खुशखबरी: अंसल आंगन योजना में तीन ट्रांसफार्मर हो रहा रिचार्ज, आवंटियों को शीघ्र मिलेगा घरेलू बिजली कनेक्शन

0
218

संजय पुरबिया की मेहनत रंग लायी,समिति के दलाल हुये धराशायी,अंसल आंगन योजना में सभी आवंटियों को मिलेगा बिजली कनेक्शन

वृहस्पतिवार को आशियाना पॉवर हाऊस में अधिकारियों ने पूजा कर अंसल आंगन योजना में बिजली देने की कवायद शुरू की

11 हजार केवीए से कालोनी में लगे सभी ट्रांसफार्मर चार्जिंग में लगे, दो-तीन दिनों में आवंटियों को मिलेगा घरेलू बिजली कनेक्शन

अंसल आंगन आशियाना सेवा समिति के दलालों का हस्तक्षेप ना होता तो एक वर्ष पूर्व ही मिल जाती बिजली 

समिति के महासचिव अश्वनी शुक्ला ने मुझसे भी बिजली कनेक्शन दिलाने के नाम पर मांगी १५ हजार की रिश्वत: संजय

संकल्प : मेरा परिवार ४० दिनों तक तपस्या कर जरनेटर में रहा, मेरे साथ ही सभी को मिले बिजली

हमारे हीरो : केन्द्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर के हस्तक्षेप के बाद पूरे कालोनी को मिलने जा रही बिजली

अंसल आंगन आशियाना सेवा समिति के पदाधिकारी बिजली कनेक्शन दिलाने के नाम पर चला रहे थें दलाली का खेला:अधिवक्ता- मनीष तिवारी

कंपनी ने जो वादा किया उसे पूरा किया,आयोग में मामला था,नहीं तो बहुत पहले आवंटियों को मिल जाता कनेक्शन: अजीत झा

संजय पुरबिया

लखनऊ। आशियाना स्थित ‘अंसल आंगन योजना’ के सभी आवंटियों के लिये 18 मई खुशखबरी से भरा रहा। लंबी लड़ाई के बाद आखिरकार अंसल आंगन योजना में रहने वाले सैंकड़ो बेबस आवंटियों को सरकारी दर से घरेलू बिजली का कनेक्शन मिलने जा रहा हैअब किसी भी आवंटी को समिति के दलालों के चक्कर में पडऩे की कोई जरुरत नहींबिजली विभाग ने कल बाकायदा पॉवर हाऊस के पैनल से 11 हजार केवीए की सप्लाई चालू कर, सभी ट्रांसफार्मर को रिचार्ज करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। सीधी बात करें तो दो से तीन दिनों के अंदर सभी आवंटी घरेलू बिजली के लिये आवेदन कर अपने घरों को रौशनी से भर सकते हैं। बिजली कनेक्शन तो हमलोगों का मौलिक अधिकार  है, जिसे देने के लिये सरकार का पूरा अमला बैठा है। बिजली विभाग के अधिकारी इसी बात के लिये हैं कि जिसे घरेलू बिजली लेना है,वो आये और तत्काल सरकारी औपचारिकताएं कराने के बाद नया कनेक्शन दें। लेकिन इसी समाज में बैठे दलालों ने अपने आर्थिक स्वार्थ की वजह से ऐसी मंड़ी बना दी है,जिससे हर उपभोक्ता परेशान,बेहाल हो रहा है। या तो वो दलालों की बात मानें या फिर नया कनेक्शन लेने के लिये तरसे…। कुछ ऐसा ही वाक्या मेरे साथ भी हुआ…मुझसे भी 2022 में अंसल आंगन आशियाना सेवा समिति के महासचिव ‘अश्विनी शुक्ला’ ने नया कनेक्शन दिलाने के नाम पर 15000 रुपये की मांग की थी,जिसे मैंने खारिज कर दिया था। शुक्ला ने कहा था कि ‘ये पैसा बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों के पास जायेगा’…। रिकार्डिंग में कभी भी अधिकारी इस बात की जांच करा सकते हैं। 31  मार्च को मैं अपने परिवार के साथ अंसल आंगन योजना में बने नये घर में शिफ्ट हो गया। मालूम चला कि अभी बिजली कनेक्शन मिलने में देरी है क्योंकि कालोनी की समिति ‘अंसल आंगन आशियाना सेवा समिति’ के अध्यक्ष ने आयोग में केस दाखिल कर दिया है। बिजली कम से कम तीन से चार माह बाद ही मिलेगी। फिर, मैंने संकल्प लिया कि अपने साथ-साथ कालोनी के सभी आवंटियों को घरेलू बिजली दिलाने की लड़ाई लडूंगा। सच और झूठ की लड़ाई ४० दिनों तक चला…। मेरा पूरा परिवार प्रचंड़ गर्मी में जनरेटर चलाकर ४० दिनों तक रहा,जिसकी वजह से मेरे पिता जी उम्र (85 वर्ष) के पैर में फफोले पड़ गये,बच्चे बीमार पड़ गये लेकिन किसी का हौसला नहीं टूटा…। मुझे गर्व है कि समिति के दलालों के साथ चली इस लड़ाई में केन्द्रीय राज्य मंत्री,सांसद कौशल किशोर खुद अपने लाव-लश्कर के साथ मेरे घर पहुंचे और जनरेटर की गूंज व पिताजी का स्वास्थ्य देख भड़क उठे। उन्होंने खुद बिजली विभाग के अधिकारियों से बात की और 41 वें दिन शाम छह बजे तक मेरे घर अस्थाई बिजली कनेक्शन लगासमिति के नाम पर दलाली का धंधा चलाने वालों के मंसूबे ध्वस्त हुये और अब मेरे साथ-साथ सभी आवंटियों को नया कनेक्शन मिलेगा।

इस मिशन में बिजली विभाग के अधिकारी चीफ इंजीनियर संजय जैन, असिस्टेंट इंजीनियर यतेन्द्र कुमार,अधिशासी अभियंता-मुख्यालय यादवेन्द्र यादव, नीरज, एसडीओ अंकित द्विवेदी, जेई बहादुर राम के साथ-साथ अंसल के जी.एम. अजीत झा, कान्ट्रेक्टर सूर्यप्रकाश सिंह, जे. पी. सिंह को भी आभार इसलिये देना चाहता हूं क्योंकि सभी ने हमलोगों का साथ दिया। इनलोगों को ये बात समझ में आयी कि अंसल आंगन आशियाना सेवा समिति के पैड पर पदाधिकारियों का नहीं दलालों के हस्ताक्षर किये जा रहे हैं। यही वजह है कि सभी ने पूरी कोशिश की और ताबड़तोड़ तरीके से काम किया,जिसकी वजह से हमारे,आपके घरों में स्थाई बिजली आने वाली है। बता दें कि समिति के दलालों की बिजली विभाग में इंट्री बंद हो गयी है। आप सीधे पॉवर हाऊस जाकर सरकारी दर से अपने घर का कनेक्शन लें। जिन आवंटियों के पैसे दलालों के पास है और कनेक्शन नहीं दिला पायें,उनसे अपना पैसा जाकर वसूलें।

मेरा आपलोगों से सवाल है ‘क्या सनातन धर्म ये बताता है कि आप अपने धनलोलुप्ता की वजह से सैंकड़ों परिवार को बिजली कनेक्शन की सुविधा से वंचित करो’ ? ‘क्या सनातन धर्म इस बात का निर्देश देता है कि आपकी वजह से सैंकड़ों परिवार भीषण गर्मी में तपे’? यदि नहीं तो फिर फैसला आपलोग करें कि मेरे परिवार ने 40 दिनों तक गर्मी की तपीश झेलते हुये जिस तरह से रहा,क्या ये सही है ? मेरा मानना है कि सनातन धर्म कहता है कि सारे लोग एक परिवार की तरह हो,सुख हो या दुख,सभी को मिलकर एकसाथ रहना चाहिये। इतना ही कहुंगा कि इस खेल में जितने लोग शामिल हैं,उन्हें ईश्वर के पास इसकी भरपाई जरूर करनी पड़ेगी,क्योंकि वहां देर है लेकिन अंधेर नहीं…।

अधिवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि ‘अंसल आंगन आशियाना सेवा समिति’ के पदाधिकारी कालोनी में रहने वाले आवंटियों की नहीं बल्कि अपनी सेवा करने में जुटे थे। बिजली आने के नाम पर अब सभी आवंटी मुखर हो रहे हैं। समिति के महासचिव अश्विनी शुक्ला और अध्यक्ष बब्लू श्रीवास्तव ने बिजली कनेक्श् ान दिलाने के नाम पर जमकर लूटा है। इनकी मंशा समिति बनाते समय ही खराब हो गयी थी तभी तो महासचिव ने बिजली विभाग में लिखित रूप से दिया है कि बिना समिति के एनओसी दिये किसी को बिजली का नया कनेक्शन ना दिया जाये। यानि,समिति के अध्यक्ष और महासचिव शुरू से ही नया कनेक्शन लेने के नाम पर आवंटियों को लूटने की योजना बनाकर काम करते रहें।

श्री तिवारी ने कहा कि इन फ्राडों के चक्कर में एक नहीं दर्जनों आवंटी फंस गये और लाखों रुपये इनकी जेब में चला गया। अभी भी अधिसंख्य आवंटियों का पैसा फंसा है। कनेक्शन दिलाने के नाम पर कईयों से पैसा लिया गया लेकिन ‘द संडे व्यूज़’ की खबर के बाद पाऊवर हाऊस के एसडीओ अंकित द्विवेदी ने 28 अप्रैल 2022नया कनेक्शन देने पर रोक लगा दी है।

अंसल के जीएम अजीत झा ने बताया कि कंपनी अपने वादे पर शुरु से अमल कर रही है। हमलोगों ने कहा था कि यहां रहने वाले आवंटियों को मकान,बिजली,सड़क,पानी की सुविधा देंंगे,जिसे कर रहे हैं। कालोनी की समिति के ही कुछ लोग आयोग में चले गये जिसकी वजह से इतना देर हुआ वर्ना बहुत पहले ही सभी आवंटियों को बिजली मिल गयी होती। कहा कि सभी ट्रंासफार्मर रिचार्ज किये  जा रहे हैं और तीन ट्रांसफार्मर से सभी को बिजली सप्लाई की जायेगी। बिजली देने के बाद शीघ्र ही रजिस्ट्री खोली जायेगी ताकि आवंटी अपनी-अपनी रजिस्ट्री कराकर घर बना सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here