कौशल महोत्सव के समापन समारोह में सीएम योगी बोले, दो करोड़ युवाओं को नौकरी और रोजगार से जोड़ेंगे

0
219

पूर्व प्रधानमंत्री अटल ने देश को दिया था विजन

एक परिवार एक आईकार्ड

लखनऊ।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तीन-चार साल में करीब दो करोड़ युवाओं को नौकरी और रोजगार से जोड़ा जाएगा। इसकी शुरुआत हो गई है। इसके लिए पूरी टीम लगी हुई है। वह रविवार को कॉल्विन तालुकेदार कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय लखनऊ कौशल महोत्सव के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने सीएम अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग शुरू की है। इससे प्रदेश के साढ़े सात लाख युवाओं को जोड़ेंगे। विश्विद्यालय और महाविद्यालय में अध्ययन करने वाले युवाओं को अप्रेंटिसशिप स्कीम के तहत आधा मानदेय सरकार और आधा मानदेय इंडस्ट्री देगी। इन युवाओं को अनुभव आधारित कार्य और नए प्रशिक्षण से जोड़ा जाएगा। प्रदेश में मिशन रोजगार के तहत एक बड़ा अभियान चल रहा है। उन्होंने कौशल महोत्सव के आयोजन पर खुशी जताते हुए कहा कि राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन और उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से यहां 112 कंपनियां आई हैं। यह साबित करता है कि प्रदेश में पर्याप्त क्षमता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन की घोषणा की थी तो लोगों को यह लगता था कि यह मिशन क्या कर पाएगा? लेकिन अब एक नई उड़ान, पहचान और मंच मिला है। प्रदेश सरकार ने छह पर्ष में करीब 16 लाख युवाओं का कौशल विकास किया है। सरकार ने टाटा टेक्नोलॉजी के साथ समझौता करके युवाओं का कौशल विकास करने की पहल की है। इससे करीब 35 हजार युवाओं को ऑन जॉब और एप्रेंटिसशिप का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रदेश में आने वाली हर इंडस्ट्री से कहा है कि वे किसी न किसी इंस्टीट्यूशन को अपने साथ जोड़ें। जहां इंडस्ट्री लगाएं वहां के युवाओं के कौशल विकास में अपना योगदान दें। प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुरूप अब उत्तर प्रदेश के युवा पलायन नहीं करेंगे। इस दौरान नीरज सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। मौके पर पूर्व उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह, श्रम मंत्री अनिल राजभर, विधायक राजेश्वर सिंह आदि मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देश को नया विजन दिया। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के जरिए हर गांव को सड़क से जोड़ा गया। इसका नतीजा रहा कि किसान अपनी उपज को बाजार तक पहुंचा पाए और कोविड काल में भी कृषि ने अर्थव्यवस्था संभाला। सरकार नई तकनीकी और बीज के साथ किसान आधारित अन्य उत्पाद को आगे बढ़ा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर अब्दुल कलाम देश को विजन 2020 देने की बात करते थे। उस वक्त कठिन लग रहा था, लेकिन देश वर्ष 2022 में अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा था, तब दुनिया के सर्वाधिक संसाधनों, व्यवसाय, जीडीपी और सर्वाधिक पेटेंट वाले जी20 के देशों की अध्यक्षता भारत कर रहा है। यह भारत के सामर्थ्य और शक्ति का प्रदर्शन है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 1965 में 17 वर्ष के युवक ने पहली बार कंप्युटर का प्रदर्शन करते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑर्गेनिक इंटेलिजेंस की चर्चा की थी तो लोगों के मन में सवाल था कि क्या यह संभव है, लेकिन अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर विश्विद्यालयों में नवाचार हो रहे हैं। हमारा युवा सोचता है तो विकास एक नई ऊंचाई को छूता हुआ दिखाई देता है। अच्छी आधारभूत सुविधाएं और कानून व्यवस्था की वजह से ही अगले तीन से चार वर्ष में उत्तर प्रदेश में एक करोड़ से ज्यादा युवाओं के लिए नौकरी की संभावना यूपी में होने वाले निवेश से बन रही है। उन्होंने कहा कि सरकार एक परिवार एक आई कार्ड शुरू करने जा रही है। परिवार की मैपिंग होने वाली है। ऐसे में एक क्लिक पर यह जाना जा सकेगा कि संबंधित परिवार ने शासन की कौन सी योजना और रोजगार हासिल किया है और किसे नहीं मिला है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here