अक्षय तृतीया की शाम इन स्थानों पर जलाएं दीपक, बढ़ेगी धन की आवक

0
29

धर्म डेस्क,लखनऊअक्षय तृतीय का दिन मुख्य रूप से मां लक्ष्मी और कुबेर देव की पूजा के लिए समर्पित माना जाता है। साथ ही इस दिन शाम के समय कुछ स्थानों पर दीपक जलाने का भी विधान है। ऐसे में यदि अक्षय तृतीया की रात को इन स्थानों पर दीपक जलते हैं, तो इससे आपको मां लक्ष्मी और कुबेर देव की कृपा प्राप्त हो सकती है, जिससे धन-संपदा में कोई कमी नहीं आएगी।

यहां जरूर जलाएं दीपक

शास्त्रों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन घर में दीपक जलाना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे में इस दिन घर की छत पर दीपक जरूर जलाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहता है।होगी सुख-समृद्धि की प्राप्ति

अक्षय तृतीया के शाम को उत्तर दिशा में दीपक जरूर जाना चाहिए, क्योंकि इस दिशा को भगवान कुबेर और धन की देवी लक्ष्मी की दिशा माना गया है। ऐसे में इस दिशा में दीपक जलाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है।

मां लक्ष्मी का होगा आगमन

अक्षय तृतीया की रात को मुख्य दरवाजे पर दीपक जरूर जलाना चाहिए, क्योंकि मुख्य द्वार से ही मां लक्ष्मी का आगमन होता है। आप चाहें, तो यहां पर रंगोली भी बना सकते हैं। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपके घर में उनका प्रवेश होता है।

बनी रहेगी असीम कृपा

तुलसी माता को हिंदू धर्म में लक्ष्मी जी का ही स्वरूप माना जाता है। ऐसे में अक्षय तृतीया की शाम तुलसी के समक्ष एक घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है। वहीं धन-समृद्धि की प्राप्ति के लिए आप तिजोरी या धन रखने के स्थान के पास भी एक दीपक जला सकते हैं।

इन स्थानों का भी रखें ध्यान

देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की कृपा प्राप्ति के लिए अक्षय तृतीया के दिन अपने घर के आसपास के मंदिर में भी दीपक जला सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपके आसपास कोई कुआं या अन्य जल स्रोत उपलब्ध है, तो उसके पास भी एक दीपक अक्षय तृतीया की रात जरूर जलाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here