सीएम योगी, बाबा साहब के सपनों को साकार करने में प्रतिबद्ध है सरकार

0
243

संवाददाता

लखनऊभारत रत्न बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर की जयंती पर गुरुवार को शहर भर में कई आयोजन हुए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कई कार्यक्रमों में शामिल हुए। आम्बेडकर महासभा में आयाेजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर के सपनों को साकार करने के लिए सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। सरकार हर प्रकार से उनको सम्मान देगी। उनकी भावनाओं के अनुरूप उत्तर प्रदेश में भेदभाव से रहित समता, बंधुता और समानता की स्थापना के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करते हुए नए भारत और उत्तर प्रदेश की स्थापना के लिए हम अपना योगदान देंगे।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि बाबा साहब कहते थे कि हम आज से अंत तक सदैव भारतीय हैं। प्रदेश सरकार लखनऊ में बाबा साहब आम्बेडकर का भव्य स्मारक और सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना का काम तेजी से कर रही है। अगला कार्यक्रम उसी केंद्र के प्रेक्षागृह में होगा। वहां पर बाबा साहब पर शोध करने के लिए युवाओं को स्कालरशिप मिलेगी। बाबा साहब ने अपने समय में 50 हजार पुस्तकों वाला पुस्तकालय बनाया था। यहां भी इसी प्रकार का पुस्तकालय होगा। पुस्तकालय से हम वर्तमान और भावी पीढ़ी को बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर जैसे महान व्यक्तित्व के बारे में बताकर उनको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर को सर्वाधिक सम्मान दिया। उनके जीवन से जुड़े स्थानों को स्मारक बनाकर पंचतीर्थ की स्थापना की गई। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से ही प्रदेश सरकार ने कई कदम उठाए। यूपी के 45 लाख गरीबों को छत देकर बाबा साहब के सपने को साकार किया। वहीं उनके स्वच्छता और नारी की गरिमा की सोच को आगे बढ़ाते हुए 2.61 करोड़ शौचालय भी बनवाए। हर घर में बिजली पहुंचाकर शिक्षा का उजियारा फैलाया। आवासीय पट्टा देने की व्यवस्था सरकार ने प्रारंभ की है। भारत के संविधान में समानता, न्याय और बंधुत्व की भावना का जो भाव डा. भीमराव आम्बेडकर जी ने भारत के नागरिकों को दिया है।

उन भावनाओं का परिणाम है कि दुनिया के अंदर सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में आज भी भारत आगे बढ़ रहा है। जीवन में आगे बढ़ना है तो चुनौतियों का सामना करना होगा। आज बहुत परिवर्तन हुआ है। बाबा साहब ने उस दौरान में पलायन का नहीं जीवन के संघर्ष का रास्ता अपनाया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, असीम अरूण, केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here