ा पारा
5:30 AM – 8.6
8:30 AM – 8.6
11:30 AM – 11.0
2:30 PM – 11.8
5:30 PM – 10.6
8:30 PM – 10.2

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में बर्फीली हवाओं की वजह से पारा तेजी से गिरा है। बुधवार को इस सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 7 जनवरी तक शीतलहर चलेगी। घना कोहरा छाया रहेगा। विजिबिलिटी काफी घट जाएगी। कड़ाके की सर्दी की वजह से प्रशासन ने स्कूली की 8वीं तक स्कूल बंद करने और सीनियर्स के लिए समय में बदलाव की घोषणा की है।नोएडा में बुधवार को सीजन का सबसे कम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम तापमान रहा। वहीं, बुधवार को अधिकतम तापमान 16.1 दर्ज किया गया। बुधवार को साफ आसमान के साथ हल्की धूप नजर आई लेकिन हवाओं की वजह से काफी सर्दी रही। मौसम विभाग के महेश पलावत ने बताया कि 31 दिसंबर तक पहाड़ों में बर्फबारी हुई है। अब जाकर इसका असर मैदानी भागों में दिखने लगा है।

पश्चिमी विक्षोभ से मैदानी भागों में ठंड का ज्यादा असर देखने को मिलता है। कल यानी 5 जनवरी से 7 जनवरी तक लोगों को ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता होगी। मौसम विभाग ने बताया कि लोगों को 7 जनवरी तक शीतलहर का सामना करना पड़ेगा। 7 जनवरी के बाद तापमान में कुछ बढ़ोतरी होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने बताया कि 7 जनवरी के बाद वेस्टर्न डिस्टर्बेंस होगा। इसकी वजह से ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 7 जनवरी के बाद न्यूनतम तापमान में 2 से 5 डिग्री की वृद्धि होगी। वहीं अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री तापमान की वृद्धि हो सकती है। इसके बाद 12 जनवरी से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर कम होगा और दोबारा तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here