रक्षा बंधन विशेष :अनुसूचित जनजाति समाज के ‘हजारों बहनों के भाई बनें कौशल किशोर’,बहनों के ‘मान-सम्मान’ पर आंच नहीं आने दूंगा…

0
1622

आज से हजारों अनुसूचित जनजाति समाज की हजारों महिलाओं का भाई कौशल है…

रक्षा बंधन से पूर्व केन्द्रीय मंत्री कौशल किशोर मोहनलालगंज के गांव-गांव जाकर बहनेां से बंधवाया राखी,खायी चटनी-रोटी


संजय पुरबिया

लखनऊ। रक्षा बंधन भाई-बहनों के लिये किसी ‘मन्नत’ से कम नहीं है…। बहनें जहां अपने भाई के लिये ‘भगवान से लडऩे‘ का दम भरती हैं वहीं भाई की चाहत रहती है कि वो ‘ऐसा बनें कि अपनी बहनों की रक्षा करे और उनके कदमों में सारे जहां की खुशिया भर दे’…। ठीक उसी तरह एक भाई आज राजनीति में ‘उगते सूरज’ की तरह प्रकाशमान है और अपनी अनुसूचित जनजाति समाज की बहनों की झोली में खुशियां भरने की ढेरों चाहत लेकर रक्षाबंधन से पूर्व पहुंच गया मोहनलालगंज के गांव में…कई गांव में जाकर उस भाई ने बहनों से कहा ‘बहना रोटी-चटनी खिला’...। अचानक अपने भाई के काफिले को देख बहनें भाव-विह्वïल हो गयीं और भाई को राखी बांधने के साथ ही बड़े ही प्यार से ‘रोटी-चटनी‘ खिलाया। अब भला वो भाई अपना संकल्प कैसे भूलता,उसने अपनी एक नहीं सैंकड़ों बहनों को भरोसा दिलाते हुये कहा कि सभी परिवार को पक्का आवास दिलाऊंगा, पात्र बहनों को पेंशन और सरकार की सभी योजनाओं का लाभ दिलायेंगे। आज से उनका भाई कौशल है और भाई उनके मान-सम्मान पर आंच नहीं आने देगा…हजारों अनुसूचित जनजाति समाज के भाई कोई और नहीं केन्द्रीय राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार,मोलनलालगंज के सांसद कौशल किशोर हैं। रक्षा बंधन से पूर्व वे कल मोहनलालगंज के कई गांव में जाकर बहनों से राखी बंधवाया।

केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने अपने संसदीय क्षेत्र मोहनलालगंज अंतर्गत कई गांव में जाकर अनुसूचित जनजाति समाज की महिलाओं से ‘राखी बंधवाया’ और उनकी ‘रक्षा और जीवन को सुधारने’ का वादा किया। इतना ही नहीं, उन्होंने आश्वासन दिया कि जिनके कच्चे घर हैं, सभी को पक्का आवास, सभी पात्र बहनों को पेंशन और सरकार की सभी योजनाओं का लाभ दिलायेंगे। कहा कि आज से उनका भाई कौशल है और उनका भाई उनके मान-सम्मान में कोई आंच नहीं आने देगा। केंद्रीय राज्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने सभी बहनों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश विकसित भारत आत्मनिर्भर भारत और नशामुक्त भारत का संदेश दिया और सभी को अपना परिवार नशामुक्त परिवार बनाने, बच्चों को अच्छी शिक्षा देने, स्कूल भेजने, अच्छे कपड़े पहनने और स्वरोजगार योजगार करने के लिये जागरूक किया । कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या हो तो सभी बहनें कभी भी किसी भी समय अपने भाई को याद करें, कौशल किशोर हर परिस्थिति में बहनों की मदद करेंगे। कौशल किशोर ने कहा सभी बहनों के मान- सम्मान के साथ कौशल का भी मान- सम्मान जुड़ा है। सभी उनकी बहनें हैं और कौशल हर बहन के भाई होने का फर्ज निभायेगा।

बताते चलें कि पिछले वर्ष भी कई हजार महिलाओं ने आशियाना लखनऊ में एकत्र होकर केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर के राखी बांधकर अपना भाई बनाया था, जिस पर उन्होंने इस बार रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में स्वयं अनुसूचित जनजाति समाज की बहनों से राखी बंधवाने के लिए गांव- गांव जाकर उनसे राखी बंधवायी। कौशल किशोर ने कहा कि लाखों लोग ऐसे हैं जो अनुसूचित जनजाति समाज के हैं लेकिन कांग्रेस सरकार में उनकी जनगणना नही की गयी जिससे उन्हें बहुत सारी योजनाओं का लाभ नही मिल पाता है। ऐसे लोगों की वह लड़ाई लड़ रहे हैं और इस बार जनगणना में सभी का नाम और जाति दर्ज करायेंगे। केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर व उनके साथ उपस्थित लोकसभा प्रतिनिधि प्रवीण अवस्थी, कौशल किशोर सुपुत्र प्रभात किशोर उर्फ जैकी, पीआरओ ज्ञानचंद ज्ञानी, सूरज रावत व अन्य पार्टी कार्यकर्ताओं ने अनुसूचित जनजाति समाज के लोगों के घर में चटनी-रोटी खायी, जिसकी तारीफ कौशल किशोर ने खूब किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here