exclusive- यूपी में पहली बार होने जा रहा है ‘नशामुक्त हॉफ महिला मैराथन दौड़’,भाग लेंगी देश भर की महिलाएं: कौशल किशोर

0
875

 एक लाख वालिंटियर संभालेंगे मोर्चा, अब महिलाएं बदल देंगी नारा :

पहले- जिस ओर जवानी चलती है उस ओर जमाना चलता है…

अब-जिस ओर महिलाएं चलेंगी उस ओर जमाना चलेगा…

 संजय पुरबिया

लखनऊ। केन्द्रीय राज्य मंत्री,सांसद मोहनलालगंज कौशल किशोर आगामी माह कुछ ऐसा करने जा रहे हैं जिसे देख महिलाओं की खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। मंत्री की पहल पर माह नवंबर में नशामुक्त हॉफ महिला मैराथन दौड़ का आयोजन किया जायेगा। इसमें देश भर की महिलाएं शिरकत करेंगी। इस कार्यक्रम के आयोजन को सफल बनाने के लिये एक लाख वालिंटियर तैनात रहेंगे। देखा जाये तो एक तरह से उत्तर प्रदेश में पहली बार नशामुक्त हॉफ मैराथन दौड़ का आयोजन होगा और इसमें जनता के सहयोग से इकट्ठा की गयी स्वैच्छिक धनराशी से विजेताओं को बड़़ी धनराशि का ईनाम दिया जायेगा। केन्द्रीय राज्य मंत्री कौशाल किशोर ने द संडे व्यूज़ से खास बातचीत में ये बात कही।

 

केन्द्रीय मंत्री कौशल किशोर ने बताया कि पुरुषों के हॉफ मैराथन दौड़ की सफलता के बाद आगामी माह मैं बड़े स्तर पर नशामुक्त हॉफ महिला मैराथन दौड़ कराने जा रहा हूं। इस तरह का आयोजन उत्तर प्रदेश में पहली बार किया जा रहा है और मैं चाहता हूं कि इस मैराथन का संदेश पूरे देश में जाये कि अब मैदान में नशा के खिलाफ महिलाएं भी बिगुल बजा चुकी हैं। विकसित भारत,नशामुक्त भारत बनाना है तो महिलाओं को आगे आना ही होगा। उन्होंने कहा कि नशा के खिलाफ महिलाओं को आंदोलन का रुप देना होगा क्योंकि जब ये लोग ठान लेंगी तो किसी पुरुष में इतनी हिम्मत नहीं कि वो नशा करने के बाद घर में प्रवेश कर सके।

कौशल किशोर ने कहा कि वो समय आ गया है जब महिलाओं के प्रति लोगों का नजरिया बदल रहा है और नारा भी बदलेगा। अभी तक लोग कहते थे कि जिस ओर जवानी चलती है,उस ओर जमाना चलता है… लेकिन अब लोग बोलेंगे जिस ओर महिलाएं चलेंगी उस ओर जमाना चलेगा…। इसीलिये मैं इस हॉफ मैराथन का आयोजन करा रहा हूं। उन्होंने एक वाक्या बताया कि पंजाब में एक गांव है जहां पर शाम होते ही महिलाएं सड़क पर आकर चेक करती हैं कि कोई नशा तो नहीं करके आ रहा है या कोई नशे का सामान लेकर गांव में तो नहीं आ रहा। किसी के पास नशे का सामान मिलता है तो फिर उसकी जमकर धुनाई कर पुलिस के हवाले कर देती हैं। ठीक उसी तरह उत्तर प्रदेश में गांव की महिलाओं को भी कदम उठाना पड़ेगा। नशामुक्त हॉफ महिला मैराथन की तैयारियों की बाबत उन्होंने बताया कि इस मैराथन में देश भर की महिलाएं भाग लेंगी और विजेताओं में प्रथम आने वाले को तीन लाख,द्वितीय को दो लाख रुपये व तृतीय को एक लाख रुपये की धनराशि दी जायेगी। इसी तरह इनके बाद के विजेताओं को भी धनराशि का चेक प्रदान किया जायेगा। कहा कि मैराथन के सफल आयोजन के लिये शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों से एक-एक लाख वालिंटियर तैयार किया जा रहा है। इसी तरह स्कूल,कॉलेज,विश्वविद्यालय, इंस्टीट्यूट सहित अन्य संस्थानों में जा-जाकर कार्यकर्ता इस मैराथन के बारे में बताकर सभी को जागरूक कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here