इंसानियत: घायल होमगार्ड जवान को होमगार्ड मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता की

0
615

धर्मवीर प्रजापति ने होमगार्ड मुख्यालय स्थित सभागार कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की

अधिकारी अधीनस्थों के साथ अच्छा व्यवहार करें एवं उनकी समस्याओं का निदान करें: धर्मवीर प्रजापति

संजय पुरबिया

लखनऊ। होमगार्ड मुख्यालय पर आयोजित अधिकारियों की समीक्षा बैठक में आज सूबे से आये अधिकारियों को ‘इंसानियत के फरिश्ते’ और ‘कानून के सख्त रखवाले’ का असली रंग देखने को मिला। मथुरा में एक गरीब जवान का एक्सीडेंट होने पर उसके ईलाज के लिये जहां होमगार्ड,कारागार राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मवीर प्रजापति ने तत्काल अपने वेतन से 50 हजार रुपये देने का ऐलान किया वहीं नियम-कानून की राह पर चलने वाले ईमानदार डीजी,होमगार्ड बी.के.मौर्या ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अब आरपार होगा,आपलोग अपना कमर कस कर जाईये…। वर्दी की शान बनिये नहीं तो अब कार्रवाई होगी। एक बात और लहर गिनने वाले लहर गिनते रहें,अब मैं बोलूंगा नहीं बल्कि ऐसे लोगों को चिन्हित कर लिया हूं और कार्रवाई होगी…। जहां तक महिलाओं के इज्जत-आबरू की बात है तो उनकी रक्षा करना हमारी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। इनके साथ खिलवाड़ करने वालों को तो किसी सूरत में नहीं छोडूंगा…। मंत्री धर्मवीर प्रजापति और डीजी बी.के.मौर्या की जुगलबंदी सुनकर मीटिंग हॉल के एसी में बैठे अधिकारियों की वर्दी पसीने से तर हो रही थी। सभी को समझ में आ ही गया होगा कि अब जवानों का शोषण नहीं उन्हें सम्मान देना होगा और महिला जवानों को अपने परिवार की तरह मानकर इज्जत बख्शना होगा।


मंत्री श्री प्रजापति ने संवेदनशील एवं मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुये अधीनस्थों के साथ व्यवहार करने के निर्देश दिये एवं जिला स्तर पर कमांडेंटों को अधीनस्थों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को सुनने एवं निदान करने का भी निर्देश दिया। जवानों का किसी भी प्रकार का शोषण न हो, इसका जिला कामान्डेंट विशेष ध्यान देंगे। साथ ही जिलों में निरीक्षण करके होमगार्ड जवानों की ड्यूटी की जांच करेंगे। ड्यूटी करते जवानों से हाल- चाल जानें, इससे उनका मनोबल बढ़ेगा। धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि प्रदेश सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत विभाग में किसी भी प्रकार की अनियमितता एवं शिकायत बर्दाश्त नहीं की जायेगी। कहा कि थानों, अस्पतालों, डॅायल 112 में लगे जवानों की ड्यूटी नियमित अंतराल पर रोटेट करें, जिससे कि भ्रष्टाचार की शिकायतें न आये। लगाये गये आरोपों की जांच की जायेगी और दोषी पाये जाने पर अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई सुनिश्चि की जायेगी।


इसी क्रम में डीजी,होमगार्ड बी.के.मौया्र ने कहा कि बारिश,धूप में हमारे जवान काम करते हैं, उनका किसी प्रकार से शोषण ना हो। फिर हमारे यहां रहने का कोई फायदा नहीं है। मैं हर जगह कप्तान रहा,तीन जगह डी.जी रहा, इसलिये कोई कमियां ना बताये क्योंकि हमारे लोग सभी जनपदों में हैं। कहा कि विभाग में जब महिला होमगार्ड भर्ती हो रही हैं तो उनकी इज्जत-आबरू की रक्षा करना हमारी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। कोई शिकायत मिलेगी तो बख्शेंगे नहीं। मैं जानता हूं कि वे निरीह हैं,रोजी -रोटी चलाने के लिये यहां नौकरी कर रहे हैं,इसका मतलब नहीं की कोई अधिकारी उनका शोषण करे। श्री मौर्या ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि लहर गिनने वाले लहर गिनते रहते हैं। मैं ऐसे लोगों को चिन्हित कर रहा हूं। सुधर जायें वर्ना अब कहना नहीं सीधे सख्त कार्रवाई करुंगा। सभी अधिकारियों से उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मैं सूबे के बीओ के साथ भी बैठक करने वाला हूं क्योंकि यहां से जाने के बाद पता नहीं आपलोग उन्हें सच बताते भी हैं या नहीं? उसके बाद कोई एक्सक्यूज नहीं चलेगा…।

बैठक के दौरान मथुरा के जिला कमांडेंट ने मंत्री को अवगत कराया कि होमगार्ड वीरेंद्र सिंह का एक्सीडेंट हो जाने से वह गंभीर रूप से घायल हो गया है। जिसका इलाज मथुरा में ही एक निजी अस्पताल चल रहा है। मंत्री श्री प्रजापति ने मुखिया की भूमिका का निर्वहन करते हुये तत्काल घायल जवान के इलाज हेतु 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सहायता कोष से भी मदद हेतु बातचीत की जायेगी। बैठक में अपर मुख्य सचिव होमगार्ड अनिल कुमार, महानिदेशक होमगार्ड विजय कुमार मौर्य, महानिरीक्षक होमगार्ड धर्मवीर सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here