विधायक राजेश्वर सिंह ने ग्राम प्रधान से कहा: चांदी की मुकुट मेरी तरफ से ग्राम सभा में किसी बेटी को भेंट कर दें

0
280

गुड फ्राइडे भाईचारे के संदेश को फैलाने का दिन है : डॉ. राजेश्वर सिंह

संवाददाता

लखनऊ। सरोजनी नगर के विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने गुड फ्राइडे के दिन को याद करते हुये कहा कि प्रभु यीशु ने महान बलिदान दिया है। उन्हें दया और करुणा प्रतीक बताते हुये कहा कि गुड फ्राइडे का दिन हमें जरूरतमंदों की मदद के लिए प्रेरित करता है। बेथेस्डा फैलोशिप ट्रस्ट द्वारा गुड फ्राइडे के अवसर पर आयोजित दया का घर कार्यक्रम में प्रभु यीशु की प्रार्थना के बाद उन्होंने वहंा उपस्थित श्रद्धालुओं और फादर को संबोधित किया। कहा कि आज का यह पावन दिवस प्रभु यीशु की दी गयी शिक्षाओं को प्रसारित करने व आपसी भाईचारे के संदेश को बढ़ाने का दिन है। नटकुर ग्राम सभा की तरफ से डॉ. राजेश्वर सिंह को सम्मान स्वरूप एक चांदी का मुकुट भेंट किया गया, जिसे ग्राम प्रधान को सौंपते हुये उन्होंने कहा कि इस ग्राम सभा में जिस भी बेटी की शादी हाल में होने वाली है उसे यह मुकुट उनकी तरफ से भेंट में दे दिया जाये।

तत्पश्चात राजेश्वर सिंह नटकुर ग्राम सभा के प्रधान पवन कुमार सिंह द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में पहुंचे और पंचायत भवन में उपस्थित युवाओं और ग्रामीण जनों की समस्याओं से रूबरू हुये। सभा को संबोधित करते हुये राजेश्वर सिंह ने जनता को धन्यवाद दिया कि उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में विश्वास दिखाया और योगी आदित्यनाथ के हाथों में पुन: प्रदेश की कमान सौंपी। पूरे प्रदेश में विकास के माध्यम से आपके इस ऋण को हमें उतारना है। अपने सरोजनी नगर की समस्याओं के निराकरण में मैं जुट गया हूं। यहां सडक़ों में टूट-फू ट और गड्ढों की समस्या से जनता परेशान है, मैं बहुत जल्दी ही यहां सडक़ों के निर्माण के काम को शुरू करवाने वाला हूं। बच्चों के खेलने के लिये यहां मैदान है, जिसकी बाउंड्रीवॉल बननी है, इसके लिये बीडीओ से बात शुरू हो गयी है। इसके अलावा क्षेत्र में जो स्वास्थ्य केंद्र हैं उनके निरीक्षण का काम भी हो चुका है। काफ ी कमियां पायी गयी हैं जिनसे प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री को अवगत कराया गया है और कमियां जल्द ही दूर कर ली जायेगी।

राजेश्वर सिंह ने क्षेत्र की महिलाओं की समस्याओं को भी रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि कई महिलाएं अपनी वृद्धावस्था पेंशन को लेकर परेशान हैं। उनके पत्र उन्हें मिले हैं और उन पर कार्रवाई के लिये लिखा जा चुका है। इसी के साथ ही सभा में मौजूद बेटियों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेटियों की शिक्षा और स्वावलंबन को लेकर चिंतित हैं। बेटियों के लिए कन्या सुमंगला योजना जैसी अनेक योजनाएं प्रदेश में चल रही हैं, यदि किसी पात्र बेटी को इसका लाभ नहीं मिल रहा है वो मुझसे मेरे कार्यालय में संपर्क करें। इस दिशा में जो भी त्वरित कार्रवाई हो सकेगी वो की जायेगी।उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिये उनके कौशल विकास के लिये मैं प्रतिबद्ध हूं और अगले हफ्ते सरोजनी नगर क्षेत्र में एक युवा केंद्र की स्थापना की जायेगी, जहां से युवाओं को रोजगार संबंधी सभी जानकारियां प्राप्त हो सकेंगी। वहां आकर बेरोजगार युवा खुद को रजिस्टर करवायें। मेरा प्रयास होगा कि मेरे क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार काम दिलाने में मैं सहायक हो सकूं। यहां के बच्चों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले यह मेरा लक्ष्य है।

नटकुर ग्राम सभा की तरफ से डॉ. राजेश्वर सिंह को सम्मान स्वरूप एक चांदी का मुकुट भेंट किया गया, जिसे ग्राम प्रधान को सौंपते हुये उन्होंने कहा कि इस ग्राम सभा में जिस भी बेटी की शादी हाल में होने वाली है उसे यह मुकुट उनकी तरफ से भेंट में दे दिया जाये। गौरतलब है कि डॉ. राजेश्वर सिंह ने सरोजनी नगर की उन महिलाओं के समूह बनाने का निर्देश दिया था, जो स्वरोजगार शुरू करना चाहती हैं। उन्होंने बताया कि कई महिलाएं इसके लिए आगे आयी हैं और उन्होंने अपने समूह भी बना लिये हैं। अब अगले कुछ दिनों में वे प्रयास करेंगे के इन महिला समूहों को उनकी योग्यता के अनुसार कुछ काम दिलवाया जा सके, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें।

डॉ. भीमराव आंबेडकर के संघर्षमय जीवन को याद करते हुये राजश्वर सिंह ने कहा कि बाबासाहेब वंचित वर्ग को मुख्यधारा में लाने के लिये अंतिम समय तक प्रयासरत रहे। उनका संघर्ष हर पीढ़ी के लिए एक मिसाल है। उन्होंने 60 देशों के संविधानों का अध्ययन करने के पश्चात भारतीय संविधान की रचना की। यही वजह है कि हमारा संविधान दुनिया के किसी भी संविधान से ज्यादा सशक्त है।
प्रार्थना कार्यक्रम में बिशप डॉ.आर.सी. सेत, राजेश कुमार, अनिता रावत, सुमन सेत, डॉ. रोमा स्मार्ट, राजेश मसीह, अजय कुमार सम्मिलित हुये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here