महाकुंभ में मौनी अमावस्या पर 6 करोड़ श्रद्धालुओं करेंगे निर्विघ्न स्नान

0
125

संवाददाता

प्रयागराज। महाकुंभ 2025 को लेकर केंद्र और प्रदेश सरकार ने कमर कस ली है। महाकुंभ में मौनी अमावस्या पर 29 जनवरी 2025 को लगभग छह करोड़ श्रद्धालुओं के निर्विघ्न स्नान को लेकर विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। विश्व के इतिहास में पहली बार किसी शहर में एक दिन के लिए लोगों की इतनी बड़ी संख्या आ रही है।

इसकी तैयारियों को परखने शुक्रवार को मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र पहुंचे। उन्होंने सर्किट हाउस में महाकुंभ की करीब 15 हजार करोड़ रुपये की 250 परियोजनाओं की प्रगति तो जानी ही, साथ ही शाही स्नान पर्वों पर होने वाली व्यवस्थाओं को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वह विशेष रूप से आवागमन से लेकर सुरक्षा पर बनाई गई प्लानिंग से अवगत हुए।

कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि मौनी अमावस्या शाही स्नान पर्व पर लगभग छह करोड़ लोगों के आने की उम्मीद तहत की सारी तैयारी की जा रही है। इस प्रमुख स्नान पर्व पर देश के 21 राज्यों से चार दिन तक 2025 स्पेशल ट्रेनें तथा नौ राज्यों से 10000 कुंभ मेला स्पेशल बसें चलाई जाएंगी।इसके साथ ही प्रयागराज के बमरौली एयरपोर्ट, कानपुर, लखनऊ व वाराणसी एयरपोर्ट पर भी श्रद्धालुओं के लिए इंतजाम हो रहे हैं। शहर में इस स्नान पर्व पर आने वाले श्रद्धालुओं के छह लाख वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here