पीएम मोदी ने आगामी जी-20 की अध्यक्षता के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति को दी बधाई

0
196
नई दिल्ली, एजेंसी।  राजधानी दिल्ली में G 20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत 9 सितंबर से हो चुकी है। आज G 20 शिखर सम्मेलन का दूसरा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G 20 की शुरुआत होने से पहले मोरक्को में आए भूकंप में हुई कई लोगों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत हर संभव मदद करने के लिए तैयार है। बता दें कि 10 सितंबर तक चलने वाले इस समिट के लिए दिल्ली में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मेहमानों के स्वागत और उनकी सुरक्षा के लिए व्यवस्थाएं की गई हैं। इस खास सम्मेलन के दौरान दुनियाभर की नजरें भारत पर हैं।वहीं, G 20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते गुरुवार (8 सितंबर) को भी विभिन्न देशों के जनप्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी। PM मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनाथ के साथ द्विपक्षीय वार्ता में शामिल हुए। पीएम मोदी ने दिल्ली में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट से मुलाकात की। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे के साथ बैठक की और इस दौरान दोनों देशों के बीच दोस्ती और आपसी सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर बातचीत हुई।

पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति से की मुलाकात

G20 Summit 2023:पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति से की मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। पीएम मोदी ने अपने एक्स पोस्ट में कहा, राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा के साथ एक बेहतरीन मुलाकात हुई। भारत और ब्राजील के बीच संबंध बहुत मजबूत हैं। हमने दोनों देशों के बीच कृषि, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में व्यापार और सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों के बारे में बात की। मैंने ब्राजील को आगामी G 20 अध्यक्षता के लिए भी अपनी शुभकामनाएं दीं।

पीएम मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से की मुलाकात

G20 Summit 2023: पीएम मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से की मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल के साथ मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। पीएम मोदी ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करते हुए हम भारत और कोरिया गणराज्य के बीच वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को और बढ़ावा देने पर सहमत हुए।

इमैनुएल मैक्रां ने चंद्रयान-3 की सफलता पर पीएम मोदी को दी बधाई

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां ने चंद्रयान-3 की सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। मैक्रां ने इस दौरान अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के आपसी सहयोग को याद किया। उन्होंने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता के लिए अपना दृढ़ और अटूट समर्थन दोहराया।

पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज से की मुलाकात

G20 Summit: पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज से की मुलाकात
पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ मुलाकात की। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी देते हुए कहा, “दिल्ली में जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ बहुत अच्छी मुलाकात हुई। G-20 शिखर सम्मेलन को अपने विचारों से समृद्ध बनाने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। साथ ही इस बात पर भी चर्चा हुई कि भारत और जर्मनी किस तरह से स्वच्छ ऊर्जा, इनोवेशन और एक बेहतर ग्रह की दिशा में मिलकर काम करना जारी रख सकते हैं।”

जी-20 की सफल अध्यक्षता के लिए तुर्किये के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

G20 Summit: जी-20 की सफल अध्यक्षता के लिए तुर्किये के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को दिया धन्यवाद
तुर्किये के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने जी-20 की सफल अध्यक्षता के लिए भारत को धन्यवाद दिया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे मेरी पत्नी और पूरा तुर्किये प्रतिनिधिमंडल की मेहमाननवाजी के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। उन्होंने कहा, “जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में हमने उन पर्यावरणीय चुनौतियों के बारे में बात की, जिनका सामना वर्तमान में हमारा ग्रह कर रहा है। खालिस्तान उग्रवाद पर पीएम मोदी के साथ हुई वार्ताः जस्टिन ट्रूडो कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि खालिस्तान उग्रवाद और विदेशी हस्तक्षेप इन दोनों मुद्दों पर पीएम मोदी के साथ विस्ता से बातचीत हुई है। उन्होंने कहा, ” कनाडा हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, अंतरात्मा की स्वतंत्रता और शांतिपूर्ण विरोध की स्वतंत्रता की रक्षा करेगा और यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है।” उन्होंने कहा कि समय आ गया है कि हम हिंसा को रोकने और नफरत को पीछे धकेलने के लिए हमेशा मौजूद रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here