मैक्‍सवेल ने वर्ल्‍ड क्रिकेट के सीने पर ठोक दी ऐतिहासिक पारी

0
143
मैक्‍सवेल का बड़ा कारनामा

नई दिल्‍ली। ऑस्‍ट्रेलिया के धाकड़ ऑलराउंडर ग्‍लेन मैक्‍सवेल (201*) की पारी फैंस लंबे समय तक याद रखेंगे। ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने मंगलवार को वर्ल्‍ड कप 2023 के 39वें मैच में अफगानिस्‍तान के खिलाफ केवल 128 गेंदों में 21 चौके और 10 छक्‍के की मदद से नाबाद 201 रन बनाए। मैक्‍सवेल की पारी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने अफगानिस्‍तान के खिलाफ हारी हुई बाजी जीत ली।

मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर ग्‍लेन मैक्‍सवेल का तूफान आया, जिसके सामने अफगानिस्‍तान की पूरी टीम नेस्‍तनाबूत हो गई। ऑस्‍ट्रेलिया ने अफगानिस्‍तान के जबड़े से जीत छीन ली और वर्ल्‍ड कप 2023 के सेमीफाइनल का टिकट भी कटा लिया। अपनी इस चमत्‍कारिक पारी के दम पर ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने एक बेहद खास उपलब्धि हासिल की।

ग्‍लेन मैक्‍सवेल वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने वाले तीसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं। मैक्‍सवेल ने नाबाद 201 रन बनाए। वर्ल्‍ड कप इतिहास में सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर का रिकॉर्ड न्‍यूजीलैंड के पूर्व ओपनर मार्टिन गप्टिल के नाम दर्ज है। गप्टिल ने 2015 वर्ल्‍ड कप में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 237* रन बनाए थे। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर वेस्‍टइंडीज के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर और यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल काबिज हैं।

क्रिस गेल ने 2015 वर्ल्‍ड कप में जिंबाब्‍वे के खिलाफ कैनबरा में 215 रन की पारी खेली थी। ग्‍लेन मैक्‍सवेल तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। वर्ल्‍ड कप में ग्‍लेन मैक्‍सवेल दोहरा शतक जमाने वाले तीसरे बल्‍लेबाज भी बने। मैक्‍सवेल ने वर्ल्‍ड कप इतिहास में सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर के मामले में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ओपनर गैरी कर्स्‍टन और भारत के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा।

वर्ल्‍ड कप में सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने की लिस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ओपनर गैरी कर्स्‍टन चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। कर्स्‍टन ने 1996 में रावलपिंडी में यूएई के खिलाफ 188 रन की पारी खेली थी। सौरव गांगुली टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं, जिन्‍होंने 1999 वर्ल्‍ड कप में टॉटन में श्रीलंका के खिलाफ 183 रन की पारी खेली थी।

वर्ल्‍ड कप में सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज
  • 237* – मार्टिन गप्टिल
  • 215 – क्रिस गेल
  • 201* – ग्‍लेन मैक्‍सवेल
  • 188* – गैरी कर्स्‍टन
  • 183 – सौरव गांगुली
मैक्‍सवेल की पारी यादगार

भले ही इस लिस्‍ट में ग्‍लेन मैक्‍सवेल तीसरे स्‍थान पर काबिज हो, लेकिन उनकी पारी सबसे अनमोल और प्रशंसनीय हैं। मैक्‍सवेल की इस पारी को वनडे क्रिकेट की सर्वकालिक सर्वश्रेष्‍ठ पारियों में से एक माना जा रहा है। ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने अफगानिस्‍तान के खिलाफ मैच विजयी दोहरा शमक जमाकर अपना नाम इतिहास के पन्‍नों में हमेशा के लिए दर्ज करा लिया है। उनकी यह पारी अन्‍य सभी से सबसे बेहतर और आलीशान मानी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here