बड़ी कार्रवाई : डीजी जेल आनंद कुमार ने अब्बास अंसारी की सेवा-सत्कार करने वाले अधीक्षक,जेलर और पांच जेल वार्डर को किया निलंबित

0
174

एक्शन मोड में डीजी जेल:अब्बास अंसारी की सेवा-सत्कार करने वाले जेल अधीक्षक अशोक सागर,जेलर संतोष कुमार निलंबित

ईमानदार डीआईजी,जेल प्रयागराज शैलेन्द्र मैत्रेय की जांच रिपोर्ट पर हुयी कार्रवाई

  संजय पुरबिया

लखनऊ। जेल में माफियागिरी पर लगाम लगाने,अपराधियों के हौसलों को पस्त करने वाले तेज तर्रार डीजी,जेल आनंद कुमार ने एक कठोर फैसले ने हड़कम्प मचा दिया है। डीजी आनंद कुमार ने चित्रकूट जिला कारागार में बंद माफिया मुख्तार अंसारी के पुत्र अब्बास अंसारी को ‘सुविधा मुहैया’ कराने पर जिला कारागार चित्रकूट के जेल अधीक्षक अशोक सागर,जेलर संतोष कुमार और पहली नजर में दोषी पाये जाने पर पांच जेल वार्डर रैंक के कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। इतना ही नहीं,अशोक सागर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिये जहां शासन पत्र भेजा गया वहीं जेलर के खिलाफ भी विभागीय जांच के निर्देश दे दिये गये हैं। बता दें कि जांच कोई और नहीं बल्कि ‘ईमानदार’ डीआईजी-कारागार,प्रयागराज शैलेन्द्र मैत्रेय ने की थी

जिला कारागार चित्रकूट में बंद अब्बास अंसारी की मुलाक़ात से संबंधित प्रकरण में पुलिस महानिदेशक,महानिरीक्षक कारागार आनंद कुमार द्वारा जेल प्रयागराज परिक्षेत्र शैलेन्द्र मैत्रेय की रिपोर्ट के आधार पर जि़म्मेदार अधिकारी एवं कर्मचारियों पर बेहद कठोर कार्रवाई की गयी। जिला कारागार चित्रकूट के जेल अधीक्षक अशोक सागर को निलंबित कर दिया गया है। इनके खिलाफ विभागीय जांच के लिये शासन को पत्र भेज दिया गया है। जेलर संतोष कुमार को निलंबित करते हुये विभागीय जांच हेतु निर्देशित किया गया है।

इसी तरह, डिप्टी जेलर पीयूष पांडेय को भी निलंबित कर दिया गया है तथा उनके खिलाफ़ भी विभागीय जांच के आदेश दिये गये हैं। उक्त अधिकारियों के अलावा घटना के लिये प्रथम दृष्टया उत्तरदायी पांच जेल वार्डर रैंक के कर्मचारियों को भी निलंबित किया गया है। जिला जेल चित्रकूट में निरुद्ध अब्बास अंसारी को अन्य जेल में भेजने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। वहीं, जिला जेल उन्नाव के जेलर राजीव कुमार सिंह को जिला जेल चित्रकूट तत्काल प्रभाव से भेज दिया गया है। डिप्टी जेलर देव दर्शन सिंह को जिला कारागार लखनऊ से चित्रकूट भेजा गया है।

बता दें कि 10 फरवरी को जिला जेल चित्रकूट में जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक चित्रकूट द्वारा प्रात: लगभग 11 बजे छापेमारी की गयी। जिसमें अब्बास अंसारी पुत्र मुख्तार अंसारी से जेल में मिलने आयी निसबत पत्नी अब्बास अंसारी के पर्स की तलाशी में दो मोबाइल फ ़ोन और अन्य अवैध वस्तुयें मिली। अब्बास अंसारी जिला जेल चित्रकूट में लगभग दो माह से निरुद्ध है। सूचना मिलते ही तेज तर्रार उप-महानिरीक्षक- कारागार,प्रयागराज रेंज शैलेन्द्र मैत्रेय चित्रकूट जेल जांच करने गये थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here